शरीर के किसी भी दर्द से हर कोई कुछ अधिक ही परेशान रहता है। और जब बात कंधे के दर्द के बारे में हो तो इसका ध्यान रखना और भी ज़रूरी हो जाता है, क्यूंकि जब कंधे में दर्द होने लगता है, तो किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता और कोई काम करना पसंद भी नहीं करता है। खासकर लैपटॉप, टैबलेट्स और स्मार्टफोन्स पर काम करने वाले के साथ ये परेशानी कुछ अधिक ही होती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से उसे आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए इन घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

कंधे को गर्म करें

home remedies for shoulder pain warm water inside

अगर आप कंधे के दर्द से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो आप कंधे को आग से सेके। ऐसा लगभग पांच से सात मिनट करने से कंधे के दर्द आसानी से दूर हो जाते हैं। कंधे के दर्द को दूर करने के लिए आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप गर्म पानी से नाहा सकती हैं या फिर गर्म पानी से दर्द वाली जगह को सेक सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: महीनों बाद जिम ज्वाइन करने जा रही हैं, तो रखें इन बातों का ध्यान

हल्दी है कारगर 

home remedies for shoulder pain haldi milk inside

किसी भी दर्द को दूर करने के लिए हल्दी को अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो किसी भी दर्द को आसानी से दूर कर देते हैं। इसके लिए आप रोज एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और शहद को डालकर सेवन करें। इसके अलावा आप हल्दी और नारियल तेल का पेस्ट बना के कंधे की मांसपेशियों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। 

बर्फ का इस्तेमाल करें 

home remedies for shoulder pain ice inside

कंधे के दर्दको दूर करने के लिए आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सोने जाने से पहले आप दर्द वाली जगह को बर्फ से कुछ देर लिए रगड़े। इससे आसानी सेदर्द से आप छुटकारा पा सकती हैं। इसे लगभग रोज तीन से चार मिनट के लिए करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: लोअर बैक पेन से अगर रहना है दूर, तो रोजाना करें ये योगासन

नमक और पानी का इस्तेमाल 

home remedies for shoulder pain inside

जी हां, आपने सही सुना। कभी-कभी पुराने उपाय भी कारगर साबित होते हैं। अगर आप हर रोज दर्द वाली जगह पर गर्म पानी और नमक से साफ करती हैं, तो दर्द को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसे करने से बहुत जल्द आपको राहत भी मिल सकती हैं।

मसाज करें 

home remedies for shoulder pain inside

कंधे के दर्द को दूर करने के लिए आप हर रोज कम से कम दस से पंद्रह मिनट के लिए मसाज करें। इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल करके रोज मसाज कर सकती हैं। इसके लिए आप घर के किसी सदस्य का भी हेल्प ले सकती हैं। मसाज के साथ आप थोडा बहुत एक्सरसाइज भी नियमित तौर पर करती रहें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik.com,herzindagi.info)