वापस शेप में आने के लिए महिलाएं कुछ भी करने के लिए तैयार रहती हैं। अपनी डाइट का ध्‍यान रखने से लेकर रोजाना एक्‍सरसाइज करने तक ना जाने क्‍या-क्‍या,  लेकिन वजन कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए यह समझना बहुत जरूरी है कि कोई भी रात-भर में इस जिद्दी फैट को चमत्‍कारी तरीके से कम नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको धैर्य और समर्पण की जरूरत होती है।

वेट लॉस करते समय इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि कोई भी एक्‍सरसाइज आपको वजन कम करने में से हेल्‍प नहीं कर सकती हैं अगर आप अच्‍छी और सही डाइट नहीं लेती हैं। जी हां अपनी डाइट में से प्रोसेस्‍ड जंक फूड को पूरी तरह से हटाकर आप पेट के चारों ओर जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट को तेजी से कम कर सकती हैं। वेट लॉस में तेजी लाने के लिए आपको ऐसे किसी फूड को भी शामिल करना होगा जो आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाता है और फैट बर्न करने में हेल्‍प करता है। आज हम आपके लिए एक वेट लॉस ड्रिंक लेकर आए है जो बहुत कम समय में तैयार होता है और जिनके वजन कम करने के अद्भुत फायदे हैं:

इसे जरूर पढ़ें: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें

weight loss drink dhaniya water INSIDE

धनिये का पानी

धनिया जो अपने जादुई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इस पौधे की पत्तियों में क्वेरसेटिन नामक तत्‍व होते है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी  प्रभाव होते हैं। इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि यह हर्ब आपकी भूख को उत्तेजित करता है और आपके डाइजेशन में हेल्‍प करता है। यह सभी जानते हैं कि एक हेल्‍दी डाइजेशन सिस्‍टम प्रभावी तरीके से वजन कम करने में हेल्‍प करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आपकी आंत ठीक से काम नहीं कर रही होती है, तो यह मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर सकता है, जिससे आगे चलकर वजन का बढ़ने लगता है।

weight loss drink dhaniya water inside

वेट लॉस के लिए धनिया वॉटर कैसे बनाएं  

दो सुपर सिंपल तरीके से आप धनिये का बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बना सकती हैं।
1. लगभग 10-20 धनिया पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह इसे छानकर खाली पेट पी लें। आप स्‍वाद और एक्‍स्‍ट्रा हेल्‍थ बेनिफिट्स पाने के लिए 1 चम्‍मच नींबू के रस को मिला सकती हैं। 
2. पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें और उन्हें एक ब्लेंडर में पीस लें। इसमें आधा कप गर्म पानी, स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद का एक बड़ा चम्‍मच मिलाएं। रोज सुबह खाली पेट इसे लें।

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

सावधानी

अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं या प्रेग्‍नेंट होने की योजना बना रही हैं, तो धनिया के पानी को लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें।