'मधुबाला', 'सिलसिला बदलते रिश्ते का', 'गीत-हुई सबसे पराई' जैसी टीवी सीरियल में नजर आ चुकी दृष्टि धामी इन दिनों अपनी फिटनेस से लोगों को प्रेरित करती नजर आ रही हैं। एक्ट्रेस आए दिन अपने इंस्टाग्राम पर वर्कआउट वीडियो शेयर करती हैं, जिसे फैंस खूब पसंद करते हैं। बता दें कि दृष्टि धामी एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट के लिए जिम नहीं बल्कि घर पर ही करती हैं। खास बात है दृष्टि धामी फिट रहने के लिए अलग-अलग तरीके की एक्सरसाइज और योगा को अपनी वर्कआउट सेशन में शामिल करती रहती हैं।

उनके इन वीडियो से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक्ट्रेस इसे एक भी दिन स्किप नहीं करती हैं। अगर आप भी टोन्ड और फ्लेक्सिबल बॉडी चाहती हैं तो इन एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट सेशन में शामिल कर सकती हैं। 

एनिमल फ्लो एक्सरसाइज

animal flow

यह एक ऐसा एक्सरसाइज है जो मसल्स और जोड़ों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। इसके रोजाना करने से लगातार मांसपेशियों और जोड़ों में खिंचाव आता है, जिससे वह मजबूत बनते हैं। इस एक्सरसाइज में हमारा पूरा शरीर काम करता है। इसे करने के लिए हम अपने शरीर के वजन का इस्तेमाल करते हैं, इसके लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है। आप चाहे तो घर पर इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकती हैं। जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के अलावा उनमें लचीलापन, संतुलन और स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करती है। आप चाहे तो इस एक्सरसाइज को अपनी वर्कआउट सेशन में शामिल कर सकती हैं।

स्ट्रिक्ट पुशअप

pushups

पुश अप्स कई तरीके से किया जाता है, इससे आपकी बॉडी की सारी मसल्स की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है। आप चाहे तो हार्म्स को बैलेंस रखते हुए स्ट्रिक्ट पुशअप कर सकती हैं। दृष्टि धामी अपने इंस्टाग्राम वीडियो ने इसे करते दिखाया है। इस एक्सरसाइज से आपके चेस्ट, शोल्डर, कोर और टांगों को टारगेट करती है। इस एक्सरसाइज से एब्ज, सीने और शरीर के कई हिस्सो को मजबूती मिलती है। अगर आप बिग्नर हैं तो इस एक्सरसाइज को एक बार में करने के बजाय धीरे-धीरे करने की कोशिश करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Drashti Dhami 💜 (@dhamidrashti) onSep 18, 2020 at 9:22am PDT

 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में टीवी की 'गंगूबाई' ने घटाया 22 किलो वजन, कॉमेडियन ने खोला अपनी फिटनेस का राज

प्लैंक एक्सरसाइज

plank exercise

प्लैंक एक्सरसाइज के कई फॉर्म होते हैं। इस एक्सरसाइज के जरिए आप एब्स में कॉन्ट्रैक्शन पैदा करते हैं, इससे कोर को मजबूती मिलती है। इसके अलावा यह बैलेंस, पोश्चर और स्टैबिलिटी में को भी ठीक करने में मदद करती है। प्लैंक के अलग-अलग एक्सरसाइज को आप हर दिन ट्राई कर सकती हैं। दृष्टि धामी के इस एक्सरसाइज को करने से आप अपनी कमर को काफी देर तक दबाव में रखती हैं, जिससे उसे मजबूती मिलती है। वहीं बॉडी सा प्लैंक एक्सरसाइज से बैक इंजरी का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें: महीनों बाद जिम ज्वाइन करने जा रही हैं, तो रखें इन बातों का ध्यान

Recommended Video

प्लैंक जम्प एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज के तहत आपको प्लैंक पोजीशन में आकर पैरों से जम्प करना होता है। शुरुआत में इसे करना काफी मुश्किल होता है लेकिन धीरे-धीरे इस एक्सरसाइज को करने से आपकी स्टैमिना बढ़ेगी। इसके अलावा पैरों के मसल्स मजबूत होंगे। अगर आप अपने थाई को टोन्ड करना चाहती हैं तो यह एक्सरसाइज बेस्ट है। इससे आप अपनी बॉडी पोश्चर को भी ठीक कर सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Drashti Dhami 💜 (@dhamidrashti) onOct 18, 2020 at 10:14am PDT

 

वहीं दृष्टि धामी के वर्कआउट की लिस्ट में एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि योगा भी शामिल हैं। आप भी चाहे तो उनके इस वर्कआउट वीडियो से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।