क्‍या बैली फैट होने के कारण आपके पुराने कपड़े आपको फिट नहीं आते? 

क्‍या आपका भी बढ़ा हुआ पेट आपके लुक्‍स को खराब कर रहा है? 

जाहिर है, घर की जिम्‍मेदारी और ऑफिस के वर्क प्रेशर के बीच महिलाओं को अपनी सेहत का ध्‍यान रखने का कम ही समय मिलता है। खासतौर पर महिलाएं अपनी बिजी लाइफ में शरीर की फिटनेस को लेकर काफी लापरवाह हो जाती हैं। ऐसे में बैली के आस-पास चर्बी का बढ़ना आम बात होती है। बैली फैट आपकी सेहत और लुक्‍स दोनों को ही नुकसान पहुंचाता है। 

सही खान-पान और नियमित एक्‍सरसाइज करने से आप इस फैट को कम कर सकती हैं। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही कुछ आसान एक्‍सरसाइज के जरिए बैली फैट को कम कर सकती हैं। एक्‍सरसाइज को आसान बनाने के लिए आप तकिया का सहारा भी ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आपका lower belly fat बढ़ तो नहीं रहा? ये है कारण

चलिए हम आपको बताते हैं कि तकिया की मदद से आप कैसे एक्‍सरसाइज कर के बैली फैट कम कर सकती हैं। 

belly fat loss

फुल बॉडी चैलेंज एक्‍सरसाइज 

पिलो के साथ यह एक्‍सरसाइज बेहद आसानी से की जा सकती है। इसके लिए आप पहले मैट पर लेट जाएं। फिर अपने दोनों पंजों के बीच में तकिया को फसा लें। इसके बाद पैरों को उठाएं और चेहरे के पास लाएं। साथ ही अपनी अपर बॉडी को पैरों के पास लाने की कोशिश करें। ऐसा करते वक्‍त हाथों से पंजों के बीच फसी तकिया को छुने की कोशिश करें। ऐसा कम से कम 15 बार जरूर करें। जैसे-जैसे आप इस एक्‍सरसाइज को करने में परर्फेक्‍ट हो जाएं वैसे-वैसे आप काउंट को बढ़ा भी सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज से बैली फैट (बैली फैट कम करने के लिए 2 टिप्‍स ) के साथ-साथ पैरों और हाथों की भी अच्‍छी कसरत हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: डिलीवरी के बाद लटकते पेट को करना है अंदर तो ये '1 काम' करें

belly fat exercise

कोर एक्‍सरसाइज विद पिलो

कोर एक्‍सरसाइज खासतौर पर बैली फैट को कम करने के लिए ही की जाती है। इसमें कई तरह की एक्‍सरसाइज शामिल होती हैं। जैसे- प्‍लैंक्‍स, ब्रिज एक्‍सरसाइज, बाइसिकिल क्रंच, एब्‍डॉमिनल क्रंच आदि कुछ एक्‍सरसाइजेज शामिल हैं। कोर एक्‍सरसाइज के वक्‍त पिलो का इस्‍तेमाल करके आप इसे आसान बना सकती हैं।

Recommended Video

इसके लिए आपको पहले मैट पर बैठना है और अपने हाथों में पिलो को पकड़ना है। अब आप पैरों को घुटनों से मोड़ें और 45 डिग्री पर ले जाएं। अब अपनी अपर बॉडी और लोअर बॉडी को एक दूसरे के नजदीक लाने की कोशिश करें। ऐसा 15 बार जरूर करें। बैली फैट कम हो जाएगा। 

belly fat loss exercises

लेग रेज विद पिलो 

बैली फैट कम करने के लिए लेग रेज एक्‍सरसाइज भी बहुत असरदार साबित हो सकती है। इसे भी आप पिलो की मदद से आसान बना सकती हैं। इसके लिए आपको जमीन पर लेटना है और अपने पैरों के पंजों के बीच में पिलो को फसाना है। अब जितनी कोशिश कर सकती हैं पैरों को 90 डिग्री पर लाने की करें। इससे आपके पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और अतिरिक्‍त चर्बी भी कम हो जाती है। इस एक्‍सरसाइज को भी 15 बार जरूर करें। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। अगर आपका बैली फैट भी साधारण एक्‍सरसाइज से कम नहीं हो रहा है तो घर पर ही एक बार पिलो की मदद से ये 3 एक्‍सरसाइज करके देखें। साथ ही फिटनेस से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।