महिलाओं के श्रृंगार के लिए बाजार में बहुत सारे गहने मिल जाते हैं, मगर कुछ गहने ऐसे होते हैं, जिनके बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। मांग टीका भी ऐसा ही एक गहना होता है। केवल सिर पर एक मांग टीका लगा लेने भर से चेहरे पर रौनक आ जाती है। बाजार में भी आपको तरह-तरह की डिजाइन और पैटर्न वाले मांग टीके मिल जाएंगे। 

सबसे बड़ी बात होती है कि आप मांग टीके की सेटिंग कैसे कर रही हैं। खासतौर पर आजकल बाजार में हैवी डिजाइन वाले मांग टीके की भरमार है और महिलाओं के बीच भी उन्हें खूब पसंद किया जा रहा है। लेकिन हैवी मांग टीका पहनने से पहले आपको काफी बातों का ध्यान रखना जरूरी है, विशेषतौर पर उनकी सेटिंग के मामले में आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी चाहिए ताकि वह आप पर अच्छा लगे। 

अगर आप इस करवा चौथ पर अपने आउटफिट के साथ मांग टीका कैरी करने वाली हैं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें- 

इसे जरूर पढ़ें: मोतियों की लंबी माला को इस तरह करें स्टाइल

punjabi  heavy  maang  tikka

चांद टीका 

चांद बाली की तरह चांद टीका भी काफी फेमस है। बाजार में आपको इस तरह के मांग टीके में बहुत सारी वैरायटी मिल जाएगी। इसमें आपको लाइट वेट और हैवी लुक दोनों तरह के मांग टीके मिल जाएंगे। 

स्टाइलिंग टिप- अगर आप हैवी मांग टीके का चुनाव करती हैं, तो आप इसे दो तरह से पहन सकती हैं। इस मांग टीके को बालों में सेंटर पार्टिंग करके भी कैरी किया जा सकता है और बालों में पफ बना कर भी। यदि आप पफ बना कर मांग टीका कैरी कर रही हैं, तो आपको उसकी चेन रिमूव कर देनी चाहिए और हुक को मांग टीके के पेंडेंट पर लगा देना चाहिए। फिर आप इसे पफ के बीच में फिक्स कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नथ सेट करने के आसान टिप्‍स

maang  tikka  heavy

गोल्ड का हैवी मांग टीका 

गोल्ड के मांग टीके में भी आपको कई वैरायटी मिल जाएगी। आपको यह सिंगल, डबल और मल्टी चेन में मिल जाएगा। अगर आप सिंगल और ब्रॉड चेन वाला मांग टीका ले रही हैं तो इसके लिए आपको हेयर स्टाइल का चुनाव भी सोच-समझ करना चाहिए। 

स्टाइलिंग टिप-  आप हेड क्राउन पर पफ बना कर इस मांग टीके को सेट कर सकती हैं। इसके लिए आपको बालों में हाफ सेंटर पार्टिंग भी करनी होगी।

how  to  use  maang  tikka

हेडबैंड मांग टीका 

आजकल मांग टीके का हस्बैंड स्टाइल बहुत ही पॉपुलर हो रहा है। यह राजस्थानी फोक स्टाइल है। आपको इस तरह के मांग टीके में बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी। इसमें बोरला स्टाइल मांग टीका भी आपको बाजार में मिल जाएगा। आप इसे किसी भी एथनिक लुक वाले आउटफिट के साथ पहन सकती हैं। 

स्टाइलिंग टिप- इस तरह का मांग टीका पहन रही हैं, तो आप बालों को बैक में ले जा कर लो बन बना सकती हैं। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको हेडबैंड मांग टीका में सिंगल स्ट्रिंग चाहिए या फिर मल्टी स्ट्रिंग चाहिए। मांग टीके की स्ट्रिंग को आपको हेड क्राउन पर फिक्स करना होगा।  

Recommended Video


सिंगल स्ट्रिंग मांग टीका 

मांग टीके का यह स्टाइल नया नहीं है, मगर बाजार में आपको इसमें बहुत सारी वैरायटी और डिजाइन नजर आ जाएंगी। मगर इस तरह के मांग टीके के साथ बेस्‍ट बात यह है कि आप इसे कई तरह से सेट कर सकती हैं। अगर आपका माथा चौड़ा है तो चौड़ी स्ट्रिंग वाला मांग टीका लें और अगर माथा पतला है, तो पतली स्ट्रिंग वाला मांग टीका लें। 

स्टाइलिंग टिप- आप इस तरह के मांग टीके में दोनों स्ट्रिंग्‍स को एक ही साइड पर फिक्‍स कर सकती हैं। इससे आपको बहुत अच्छा लुक मिलेगा। 

heavy  maang  tikka  set

 हैवी हाफ चांद मांग टीका 

चौड़े माथे वाली महिलाओं पर हैवी हाफ चांद मांग टीका बहुत अच्‍छा लेगा। इस तरह के मांग टीके में आपको बाजार में ढेरों वैरायटी भी मिल जाएंगी। 

स्टाइलिंग टिप- अगर आप इस तरह का मांग टीका कैरी कर रही हैं, तो आपको इस मांग टीके के अलावा कुछ और कैरी नहीं करना चाहिए।  


उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी स्‍टाइलिंग टिप्‍स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit- Unsplash