शादियों का सीजन आने ही वाला है। जिनकी इस सीजन शादी होने वाली है, वे अपनी-अपनी तैयारियों में जुट चुके हैं। खासतौर पर दुल्‍हनों ने अपने आउटफिट से लेकर ब्राइडल ज्‍वेलरी तक में क्‍या लेना है और कैसे पहनना है, इस पर विचार करना शुरू कर दिया होगा। आखिर दुल्‍हन का श्रृंगार ही तो होता है, जो लोगों को उसकी तरफ बिना पलक झपकाए एक टक देखने पर मजबूर कर देता है। मगर दुल्‍हन का यह श्रृंगार तब तक अधूरा है, जब तक वह अच्‍छी ब्राइडल ज्‍वेलरी न पहने। 

ब्राइडल ज्‍वेलरी में बहुत से ऐसे आइटम्‍स होते हैं, जो एक लड़की तब ही पहनती है, जब वह दुल्‍हन बनती हैं। इसमें से एक ज्‍वेलरी आइटम होती है नथ। नथ के बिना दुल्‍हन का श्रृंगार अधुरा लगता है। मगर बहुत सारी लड़कियों की नाक नहीं छिदी होती है और वह अपनी शादी के दिन आर्टीफीशियल नथ पहनती हैं। 

हालांकि, आर्टीफीशियल नथ पहनने में कोई खराबी नहीं है, मगर इससे जुड़ी एक सबसे बड़ी परेशानी है कि गलत नथ के चुनाव और नथ की सेटिंग में की गई गलतियों के कारण दुल्‍हन को पूरी शादी भर दर्द सेहना पड़ता है। 

सेलिब्रिटी ब्‍यूटी आर्टिस्‍ट एवं साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट पूनम चुग बताती हैं, 'आमतौर पर हर दुल्‍हन जिसकी नोज पियर्सिंग नहीं हुई होती है, उसके मन में नथ पहनने की इच्‍छा तो होती ही है, मगर उसे संभालने की घबराहट भी होती है। लेकिन यदि नथ सही तरह से चुनी और पहनी जाए तो कोई परेशानी नहीं होती है।'

पूनम ब्राइडल नथ पहनने का सही तरीका भी बताती हैं-  

इसे जरूर पढ़ें: Bridal Nath Designs: नथ के ये 10 लेटेस्ट डिजाइन्स आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

bridal  nath  ideas

हैवी नथ न चुनें 

बाजार में आपको कई तरह की डिजाइनर नथ मिल जाएंगी, मगर आपको सबसे पहले यह देखना है कि आपके आउटफिट और चेहरे पर किस तरह की नथ अच्‍छी लग रही है। इसके साथ ही जितना हो सके हल्‍की नथ ही लें। अगर आपकी नाक नहीं छिदी है तो हैवी नथ का टिकना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। 

नथ के पेंच पर ध्‍यान दें 

आर्टीफीशियल नथ भी आपको बाजार में 2 तरह की मिल जाएंगी। एक नथ दबाने वाली होती है और दूसरी पेंच वाली। अगर आप दबाने वाली नथ का चुनाव कर रही हैं तो यह जान लें कि इस तरह की नथ नाक से बहुत फिसलती है। वहीं पेंच वाली नथ एक बार सही स्‍थान पर सेट कर दी जाए तो वह फिसलती नहीं है, मगर नथ के पेंच कर्व वाले होने चाहिए नहीं तो नाग में दर्द या घाव भी हो सकता है। 

नथ को सही जगह दबाएं 

नथ की सही सेटिंग भी बहुत जरूरी है। अमूमन दुल्‍हने नथ को काफी ऊपर पहन लेती हैं ताकि वह फिसलते हुए धीरे-धीरे नीचे आए। मगर यह तरीका गलत है। आपको नथ को ज्‍यादा उपर सेट नहीं करना चाहिए बल्कि नॉस्ट्रिल के थोड़ा ऊपर सेट करने से न तो नाक में दर्द होगा और नथ ज्‍यादा देर तक टिकी रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: इस तरह का ब्राइडल लेहंगा चुनेंगी तो हाइट लगेगी ज्‍यादा

How  to  keep  bridal  nath  in place

पहले जरूर करें ट्रायल 

आपने जो भी नथ पहनी है उसका पहले ट्रायल जरूर कर लें। बिना ट्रायल के शादी वाले दिन सीधे नथ पहनेंगी तो दिक्‍कत होने पर आपके पास कोई भी विकल्‍प नहीं होगा। 

डबल साइडेड टेप की लें मदद 

बाजार में डबल साइडेड टेप आते हैं और आसानी से आपको मिल सकते हैं। आप इस टेप की मदद से नथ को सेट कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है इस टेप की मदद लेने पर नथ ठीक से सेट भी हो जाती है और ज्‍यादा दर्द भी नहीं होता है। (आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी कहां से खरीदें)

Recommended Video

 अन्‍य टिप्‍स 

1. आजकल बिना चेन वाली नथ का फैशन जरूर है, मगर यदि आपकी नाक नहीं छिदी है और आप आर्टीफीशियल नथ पहन रही हैं तो उसे सपोर्ट करने के लिए चेन जरूर होनी चाहिए। अगर आपकी नथ अधिक भारी नहीं है तो आप एक पतली सी चेन के साथ नथ पहन सकती हैं लेकिन नथ भारी है और नाक में टिक नहीं रही है तो डबल लेयर्ड चेन के साथ नथ पहने। 

2. एक बार नथ पहनने के बाद बार-बार उसे टच न करें। अगर आप बार-बार थक टच करेंगी या फिर दबाएंगी तो यह आपको ही तकलीफ पहुंचाएगा। 

3. अगर आपके बेसर पहनना जरूरी नहीं है तो आजकल बाजार में छोटी नथ भी आने लगी हैं, जिन्‍हें डिजाइनर चेन के साथ आप कैरी कर सकती हैं। यह आपको परफेक्‍ट ब्राइडल लुक भी देंगी। 

4. इस बात का ध्‍यान रखें कि जब आप खाना खा रही हों तो नथ को उतार दें। नथ को एक बार में ही सेट करने की कोशिश करें। बार-बार अगर आप नथ सेट करने की कोशिश करेंगी तो नाक पर स्‍वेलिंग आ जाएगी और फिर नथ किसी भी तरह से नहीं टिक पाएंगी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी फैशन टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हर जिंदगी।