जब खुद को स्टाइल करने की बात होती है, तो महिलाएं हर छोटी से छोटी डिटेल पर फोकस करना चाहती हैं। आमतौर पर, महिलाएं सिर्फ  अपने आउटफिट, एसेसरीज, मेकअप या हेयरस्टाइल ही नहीं, बल्कि फुटवियर को स्टाइलिश तरीके से कैरी करना चाहती हैं। कई बार तो महिलाएं अपने फुटवियर से स्टाइल स्टेटमेंट क्रिएट करना पसंद करती हैं। हालांकि, फुटवियर केवल स्टाइल के लिए ही नहीं होते, यह बेहद जरूरी है कि आप उसमें कंफर्ट का भी पूरा ख्याल रखें। अगर कंफर्ट को दरकिनार कर दिया जाए तो स्टाइलिश फुटवियर कैरी करने का भी कोई लाभ नहीं होता, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आमतौर पर, हमने यही सुना है कि लंबे समय तक हाई हील्स पहनना महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन सकता है, लेकिन सिर्फ हाई हील्स ही आपके लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं, बल्कि इसके अलावा भी कई ऐसे फुटवियर हैं, जिन्हें अगर लगातार लंबे समय तक पहना जाए तो यह आपके लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन फुटवियर के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear

types  of  shoes  names

प्वाइंटेड शूज

प्वाइंटेड शूज देखने में बेहद ही स्टाइलिश लगते हैं और आपको एक फेमिनिन टच देते हैं। लेकिन लंबे समय तक प्वाइंटेड शूज पहनना आपके पैरों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। वे बहुत टाइट होते हैं और आपके पैरों की उंगलियों पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं। कभी-कभी तो लंबे समय तक प्वाइंटेड शूज पहनने से नसों में दर्द और ब्लिस्टर्स जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसलिए, अगर आप प्वाइंटेड शूज पहनने का मन बना रही हैं, तो उसे कैरी करने से पहले यह चेक जरूर करें कि उसमें आपके पैर पूरी तरह से कंफर्टेबल हों।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत नजर आएं तो अपने फुटवियर को कह दें अलविदा

types  of  shoes  and  their  names

फ्लैट शूज 

फ्लैट शूज सबसे अधिक कंफर्टेबल और एक बेहतर फुटवियर माने जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी फ्लैट शूज भी आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके पास कोई आर्च सपोर्ट नहीं होता है। नतीजतन, आप अपने घुटनों और पीठ में दर्द का अनुभव करते हैं। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप फ्लैट जूतों को पहनना छोड़ दें। बस जरूरत है कि आप केवल ऑर्थोटिक इंसर्ट खरीद लें और उसे फुटवियर पर इंसर्ट कर लें। यह आपके आपके पैरों की स्थिति को बेहतर बनाएगा।  

types  of  shoes  and  their  uses

हल्के और सॉफ्ट रनिंग शूज हरदम पहनना

जब आप रनिंग कर रहे हैं तो रनिंग शूज (रनिंग शूज खरीदते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें) पहनना बेहद आवश्यक हो जाता है। लेकिन कुछ महिलाएं उन्हें हर दिन पहनने लगती हैं, क्योंकि वे बहुत आरामदायक और हल्के लगते हैं। लेकिन यह आपके पैरों को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि वे बहुत लचीले और नरम होते हैं।

Recommended Video

बेहतर होगा कि आप रनिंग शूज को केवल रनिंग के लिए ही रहने दें। वहीं, हर दिन के लिए एक बेहतर विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, सख्त बॉटम्स वाले एथलेटिक जूते डेलीवियर के लिए ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

types  of  shoes  and  when  to  wear

प्लेटफार्म जूतों को हर दिन पहनना

प्लेटफार्म के जूते अधिक फ्लेक्सिबल नहीं होते हैं और इनमें कठोर फुट बेड होते हैं। ऐसे में अगर इन्हें हर दिन पहना जाता है, तो इससे आपके पैरों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह आपके वॉकिंग के मैकेनिज्म को बिगाड़ सकता है। इसलिए इसे कभी-कभार ही पहने और हर दिन इसे पहनने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik