• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 Feb 2022, 16:38 IST

शादी के दिन दिखना चाहती हैं सबसे अलग तो इन फेरा दुपट्टा डिजाइन को करें अपनी वॉर्डरोब में शामिल

आज हम आपको फेरा दुपट्टा के बेहतरीन डिजाइन दिखाएंगे। इन दुपट्टों को आपको अपनी वॉर्डरोब में जरूर शामिल करना चाहिए।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 Feb 2022, 16:38 IST
Next
Article
latest stunning phera dupatta designs for brides

वेडिंग सीजन चल रहा है ऐसे में हर ब्राइड चाहेगी कि उसका लुक सबसे अलग हो और वह अपनी शादी के दिन किसी प्रिंसेस जैसी दिखे। अब इसके लिए एक दुल्हन का मेकअप, ज्वेलरी , लंहगा , सैंडल हर चीज परफेक्ट होनी चाहिए। लेकिन अक्सर ज्यादातर लोग दुपट्टे पर ध्यान नहीं देते हैं। बता दें कि दुल्हन अपने सिर पर जो फेरा दुपट्टा डालती है, वह आपके लहंगे के साथ मिलने वाले दुपट्टे से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है, जिसे हम सभी को भूलना नहीं चाहिए। इसके साथ ही नॉर्मल फेरा दुपट्टा से ब्राइडल लुक खराब हो सकता है। ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि ब्राइड की खूबसूरती में चार चांद फेरा दुपट्टा ही लगाता है और ऐसे में फेरा दुपट्टे का खूबसूरत और यूनिक होना जरूरी है। 

लेकिन आप कंफ्यूज हैं कि अपनी शादी के दिन किस तरह का फेरा दुपट्टा पहनना चाहिए। तो आज हम आपके लिए कई ट्रेंडी फेरा दुपट्टा डिजाइन्स लेकर आए हैं। ये दुपट्टा डिजाइन आपके ब्राइडल लुक को पर्सनलाइज्ड टच देने के साथ-साथ आपके लुक को और खूबसूरत बनाएंगे।

बता दें कि आजकल कट-वर्क दुपट्टा से लेकर शीर दुपट्टा तक कई डिजाइन ट्रेंड में हैं। आप भी अपनी शादी के दिन इन फेरा दुपट्टा को कैरी कर सकती हैं। लेकिन इसके अलावा भी मार्केट में आपको कई अलग फेरा दुपट्टा डिजाइन देखने को मिल जाएंगे। तो चलिए एक नजर डालते हैं इन फेरा दुपट्टा डिजाइन पर।

 

गोटा पट्टी दुपट्टा

phera dupatta styles

अपने ब्राइडल लंहगे को डिफरेंट टच देने के लिए आप गोटा पट्टी दुपट्टा पहन सकती हैं। आजकल गोटा पट्टी दुपट्टे काफी ट्रेंड में भी हैं। इसके साथ ही सोनम कपूर ने अपनी शादी के दिन लंहगे के साथ गोटा पट्टी स्टाइल दुपट्टा पहना था। जिससे उनके ब्राइडल लुक में चार चांद लग गए थे। बता दें कि गोटा पट्टी या गोटा वर्क एक प्रकार की भारतीय कढ़ाई है जिसकी उत्पत्ति राजस्थान, भारत में हुई थी। इसे बनाने के लिए पिपली तकनीक का उपयोग किया जाता है। विस्तृत पैटर्न बनाने के लिए ज़री रिबन के छोटे-छोटे टुकड़ों को कपड़े पर लगाए जाता हैं और फिर किनारों को सिल दिया जाता है। अक्सर गोटा पट्टी दुपट्टा डिजाइन को ब्राइड ज्यादा पहनती हैं।

जरी दुपट्टा

zari dupatta

जरी दुपट्टा भी आजकल काफी ट्रेंड में है। आप अपने ब्राइडल लुक को यूनिक बनाने के लिए अपने लहंगे के साथ दरी दुपट्टी कैरी कर सकती हैं। यकीन मानिए जरी दुपट्टा में आप बेहद खूबसूरत लगेंगी और इससे आपका पूरा ब्राइडल लुक भी बदल जाएगा। बता दें कि जरी का मतलब सोने या चांदी से बने धागे की कढ़ाई से है। इस तरह के दुपट्टे को खासतौर पर भारत और पाकिस्तान में दुल्हने पहनती हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो अपने पसंद अनुसार भी दुपट्टे में जरी का काम करवा सकती हैं। या दुपट्टे को पर्सनलाइज्ड टच देने के लिए उस पर कुछ लिखवा भी सकती हैं। 

शीर दुपट्टा

sheer dupatta design

अक्सर ब्राइडल लंहगे बहुत भारी होते हैं। जिस पर अलग से दुपट्टा पहनना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में ज्यादातर दुल्हनें चाहेंगी कि वह लाइट वेट वाला दुपट्टा कैरी करें। ऐसे में आपको शीर दुपट्टा पहनना चाहिए। शीर दुपट्टे देखने में बेहद सुंदर लगते हैं और उनका वजन भी काफी कम होता है। शीर दुपट्टा को कई बार लोग नेट का दुपट्टा समझ लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है यह दोनों अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो शीर के दुपट्टे पर यूनिक डिजाइन बनवा सकती हैं और अपने लुक में थोड़ा बदलाव ला सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्राइडल लहंगे पर डबल दुपट्टा ड्रेप करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

वेलवेट कॉन्ट्रास्ट दुपट्टा

velvet dupatta design

क्या आप चाहती हैं कि शादी के दिन आपका लुक सबसे हटकर और रीगल लगे। लेकिन कंफ्यूज है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे आपको रीगल लुक मिलें। तो इसके लिए आपको लंहगे के साथ वेलवेट कॉन्ट्रास्ट दुपट्टा कैरी करना चाहिए। हालांकि, लंहगे के साथ वेलवेट का दुपट्टा भारी होगा, लेकिन इससे आपका लुक एकदम शानदार लगेगा। आप चाहें तो दुपट्टे पर कुछ लिखवा भी सकती हैं। इससे आपका दुपट्टा और भी खूबसूरत लगेगा। बता दें कि वेलवेट कपड़ा काफी शाइनी होता है। तो इसलिए आपको इसके साथ अपने मेकअप का भी ध्यान रखना होगा।

इसे भी पढ़ें: डबल दुपट्टे का है ट्रेंड, अपनी आने वाली शादी में ब्राइड्स कर सकती हैं ये स्टाइल कैरी

Recommended Video


कट-वर्क बॉर्डर दुपट्टा

cut work border dupatta design

कट-वर्क बॉर्डर फेरा दुपट्टा देखने के साथ-साथ पहनने में भी बेहद सुंदर लगते हैं। अगर आप कंफ्यूज है कि आपका फेरा दुपट्टा कैसा होना चाहिए तो इसका सबसे आसान जवाब यह है कि आप कट-वर्क बॉर्डर वाला दुपट्टा पहनें। सिल्वर थ्रेडवर्क और सेक्विन में हैवी फ्लोरल कट-वर्क बॉर्डर के साथ यह ऑफबीट रेड दुपट्टा डिजाइन काफी ट्रेंड में हैं। 

 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

deepika

  • कोशिश करें कि आपका दुपट्टा आपकी स्किन टोन से मैच करता हो। इससे आपका लुक और भी अच्छा लगेगा। 
  • आपको लाइड वेटेड दुपट्टा ही कैरी करना चाहिए। लेकिन अगर आपका दुपट्टा हैवी तो उसे अच्छे से पिन करें ताकि यह गिरे नहीं। 
  • अगर आप वेलवेट का दुपट्टा कैरी कर रही हैं तो मेकअप भी उसी हिसाब से करें क्योंकि वेलवेट का कपड़ा शाइनी होता है।
  • अगर आपका दुपट्टा हैवी है तो उसे सही तरीके से पिन जरूर करें। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिक पसंद आया होगा। फैशन से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Credit: Shaadisaga.Com & Google.Com
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।