आजकल ब्राइडल लहंगे के साथ डबल दुपट्टा पहनने का ट्रेंड काफी पसंद किया जा रहा है। इससे अच्छा ब्राइडल लुक भी मिलता है और आउटफिट भी खूबसूरत नजर आता है। मगर डबल दुपट्टा कैरी करना बहुत सहज नहीं होता है। दरअसल, ब्राइडल लहंगा पहले ही हैवी होता है और इसके ऊपर हैवी ब्राइडल ज्‍वेलरी भी पहनी जाती है। इन सबके बाद अगर दुल्हन ब्राइडल लहंगे के साथ डबल दुपट्टा कैरी कर रही है, तो उसे फैशन और कम्फर्ट दोनों के लिहाज से कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

अगर अपकमिंग वेडिंग सीजन में आपकी भी शादी होने वाली है और आप भी ब्राइडल लहंगे के साथ डबल दुपट्टा कैरी करना चाहती हैं तो आपको दोनो दुपट्टों के रंग, फैब्रिक और उन्हें स्टाइल करने के टिप्‍स में कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- लहंगे पर 10 तरह से करें दुपट्टे को ड्रेप

off beat  bridal  look

डबल दुपट्टा कलर स्टाइलिंग टिप्‍स 

जब डबल दुपट्टा कैरी करने का ट्रेंड नया था, तब अमूमन दुल्‍हनें लाल रंग के एक जैसे दो दुपट्टों को कैरी कर लेती थीं। फिर ट्रेंड बदला और लाल के साथ पीच और क्रीम कलर के दुपट्टे क्‍लब करके पहने जाने लगे। मगर अब ट्रेंड में और भी बदलाव देखा जा रहा है। अब जरूरी नहीं है कि आप लाल, पीच या फिर क्रीम कलर का ही दुपट्टा कैरी करें। 

लहंगे के रंग को कॉम्प्लीमेंट करता हुआ आप कोई भी रंग का दुपट्टा कैरी कर सकती हैं। कुछ उदाहरण के तौर पर हम आपको डबल दुपट्टा कलर स्टाइलिंग टिप्स देते हैं- 

  • लाल रंग के ब्राइडल लहंगे के साथ आप हरे और पीले रंग का दुपट्टा कैरी कर सकती हैं। 
  • लहंगा रानी कलर का है, तो आप लाइट पिंक और रेड कलर का दुपट्टा उसके साथ कैरी कर सकती हैं। 
  • लाल रंग के लहंगे के साथ आप फिरोजी और लाल रंग का दुपट्टा भी पहन सकती हैं। 
  • अगर आप गोल्‍डन कलर का लहंगा और उसके साथ मैचिंग दुपट्टा पहन रही हैं, तो सिर पर नारंगी कलर का दुपट्टा कैरी करें। ये लुक बहुत ही सोबर लगता है। 
  • इसी तरह आप ब्‍लू कलर के ब्राइडल लहंगे के साथ रेड और पिंक या फिर पिंक और क्रीम कलर के दुपट्टे को कैरी करके पहन सकती हैं।  
 
double  dupatta  colour styling  tips

डबल दुपट्टा ड्रेपिंग टिप्‍स

कलर स्टाइलिंग के बाद यह जानना भी जरूरी है कि आपको डबल दुपट्टे  (डबल दुपट्टे कैरी करने का तरीका जानें) को कैरी कैसे करना है। जाहिर है, आप एक दुपट्टा तो सिर पर ही कैरी करेंगी, मगर दूसरे दुपट्टे को आप कई तरह से ड्रेप कर सकती हैं। चलिए कुछ टिप्‍स हम आपको देते हैं- 

  • आप दुपट्टे को सीधा गुजराती स्टाइल पल्लू लुक दे सकती हैं। इस तरह का लुक ट्रेडिशनल भी है और इसे कैरी करने में भी आसानी होती है। 
  • इसके अलावा, आप दुपट्टे को उल्टा पल्लू स्टाइल भी दे सकती हैं। इस अंदाज के लिए आपको बिल्कुल वैसे ही शोल्डर प्‍लेट्स बनानी है, जैसे आप साड़ी पल्लू ड्रेपिंग के लिए बनाती हैं। 
  • आप चाहें तो दुपट्टे के एक सिरे को कमर में टकइन करके दूसरे सिरे को शोल्डर पर बिना प्‍लेट्स बनाए पिनअप करें और बस्‍ट लाइन को कवर करके लहंगे पर टकइन कर दें। 

double  dupatta  draping  style

डबल दुपट्टा का कैसा होना चाहिए फैब्रिक 

जब आप दुपट्टों का रंग और ड्रेपिंग स्‍टाइल तय कर रही हों, तब ही आपको यह बात भी तय करनी होगी कि आपके दुपट्टों का फैब्रिक कैसा होना चाहिए। वैसे तो अगर आपको लाइटवेट दुपट्टे ही कैरी करने हैं, तो आपको दोनों नेट के दुपट्टों ही कैरी करने चाहिए। लेकिन आजकल वेल्‍वेट और सिल्क के दुपट्टे भी बहुत चलन में हैं। 

Recommended Video

अगर आप वेल्‍वेट और सिल्क के दुपट्टे कैरी करना चाहती हैं, तो आपको एक दुपट्टा नेट का ही रखना चाहिए और उसे सिर पर ही कैरी करना चाहिए। 

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को आप शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।