Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्लस साइज महिलाएं साड़ी पहनते वक्त रखें इन 3 चीजों का ध्यान, फिगर दिखेगा कमाल

    पेट निकला है और वजन ज्यादा है। साड़ी पहननी है, लेकिन डर है कि आप कैसी लगेंगी? आइए आपको ऐसे टिप्स बताएं जो आपको साड़ी में भी कमाल दिखाएंगे।
    author-profile
    Published -04 Oct 2022, 19:44 ISTUpdated -04 Oct 2022, 19:53 IST
    Next
    Article
    saree styling tips for plus size women

    यह आर्टिकल बिल्कुल यह नहीं बताता है कि मोटी लड़कियों को पतला दिखना चाहिए। न हम यह कह रहे हैं कि आपको पतला दिखना चाहिए। हम जिस समाज में रहते हैं, वहां यह दबाब मोटी लड़की पर जरूर होता है। इसी कारण कई सारी लड़कियां जिनका वजन ज्यादा है, पेट निकला हुआ है। हाथ और कमर में चर्बी दिखती है, वो साड़ी पहनने से बहुत ज्यादा घबराती हैं। Consicous वो सही शब्द है, जो हम लड़कियां अपने फिगर को लेकर रहती हैं। 

    इस आर्टिकल में हम आपकी मदद करेंगे और ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप बिंदास साड़ी पहन सकेंगी। आपके ऊपर किस तरह का कपड़ा अच्छा लगेगा, कौन-सा कलर आपको चुनना चाहिए और किस तरह से साड़ी ड्रेप करनी चाहिए, वो टिप्स हम आपको बताएंगे।

    चूंकि साड़ी एक ऐसा पांरपरिक परिधान है, जिसमें हर महिला खूबसूरत लगती है तो यह उसका सवाल बिल्कुल नहीं उठता। बस ऐसे कुछ टिप्स जान लीजिए, जो अगली बार साड़ी पहनते वक्त आपके काफी काम आएंगे।

    सही रंग को चुनें

    right color for plus size women

    किस तरह का रंग आपके ऊपर अच्छा लगेगा। यह महत्वपूर्ण हो सकता है। फिगर सुंदर और एलिगेंट दिखे इसके लिए जरूरी है कि आप रंग को महत्व जरूर दें। आप चाहे ट्रेंडिंग कलर्स को चुनें या फिर कॉन्ट्रास्टिंग शेड्स पहनें, आपका ओवरऑल लुक उसमें कैसा आता है, यह जरूरी है।

    ऐसी सलाह दी जाती है कि प्लस साइज महिलाओं को मीडियम-डार्क रंगों को चुनना चाहिए। डार्क शेड्स आपके कर्व्स पर अच्छी तरह से काम करते हैं। काला, नीला, बॉटल ग्रीन, मैरून,पर्पल आदि ऐसे कुछ कलर्स हैं जो आपकी कर्वी बॉडी को एक फ्रेम में सेट करते हैं। 

    अगर आप फिगर और लुक को बैलेंस करना चाहती हैं तो कभी भी 2 और 3 शेड्स को एक साथ कंबाइन न करें। एक ही शेड पर ध्यान फोकस करें। हां, अगर आप लाइट टोन्स जैसे ऑरेंज, येलो, लाइट ब्लू कलर पहन रही हैं तो एक्सपेरिमेंट करने से बिल्कुल न रुकें। बस अपने कलर पैलेट को थोड़ा सा मॉडिफाई करें। इसमें बॉर्डर, प्रिंट, लेंथ आदि पर काम किया जा सकता है। 

    इसे भी पढ़ें: प्‍लस साइज महिलाओं के लिए साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स

    सही फैब्रिक का चुनाव

    ऐसे कई कपड़े हैं जिन पर डिजाइनर और फैशनपरस्त हर भारतीय त्योहार के लिए साल भर काम करते हैं। कुछ शानदार इंपोर्ट पीसेस होते हैं। मगर आप फैब्रिक को ध्यान में रखते हुए साड़ी पहनेंगी तो लुक एन्हांस होगा ही। प्लस साइज महिलाएं शिफॉन, जॉर्जेट, ऑर्गेन्जा, टिशू सिल्क से बनी साड़ी पहनती हैं तो निश्चित रूप से उनका फिगर शानदार लगता है। कुछ फैब्रिक ऐसे होते हैं, जो अच्छे लगते हैं, लेकिन आपको हैवी दिखा सकते हैं। कांजीवरम साड़ी और कॉटन के फैब्रिक्स में कुछ महिलाओं को लगता है कि वो मोटी लगेंगी, लेकिन अगर उन्हें भी सही ढंग से पहना जाए तो आप वैसे नहीं दिखती हैं। वजन में हल्की और पहनने में अद्भुत, टिशू साड़ी आजकल खूब चलन में है। आप किसी भी फंक्शन में इसे बेहिचक ट्राई करें और अपना जलवा बिखेरें।

    सही डिजाइन का चुनाव

    right design for plus size women

    क्या आप उनमें से हैं जिन्हें मोटे और बड़े प्रिंट्स पसंद आते हैं? अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको एक बात का ध्यान रखना बड़ा जरूरी है। कहने का मतलब यह है कि आपक कर्वी हैं तो आपको छोटे मोटिफ्स और प्रिंट्स को पहनना चाहिए। यह आपके कोर को समान रूप से संतुलित करता है।

    पत्ते, फूल, कलात्मक चित्र जैसे छोटे प्रिंट्स मोटी महिलाओं पर बहुत ज्यादा स्पष्ट दिखाई देते हैं। अगर आप बड़ा बॉर्डर पहनती हैं तो आपको ज्यादा हैवी और मैच्योर दिखाएगा, इसलिए छोटे प्रिंट और पतले बॉर्डर वाली साड़ी आपको पहननी चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: प्लस साइज महिलाओं के लिए परफेक्ट हैं ये साड़ियां, आराम से कवर कर सकती हैं फैट

    Recommended Video


    इन टिप्स को आप भी आजमाएं और इन बातों का ध्यान रखें। अगली बार साड़ी पहनें तो इसी तरह रंग, फैब्रिक और डिजाइन को चुनें। 

    हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। अगर यह लेख अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Instagram, amazon

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।