• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुरानी साड़ी के बॉर्डर को इस्तेमाल करने का तरीका जानें

पुरानी साड़ी के बॉर्डर को फेंकने की जगह आप क्रिएटिव अंदाज में उसे अपने दूसरे आउटफिट्स में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें कैसे। 
author-profile
Published -02 Mar 2022, 19:03 ISTUpdated -02 Mar 2022, 19:10 IST
Next
Article
saree  border  uses new

साड़ी पहनने का शौक जिन महिलाओं को होता है, उनके पास साड़ी का बहुत ही अच्छा कलेक्शन भी होता है। कई बार तो कुछ साड़ियां हैंगर पर टंगे-टंगे ही पुरानी हो जाती हैं या फिर कभी-कभी कोई साड़ी इतनी ज्यादा पहनी जाती है कि वह फट जाती है या फिर खराब हो जाती है। ऐसे में अगर साड़ी का बॉर्डर अच्‍छा है, तो आप उसे रीयूज कर सकती हैं। 

आप साड़ी के बॉर्डर को अपने किसी आउटफिट में स्टिच करवा कर, उसे नया लुक दे सकती हैं। इतना ही नहीं, आप पुरानी साड़ी का बॉर्डर निकाल कर उससे फैशन एक्सेसरीज भी तैयार कर सकती हैं। अगर अब तक आपके दिमाग में पुरानी साड़ी के बॉर्डर का इस तरह से इस्तेमाल करने का विचार नहीं आया है, तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी बनारसी साड़ी से इस तरह बनाएं स्टाइलिश कुर्ती, जानिए कैसे 

tips  to  reuse  old  saree  border

दुपट्टे पर लगवाएं 

अगर आप अपने किसी दुपट्टे को हैवी लुक देना चाहती हैं, तो उसमें आप अपनी किसी पुरानी साड़ी का बॉर्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  • अगर आपकी कोई सिल्क की साड़ी पुरानी हो गई है ( सिल्‍क की पुरानी साड़ी को करें Reuse), तो आपको उसका बॉर्डर निकाल कर किसी सिल्क के दुपट्टे पर ही लगाना चाहिए । 
  • इस बात का ध्यान रखें कि अगर  आपके पास दुपट्टे के रंग का बॉर्डर नहीं है, तो आपको कलर कॉम्बिनेशन को ध्‍यान में रख कर ही बॉर्डर का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे रेड के साथ ग्रीन, पर्पल के साथ पिंक, ब्लू के साथ ग्रीन। 

लहंगे का बॉर्डर बनाएं 

अगर आप लाइट वेट लहंगा या फिर लॉन्‍ग स्‍कर्ट बनवा रही हैं, तो किसी पुरानी साड़ी के बॉर्डर को घेर पर लगवा सकती हैं। अगर आपकी साड़ी के बॉर्डर पर वर्क किया गया है, तो यह और भी अच्छी बात है मगर आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लहंगे पर किए गए वर्क से बॉर्डर पर किया गया वर्क मैच करता हुआ हो। 

  • अगर लहंगे के घेर के हिसाब से बॉर्डर नहीं है, तो आप लहंगे के घेर की जगह बॉर्डर का इस्तेमाल लहंगे की कली बनाने में भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप साड़ी के बॉर्डर को लंबा करने के लिए बीच-बीच में मैचिंग गोटा लगा कर उसे बढ़ा सकती हैं और फिर उसका इस्तेमाल लहंगे के घर पर कर सकती हैं। 
 
saree  border  uses

बेल्ट बनाएं 

आजकल साड़ी और लहंगे के साथ बेल्ट पहनने का फैशन चला है। अगर आपके पास किसी पुरानी सिल्क की साड़ी का बॉर्डर रखा हुआ है, तो आप उससे बेल्‍ट बना सकती हैं। इस बेल्‍ट को आप किसी भी साड़ी के साथ कैरी कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप सिल्क की साड़ी के बॉर्डर से बेल्‍ट बना रही हैं, तो आपको सिल्क की साड़ी के साथ ही उसे कैरी करना चाहिए। 

ब्लाउज में लगवाएं 

आप ब्लाउज की स्‍लीव्‍स या फिर बस्‍ट लाइन पर भी पुरानी साड़ी के बॉर्डर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर बॉर्डर के तौर पर आपकी साड़ी में लेस लगी हुई हैं, तो यह और भी अच्छी बात है क्योंकि इसका इस्तेमाल आप ब्लाउज की नेक लाइन डिजाइन करवाने में भी कर सकती हैं। अगर साड़ी का बॉर्डर चौड़ा है तो आप उससे ब्लाउज की स्‍लीव्‍स भी बनवा सकती हैं। 

  • इस बात का ध्यान रखें कि बॉर्डर का इस्तेमाल केवल उस साड़ी के ब्लाउज में करें, जो बिना वर्क वाली सॉलिड कलर की हो। 

किसी अन्‍य साड़ी पर लगवाएं 

अगर पुरानी साड़ी का बॉर्डर अच्‍छी दशा में है, तो आप उसे अपनी किसी अन्‍य साड़ी पर लगवा सकती हैं। खासतौर पर  सिल्क जॉर्जेट फैब्रिक वाली साड़ी में आप किसी पुरानी सिल्क की साड़ी का बॉर्डर लगवा सकती हैं। इससे आपकी सिंपल सी साड़ी को हैवी और डिजाइनर लुक मिल जाएगा। 

सलवार सूट में लगवाएं 

अपनी या अपनी मम्मी की पुरानी साड़ी का सूट तो आपने जरूर बनवाया होगा। अगर नहीं बनवाया है, तो जरूर बनवाएं और साड़ी के बॉर्डर को सलवार सूट के कुर्ते और दुपट्टे में लगवा लें, ऐसा करने से आपका सूट डिजाइन और यूनीक लगने लगेगा। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।