Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस तरह रखें अपनी कांजीवरम साड़ी का ख्याल, चलेगी सालों साल

    कांजीवरम साड़ी की चमक सालों-साल बरकरार रखना चाहती हैं तो वॉर्डरोब में रखते वक्त इसके रख-रखाव का खास ख्याल रखें।
    author-profile
    Published -13 Aug 2021, 13:19 ISTUpdated -13 Aug 2021, 13:33 IST
    Next
    Article
    Pinterestkanjivaram saree bridal

    कुछ साड़ियां महिलाओं के वॉर्डरोब का मुख्य हिस्सा होती हैं, जिसमें कांजीवरम साड़ी भी शामिल है। खासतौर पर जब भी महिलाएं किसी वेडिंग फंक्शन में शामिल होती हैं तो उनकी फर्स्ट चॉइस कांजीवरम साड़ी ही होती है। कई बॉलीवुड एक्ट्रेस इस साड़ी को पहनना काफी पसंद करती हैं। बता दें कि कांजीवरम में बेहद खूबसूरत कढ़ाई देखने को मिलती है, जिसे सोने और चांदी के मैटेलिक थ्रेड से बनाया जाता है।

    इसकी क्वालिटी और धागों की डिजाइन के अनुसार इसकी कीमत भी निर्धारित होती है। कांजीवरम साड़ी आपके वॉर्डरोब की महंगी साड़ियों में से एक होती है, जिसके रख-रखाव पर खास ध्यान देने की जरूरत है। खासकर जब आप इसे लंबे समय के लिए संभाल कर रखना चाहती हैं तो धोने से लेकर वॉर्डरोब में रखने तक कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, आइए जानते हैं-

    वॉर्डरोब में रखने से पहले ड्राई क्लीन करवाएं

    kanjivaram saree

    कुछ महंगी साड़ियां होती हैं, जिन्हें पहनने के बाद वापस उसे फोल्ड करके रख दिया जाता है। बार-बार धोने से इनकी चमक चली जाती है। 2 से 3 बार पहनने के बाद ही इसे ड्राई क्लीन के लिए दें। वहीं वॉर्डरोब में स्टोर करने से पहले इसे ड्राई क्लीन के लिए जरूर दें। कभी भी इसे हाथों से ना धोएं क्योंकि इससे फैब्रिक या फिर धागे निकलने का डर रहता है। इसलिए जब भी वॉर्डरोब में इसे रखें तो पहले ड्राई क्लीन करवा लें।

    इसे भी पढ़ें: अगर नहीं आती मेहंदी लगाना तो ये 10 आसान हैक्स करेंगे आपकी मदद

    कांजीवरम साड़ी को ऐसे करें फोल्ड

    वॉर्डरोब में साड़ी फोल्ड करते वक्त ध्यान रखें कि जरी वर्क खराब ना हो। वॉर्डरोब में हर 3 महीने पर अपनी कांजीवरम साड़ी(कांजीवरम साड़ी ड्रैप करने का तरीका) को बाहर निकालकर कर रखें और वापस उसे फोल्ड करें। कोशिश करें कि इसे थोड़ी देर खुले में छोड़ दें, इससे कपड़े से बदबू नहीं आएगी। दरअसल कई बार वॉर्डरोब में साड़ी रखे रहने से बदबू की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आपकी कांजीवरम साड़ी में जरी का काम अधिक है तो फोल्ड करते वक्त ध्यान रखें। कोशिश करें कि जरी को अंदर की तरफ फोल्ड करें।

    वॉर्डरोब में रखने का तरीका

    kanjivaram saree images

    जब आप कांजीवरम साड़ी को वॉर्डरोब में रखने वाली हैं तो कोशिश करें कि इसे अन्य साड़ियों से अलग रखें। कांजीवरम साड़ी को फोल्ड करने के बाद इसे मलमल या शुद्ध सूती कपड़े की थैली में भरकर रख दें। कांजीवरम साड़ी को प्लास्टिक के बैग में रखें और कोशिश करें कि धूप से बचाकर रखें। धूप में रखने से कांजीवरम साड़ी(कांजीवरम साड़ी असली या नकली) की चमक खो सकती है।

    Recommended Video

    फंगस से उसे ऐसे बचाएं

    मानसून में वॉर्डरोब में रखे कपड़ों में फंगस लगने का डर रहता है। इससे आपकी महंगी साड़ियां खराब हो सकती हैं। जब आप वॉर्डरोब में कांजीवरम साड़ी रख रही हैं तो इसके साथ सिलिका जेल का पैकेट रख दें। इसके अलावा कांजीवरम साड़ी में नेप्थलीन बॉल या फिर कोई अन्य केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे साड़ी खराब हो सकती है। आप चाहें तो सिलिका जेल की जगह नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: अगर बनवाना है डीप नेक ब्लाउज तो माधुरी दीक्षित के इन लेटेस्ट डिजाइन्स से लें इंस्पिरेशन

    साड़ी पर परफ्यूम ना करें स्प्रे

    kanjivaram saree look

    वेडिंग फंक्शन में जब आप अपनी फेवरेट कांजीवरम साड़ी पहन रही हैं तो उस पर परफ्यूम स्प्रे ना करें। इससे रंग जाने का डर रहता है, दरअसल इसका कपड़ा काफी नाजुक होता है जिससे इसके खराब होने का खतरा रहता है। कांजीवरम साड़ी को जितना हो सके केमिकल युक्त चीजों से दूर रखें, यह उसकी चमक और कलर को खराब करता है।

    कांजीवरम साड़ी को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहती हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलों करें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।