• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

साड़ी में परफेक्ट लुक पाने के लिए हाउसवाइफ अपनाएं ये टिप्‍स

साड़ी को परफेक्ट ड्रेप करने के लिए हाउसवाइफ को इन स्टाइल टिप्स को फॉलो करना चाहिए।  
Published -07 Jun 2022, 18:11 ISTUpdated -07 Jun 2022, 18:40 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 18:11 ISTUpdated -07 Jun 2022, 18:40 IST
Next
Article
saree tips for housewife

साड़ी महिलाओं का एक पारंपरिक परिधान है और आधुनिकता के इस जमाने में जहां वेस्टर्न आउटफिट्स ने महिलाओं के वॉर्डरोब में अपना आधिपत्य जमा रखा है, वहीं साड़ी ने अभी भी अपनी जगह को मजबूती से बनाए रखा है। आज भी कुछ महिलाओं को साड़ी पहनने का इतना क्रेज है कि वह नियमित ही साड़ी पहनती हैं। कुछ हाउसवाइफ भी साड़ी में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करती हैं। 

मगर घर पर यदि आप साड़ी पहन रही हैं, तो उसे किस तरह से परफेक्ट ड्रेप करें कि साड़ी पहन कर आप सारे काम आसानी से कर लें और साड़ी का लुक जरा भी खराब न हो। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर साड़ी पहन कर आप सारे काम आसानी से कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में साड़ी पहनने के टिप्‍स

outfits for housewife

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको एक ऐसे पेटीकोट का चुनाव करना है, जो कॉटन का हो और डी-कोट से थोड़ा अधिक घेरदार हो। अगर पेटीकोट घेरदार होगा तो आप साड़ी पहन कर आसानी से चल-फिर सकती हैं। इसके साथ ही आपको पेटीकोट (पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें) को अपने लेफ्ट साइड में बांधना है। पेटीकोट का न ज्यादा कसकर बांधें और न ही ढीला बांधें। 

स्‍टेप-2  

अब आपको साड़ी से बेसिक टकइन करना है। आप जब घर पर साड़ी पहनती हैं, तो होम स्लिपर्स की हाइट पर ही साड़ी को टकइन करें। इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी आपके पैरों में न फसे। इसलिए बेसिक टकइन करते वक्‍त हाइट को अपने कंफर्ट के अनुसार रखें। 

saree mistakes

स्‍टेप-3 

अब आपको साड़ी की लोवर प्‍लेट्स बनानी हैं। घर में पूरे दिन साड़ी पहननी है इसलिए प्‍लेट्स को मीडियम साइज का रखें और पेटीकोट में टकइन करके एक पिन बाहर की ओर से लगएं। पिन को आप आप जितनी उपर की ओर लगाएंगी उतना ही उसके पल्लू के साथ छुप जाने की संभावना रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: 50 की उम्र की महिलाओं के लिए साड़ी डिजाइन

स्‍टेप-4 

अब आपको शोल्डर प्‍लेट्स (इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स) बनानी है। इस दौरान आपको मीडियम चौड़ाई की प्‍लेट्स बनानी चाहिए और पल्लू की लेंथ भी बहुत अधिक नहीं रखनी चाहिए। पल्‍लू को शोल्‍डर पर रख कर एक पिन जरूर लगाएं। इसके साथ ही आपको एक पिन बैक साइड में पल्लू को ब्‍लाउज से अटैच करते हुए लगानी चाहिए।  

स्‍टेप-5 

अब आपको साड़ी की फ्रंट प्‍लेट्स को एक साथ पकड़ कर हाथों से प्रेस करना होगा । ऐसा करके आप सारी प्‍लेट्स को सेट कर लेती हैं और प्‍लेट्स फैली हुई सी नजर नहीं आती है। 

 उम्मीद है कि आपको साड़ी ड्रेप करने का यह आसान तरीका पसंद आया होगा। अगर आप भी घर पर साड़ी पहन रही हैं तो ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स आपकी परफेक्‍ट साड़ी लुक पाने में मदद करेंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।