Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    साड़ी में नहीं लगेगी गर्मी, अपनाएं ये टिप्‍स

    गर्मियों के मौसम में साड़ी में दिखना चाहती हैं कूल, तो पहले इन ड्रेपिंग आइडियाज को पढ़ें और सही साड़ी का चुनाव करें। 
    author-profile
    Published -06 Apr 2022, 16:26 ISTUpdated -06 Apr 2022, 16:38 IST
    Next
    Article
    sarees  to  wear  in  summer

    साड़ी पहनने की शौकीन महिलाओं को साड़ी पहनने का बहाना चाहिए होता है, फिर अवसर चाहे कोई भी हो। मगर गर्मियों के मौसम में साड़ी पहन कर कुछ वक्त बिताना भी मुश्किल हो जाता है। जाहिर है, गर्मियों के मौसम में हम लाइट वेटेड आउटफिट्स तलाशते हैं, वहीं 5 से 6 गज लंबी साड़ी को इस मौसम में कैरी करना किसी के लिए भी चुनौती हो सकता है। 

    मगर कुछ साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स का अगर ध्यान रखा जाए तो आप गर्मी के मौसम में भी साड़ी पहन कर कूल दिख भी सकती है और महसूस भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-  

    इसे जरूर पढ़ें: Fashion Tips: दुपट्टे को साड़ी स्टाइल में पहनने के तरीके जानें

    summer  saree  draping  style

    साड़ी के फैब्रिक का सही चुनाव 

    मौसम के हिसाब से आउटफिट के फैब्रिक का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। साड़ी के मामले में भी यह बात लागू होती है। इस मौसम में आप किस तरह की साड़ी का चुनाव कर सकती हैं चलिए हम आपको बताते हैं- 

    • गर्मियों के लिए कॉटन फैब्रिक को बेस्ट माना गया है। आपको बाजार में कॉटन फैब्रिक की बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी। गर्मियों के लिए बटर कॉटन, लेनिन, कोटा की साड़ी और तांत की साड़ी बेस्‍ट रहती हैं। बाजार में आपको इन साड़ियों को अच्‍छी खासी वैरायटी मिल जाएगी। आप स्टाइलिश डिजाइनर ब्लाउज के साथ इन्‍हें कैरी कर सकती हैं। 
    • कॉटन के अलावा आप जॉर्जेट और शिफॉन फैब्रिक की साड़ियां भी पहन सकती हैं। आपको बाजार में सिंपल और प्रिंटेड दोनों तरह की शिफॉन और जॉर्जेट की साड़ियां मिल जाएंगे। आजकल तो इन दोनों ही फैब्रिक में डिजाइनर एंब्रॉयडरी और वर्क वाली साड़ियां भी आ रही हैं। 
    • समर सीजन में आप ऑर्गेंजा फैब्रिक की साड़ी भी कैरी कर सकती हैं। इस तरह की साड़ी आजकल ट्रेंड में है और इसमें आपको प्रिंटेड साड़ी से लेकर हैवी वर्क वाली साड़ी भी मिल जाएगी। 
    • खादी का फैशन नया नहीं है, मगर खादी में भी अब बहुत सारी वैरायटी बाजार में आने लगी हैं। आपको बाजार में खादी की साड़ी भी मिल जाएगी। आप सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में खादी की साड़ी पहन सकती हैं। 

    which  saree  material  is  best  for  summer

    समर सीजन में चुने किस तरह का साड़ी वर्क

    समर सीजन में केवल फैब्रिक का लाइटवेट होना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपको लाइटवेट वर्क का चुनाव भी करना चाहिए। खासतौर पर बात जब साड़ी की हो तो और भी ज्यादा आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि वर्क जितना हैवी होगा आपके लिए साड़ी को कैरी करना उतना मुश्किल होगा। इसलिए आपको इन टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखना चाहिए- 

    • गर्मियों के मौसम में आप लाइट एम्ब्रॉयडरी जैसे चिकनकारी, फुलकारी वर्क, कश्‍मीरी कढ़ाई आदि वाली साड़ी कैरी कर सकती हैं। 
    • इस मौसम में जरी वर्क, सीक्वेंस वर्क या फिर हैवी आरी जरदोजी वर्क वाली साड़ी का चुनाव न करें। अगर आपको हैवी लुक वाली साड़ी पहननी ही है, तो कॉटन सिल्क सबसे बेहतर विकल्प रहेगा। 
    • गर्मियों के मौसम में वेल्‍वेट फैब्रिक और वर्क वाली साड़ी भी न पहनें। इस तरह की साड़ी विंटर सीजन के लिए बेस्‍ट रहती हैं। 
    summer  saree  blouse  designs

    समर साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल 

    गर्मियों में साड़ी को ड्रेप करने का स्टाइल भी आप बदल सकती हैं। यदि आप सही ड्रेपिंग स्टाइल का चुनाव करती हैं, तो आपको साड़ी में गर्मी महसूस नहीं होगी- 

    • शोल्डर प्‍लेट्स- गर्मियों के मौसम में अगर आप साड़ी में ईजी फील करना चाहती हैं, तो आपको साड़ी की बेसिक लोअर प्‍लेट्स बनाने के बाद पल्लू की शोल्‍डर प्‍लेट्स बनानी चाहिए। इस तरह से साड़ी को संभालना आसान हो जाता है। 
    • ओपन पल्लू स्टाइल- अगर आप शिफॉन, नेट, सुपर नेट, जॉर्जेट या फिर ऑर्गेंजा फैब्रिक की साड़ी पहन रही हैं, तो आप ऐसी साड़ी में ओपन फॉल पल्लू भी कैरी कर सकती हैं। इस तरह की साड़ी में ओपन फॉल स्टाइल पल्लू आपको स्‍टाइलिश लुक देता है। 
    • साड़ी विद बेल्ट- अगर आप और भी ज्यादा स्‍टाइलिश लुक की तलाश में हैं, तो आपको साड़ी के साथ मैचिंग की बेल्ट कैरी करनी चाहिए। बाजार में आपको कई वैरायटी में बेल्‍ट मिल जाएंगी। उन्हें कैरी करने से आपको बहुत ही स्‍टाइलिश लुक मिल सकता है। 
    • साड़ी विद ब्रालेट ब्लाउज- गर्मियों के मौसम में आप साड़ी के साथ ट्यूब स्‍टाइल ब्‍लाउज, ब्रालेट ब्लाउज, कॉरसेट स्‍टाइल ब्‍लाउज भी कैरी कर सकती हैं। इस तरह के ब्लाउज के साथ भी आप ओपन फॉल स्टाइल पल्लू ड्रेप कर सकती हैं। 

    Recommended Video

    साड़ी को इस तरह से न करें ड्रेप 

    • गर्मियों के मौसम में मफलर स्टाइल पल्लू ड्रेपिंग न करें, इससे आपको गर्मी लग सकती है, इसकी जगह आप काउल स्टाइल (Cowl Style) में पल्लू को ड्रेप कर सकती हैं। 
    • इसके साथ ही आपको समर सीजन में साड़ी के साथ दुपट्टा ड्रेपिंग भी नहीं करनी चाहिए, इसे आपकी साड़ी और भी हैवी हो जाती है।  

     

    उम्‍मीद है कि आपको यह जानकरी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।