Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Fashion Tips: दुपट्टे को साड़ी स्टाइल में पहनने के तरीके जानें

    केवल एक दुपट्टे से भी आप बहुत अच्‍छा साड़ी लुक पा सकती हैं। यदि आप जानना चाहती हैं, तो एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-03-25,07:10 IST
    Next
    Article
    heavy  work  dupatta  for  saree

    साड़ी पहनने की शौकीन महिलाएं रोज ही साड़ी ड्रेप करने के नए-नए तरीके अपनाती रहती हैं। मगर एक ही साड़ी को आप कई नए अंदाज दे सकती हैं और इसके लिए आपको केवल एक सुंदर से दुपट्टे की जरूरत होगी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप केवल एक दुपट्टे की मदद से अपनी पूरी साड़ी को यूनीक लुक दे सकती हैं। 

    आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप एक दुपट्टे से पूरी साड़ी को डिजाइनर लुक दे सकती हैं और स्टाइलिश नजर आ सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: इन ब्‍लाउज डिजाइंस से नहीं नजर आएंगी मोटी बाजुएं

    half  saree  dupatta  designs

    स्‍कर्ट साड़ी लुक 

    स्कर्ट साड़ी लुक नाम सुन कर आपको यह अंदाजा तो लग ही चुका होगा कि या तो आपको स्कर्ट के साथ दुपट्टे को इस तरह कैरी करना है कि उसमें आपको साड़ी लुक नजर आ सके या फिर साड़ी को स्‍कर्ट लुक दे कर उस पर दुपट्टे को ड्रेप करना होगा। हम आपको साड़ी की स्कर्ट और फिर उस पर दुपट्टा ड्रेप करने की विधि बताएंगे। 

    • सबसे पहले आपको साड़ी को फोल्ड करके पेटीकोट में टकइन करना है। 
    • इसके बाद आपको साड़ी से लोअर प्‍लेट्स बनानी हैं। कोशिश करें कि प्‍लेट्स छोटी और ज्यादा हों ताकि अच्छा घेर आ सके। 
    • इसके बाद साड़ी के पल्लू वाले हिस्से को बैक से फोल्ड करते हुए फ्रंट में लाकर एक प्लेट बना लेनी होगी। 
    • इसके बाद आप साड़ी से मैच करता हुआ एक दुपट्टा लें और उसके एक सिरे को फ्रंट प्लेट के बीच में टकइन कर लें। 
    • इसके बाद आप जिस तरह से ओपन पल्लू स्टाइल साड़ी पहनती हैं, वैसे ही दुपट्टे को बैक से लाकर बस्‍ट एरिया को कवर करते हुए शोल्डर पर पिनअप कर लें। 
    • इस तरह आपका स्‍कर्ट साड़ी लुक पूरा हो जाएगा। 

    फैशन टिप-

    1. इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने सिल्क की साड़ी ली है तो सिल्‍क का ही दुपट्टा लें। 
    2. आप दो प्रिंट्स और आर्ट को इस साड़ी लुक के साथ मिक्‍स भी कर सकती हैं। जैसे लहरिया के साथ आप पोलका डॉट्स प्रिंट्स भी मिक्‍स कर लेती हैं।  
     
    banarasi dupatta  saree

    हाफ साड़ी हाफ दुपट्टा लुक 

    हाफ साड़ी और हाफ दुपट्टा लुक भी बहुत अच्छा लगता है। आप इस तरह की साड़ी किसी भी अच्‍छे अवसर पर पहन सकती हैं। सिल्‍क और शिफॉन की साड़ी के साथ आप खुद को इस तरह का लुक दे सकती हैं। नेट की साड़ी के साथ आप सिल्क का दुपट्टा कैरी करके भी यह लुक पा सकती हैं। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं- 

    • सबसे पहले साड़ी को बेसिक फोल्‍ड के साथ पेटीकोट में टकइन कर लें। 
    • अब साड़ी की फ्रंट लोअर प्‍लेट्स बना लें। इन प्‍लेट्स न तो ज्यादा चौड़ा रखें और न ही ज्‍यादा पतला। 
    • अब आप दुपट्टे की प्‍लेट्स बनाएं और उसे फ्रंट स्कर्ट प्‍लेट्स के साथ टकइन करके पीछे से दुपट्टे को पल्‍लू की तरह लेकर आएं और शोल्डर पर टकइन कर लें। 
    • इसके बाद साड़ी के पल्लू की प्‍लेट्स बनाएं और उसे पीछे लाकर गुजराती स्टाइल पल्लू की तरह शोल्‍डर पर आगे की ओर टकइन कर लें। 
    • इस तरह आपका यह लुक पूरा हो जाएगा। 

    फैशन टिप-

    1. दुपट्टे का साड़ी के रंग से मैच करता हुआ होना जरूरी नहीं है, मगर वह साड़ी के कलर को कॉम्प्लीमेंट करते हुए रंग का होना चाहिए। 
    2. साड़ी और दुपट्टे पर एक जैसा वर्क हो तो बेहतर है, नहीं तो आप प्‍लेन या गोटा वर्क वाला दुपट्टा भी कैरी कर सकती हैं। 
    saree  dupatta  choli

    डबल दुपट्टा साड़ी लुक  

    डबल दुपट्टा साड़ी लुक के लिए आपको साड़ी की जगह दो बड़े साइज के दुपट्टे की जरूरत होगी। जरूरी नहीं है कि दोनों दुपट्टों का प्रिंट एक जैसा हो। एक दुपट्टा आप प्रिंट वाला और दूसरा प्‍लेन भी ले सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस साड़ी लुक के लिए आपको पेटीकोट और ब्लाउज की जरूरत नहीं है। आप इस साड़ी लुक के लिए ब्लैक लेगिंग और ब्‍लैक टर्टल नेक क्रॉप टॉप कैरी कर सकती हैं। चलिए हम आपको इस साड़ी लुक को रीक्रिएट करने की विधि बताते हैं- 

    • सबसे पहले आप क्रॉप टॉप और लेगिंग पहन लें। 
    • इसके बाद एक दुपट्टे से आप फ्रंट प्‍लेट्स बनाएं। आपको बता दें कि इस तरह के साड़ी लुक में केवल हाफ फ्रंट प्‍लेट्स ही बनाई जाती हैं। 
    • इसके बाद दूसरे दुपट्टे से साड़ी की शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाएं या फिर ओपन पल्लू स्‍टाइल में उस दुपट्टे को कैरी कर लें। 
    • इस तरह से आपका डबल दुपट्टा साड़ी लुक कंप्लीट हो जाएगा। 

    Recommended Video

    फैशन टिप-

    1. आप यह लुक किसी ट्रेंडी लॉन्ग स्कर्ट पर भी पा सकती हैं। इसके लिए आप जो चीजें लेगिंग के ऊपर अप्‍लाई कर रही हैं वही, चीजें आपको स्कर्ट के ऊपर ट्राई करनी है। 
    2. केवल बॉडीकॉन क्रॉप टॉप ही नहीं आप ब्रालेट ब्लाउज या फिर अन्य ट्रेंडी क्रॉप टॉप ब्‍लाउज भी इस साड़ी लुक के साथ कैरी कर सकती हैं।  

    यह फैशन टिप्‍स आपको पसंद आई हों तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।