फेस्टिव सीजन चल रहे हैं और कुछ दिनों बाद नवरात्रि का फेस्टिवल आने वाला है। वैसे तो यह फेस्टिवल पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाता है, मगर बंगालियों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण फेस्टिवल है। इस त्योहार को बंगालियों में  पारंपरिक अंदाज में मनाया जाता है। महिलाएं भी इस पर्व को बहुत अधिक पसंद करती हैं। नवरात्रि के 9 दिनों के लिए महिलाएं पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं और नए-नए एथनिक लुक तलाशने लगती हैं। 

वैसे तो फेस्टिवल लुक की बात करें तो सबसे ज्यादा महिलाएं साड़ी, लहंगा, अनारकली सूट या फिर शरारा कुर्ता पहनना पसंद करती हैं। मगर साड़ी से अच्छा एथनिक लुक आपको कहां मिल सकता है। आप बेशक 9 दिन साड़ी ना पहने, मगर जब भी पहने, तो एक बार बंगाली स्टाइल में उसे ड्रेप करें। 

बंगाली स्टाइल में साड़ी पहनना कोई कठिन काम नहीं है, मगर आपको बता दें कि इसे ड्रेप करने का स्टाइल अलग होता है। अधिकतर महिलाएं बंगाली साड़ी का लुक तो पसंद करती हैं, लेकिन इसे कैरी करना उन्हें उतना सहज नहीं लगता है जितना की साधारण तरह से साड़ी को कैरी करना आसान लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें- पुरानी सिल्क साड़ी के पल्लू को इस तरह करें रीयूज

अगर आप भी केवल इस डर से बंगाली स्टाइल में साड़ी ड्रेप नहीं करती हैं कि उसे कैरी करना आसान नहीं होगा, तो एक बार आपको बंगाली स्टाइल साड़ी पहनने का मॉडर्न स्टाइल ट्राई करना चाहिए। मशहूर सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम में एक पोस्ट के जरिए बताया है कि कैसे आसानी से आप बंगाली स्टाइल साड़ी को मॉडर्न स्टाइल में ड्रेप कर सकती हैं। 

step by step bengali  saree draping

स्‍टेप-1 

सबसे पहले साड़ी को बेसिक टकइन कर लें। साड़ी पहनने से पहले एक बार उसे प्रेस कर लें ताकि कोई सिलवट उसमें नजर न आए। बेसिक टकइन करते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी में कोई चुन्नट न बने। बेस्‍ट होगा कि आप सही फिटिंग के पेटीकोट का चुनाव करें, क्‍योंकि बंगाली स्टाइल में साड़ी ड्रेप करने पर उसमें वॉल्यूम क्रिएट होता है, जो आपको फैट लुक दे सकता है। इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप सिल्‍क की लाइट वेट साड़ी चुने और पेटीकोट भी सही फिटिंग का हो। 

स्टेप-2 

अब आपको पल्लू ड्रेप करना है। इसके लिए लोअर प्‍लेट्स के लिए साड़ी को छोड़ कर पल्लू ड्रेप करें। आपको इस लुक के लिए पल्लू की हाइट अधिक रखनी चाहिए। आप 'थ्रो एंड होल्ड' स्टाइल में पल्लू की शोल्‍डर प्‍लेट्स तैयार कर लें। इसके बाद आपको सारी प्‍लेट्स को इकट्ठा करके उसे पिन से सिक्योर करना होग। प्‍लेट्स को कंधे पर डाल लें और ब्‍लाउज के साथ कैसे पिनअप कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें- सिल्‍क की पुरानी साड़ी को स्टाइलिश लुक देने के टिप्स जानें

modern way to drape a bengali saree

स्टेप-3 

अब आपको बता दें कि बंगालियों में पारंपरिक स्टाइल से जब साड़ी पहनी जाती है, तो उसमें लोअर प्‍लेट्स नहीं बनाई जाती हैं। लेकिन मॉडर्न स्टाइल में साड़ी को ड्रेप करने के लिए आपको लोअर प्‍लेट्स बनानी होगी। आप जैसे साधारण साड़ी ड्रेपिंग के दौरान प्‍लेट्स बनाती हैं, वैसे ही इस साड़ी लुक के लिए भी बनाएं। इसके बाद आप उसे अच्छे से पेटीकोट में टकइन कर लें। अब आपको लास्ट प्लेट को खोल कर पल्लू को टाइटली खींचते हुए ब्लाउज में पीछे की और पिन की सहायता से सिक्योर करना है। डॉली कहती हैं, 'अगर आपको इस लुक को और भी स्टाइलिश बनाना है, तो आप एक स्‍टाइलिश बेल्‍ट भी कैरी कर सकती हैं।'

हमें जरूर बताइएगा कि आपको बंगाली स्टाइल साड़ी को मॉडर्न स्टाइल में ड्रेप करने का यह अंदाज कैसा लगा? इसी तरह और भी फैशन टिप्‍स पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, Shutterstock
Story Source: Dolly Jain/Instagram