साड़ी पहनने की शौकीन महिलाओं की वॉर्डरोब में सिल्क की साड़ी न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। दरअसल सिल्क की साड़ी पहन-पहन कर आप बोर हो जाएंगी मगर उसका फैशन कभी भी आउट नहीं होगा। शायद यही वजह है कि, जब सिल्क की साड़ी पुरानी हो जाती है और उसे पहन-पहन कर जी भर जाता है, तो वह सालों वॉर्डरोब से बाहर निकलने का नाम नहीं लेती है।

कई बार तो मम्‍मी, सास या नानी-दादी की संदूक में भी हमें पुरानी सिल्क की साड़ी मिल जाती है। जाहिर है, पुरानी सिल्क की साड़ी के साथ इमोशन भी जुड़े होते हैं और सिल्क की साड़ियां महंगी भी आती हैं, इसलिए उन्हें किसी को देने का मन भी नहीं होता है। कई बार पहनते-पहनते सिल्क की साड़ी डल भी हो जाती है या फिर घिस कर फट जाती है। ऐसे में अगर सिल्क की साड़ी का पल्लू और बॉर्डर सुरक्षित है, तो आप उसको रीयूज कर सकती हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में पुरानी सिल्क की साड़ी के पल्लू को रीयूज करने के कुछ बेहतरीन आइडिया बताएंगे- 

इसे जरूर पढ़ें- सिल्‍क की पुरानी साड़ी को स्टाइलिश लुक देने के टिप्स जानें

reuse  ideas old  silk  saree  pallu

सिल्क की साड़ी के पल्लू का कुर्ता 

आप सिल्क की पुरानी साड़ी के पल्लू का इस्तेमाल अपने लिए एक डिजाइनर कुर्ता बनवाने में भी कर सकती हैं। इससे आप स्‍ट्रेट कुर्ता भी डिजाइन करवा सकती हैं और अनारकली कुर्ता भी। हां, इस बात का ध्यान रखें कि केवल साड़ी के पल्लू से आपका पूरा कुर्ता तैयार नहीं हो पाएगा, इसलिए आपको मैचिंग का दूसरा फैब्रिक भी लेना होगा। अगर आप किसी अच्छे लोकल फैशन डिजाइनर से यह कुर्ता तैयार करवाएंगी, तो कम पैसों में आपका एक डिजाइनर आउटफिट तैयार हो जाएगा। 

reuse  old  silk  saree  pallu tips

सिल्क की साड़ी के पल्लू का ब्‍लाउज 

अगर आपकी सिल्क की साड़ी का पल्लू ब्रोकेड लुक वाला है, तो आप इससे एक डिजाइनर ब्लाउज भी तैयार करवा सकती हैं। इस ब्लाउज को आप किसी भी सिंपल-सोबर और सॉलिड कलर की साड़ के साथ क्‍लब करके पहन सकती हैं। अगर आप पूरे पल्लू का ब्‍लाउज नहीं बनवाना चाहती हैं, तो केवल ब्लाउज की स्‍लीव्‍स सिल्‍क साड़ी के पल्लू से बनवा सकती हैं। इस तरह का ब्लाउज किसी हुनरमंद टेलर से ही सिलवाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- Tips: सिल्‍क साड़ी पहनते वक्‍त न करें ये गलतियां

reuse  old  silk  saree  pallu hacks

सिल्क की साड़ी के पल्लू की जैकेट

आजकल कुर्ते के ऊपर कोटी या फिर साड़ी के साथ कोटी पहनने का ट्रेंड काफी पसंद किया जा रहा है। आप अपनी पुरानी सिल्क की साड़ी के पल्लू का इस्‍तेमाल कोटी या जैकेट तैयार करवाने में भी कर सकती हैं। इससे आप सिंपल सी नजर आने वाली साड़ी या कुर्ती दोनों में ही डिजाइनर लुक पा सकती हैं।  

how  to  reuse  silk  saree  pallu

सिल्क की साड़ी के पल्लू का दुपट्टा 

सिल्क की पुरानी साड़ी का दुपट्टा बनाना बहुत ही कॉमन बात है। मगर साड़ी के पल्लू को भी दुपट्टे में आप शामिल कर सकती हैं। इसके लिए आप पल्लू को दो बराबर हिस्सों में बांट लें और फिर उन्हें दुपट्टे के दोनों कॉर्नर पर स्टिच करवा लें। आप चाहें तो सेम साड़ी से दुपट्टा तैयार कर सकती हैं और पल्लू को बताए गए अंदाज में स्टिच करवा सकती हैं। आप इस दुपट्टे को अगर बहुत ही साधारण से सूट के साथ भी कैरी करेंगी, तो आपको फेस्टिव या पार्टी लुक मिल जाएगा। 

reuse  old  silk  saree  pallu tricks

सिल्क की साड़ी के पल्लू का कोट 

आजकल अच्छे ब्रांड्स में सिल्क फैब्रिक के कोट्स आपको आसानी से मिल जाएंगे, इन्‍हें आप किसी भी आउटफिट के साथ कैरी करके इंडो-वेस्टर्न लुक पा सकती हैं। आप साड़ी और कुर्ते के साथ भी इन्‍हें पहन सकती हैं। अगर आपके पास कोई पुरानी सिल्क की साड़ी है, जिसके पल्लू पर सुंदर काम किया गया हो तो उससे आप इस तरह कोट तैयार करवा सकती हैं। 

उम्मीद है कि पुरानी सिल्क की साड़ी के पल्लू को रीयूज करने के ये आइडियाज आपको अच्छे लगे होंगे। आप भी इन्‍हें जरूर आजमा कर देखें, साथ ही आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी फैशन टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।