डायमंड हमेशा से ही महिलाओं की पहली पसंद रहे हैं। महिलाएं चाहे कितनी भी ज्वैलरी कैरी कर लें, लेकिन डायमंड ज्वैलरी की तरफ उनका एक खासा लगाव होता है। शायद यही कारण है कि महिलाएं अक्सर डायमंड रिंग्स से लेकर नेकपीस को कैरी करती हैं। लेकिन एक बेहतरीन डायमंड खरीदने के लिए पारखी नजर का होना बेहद आवश्यक है। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं शॉप पर डायमंड ज्वैलरी खरीदने तो जाती हैं, लेकिन वह बेहतरीन डायमंड को खरीदने से चूक जाती हैं। क्योंकि, बेहतरीन डायमंड ज्वैलरी की शॉपिंग करना इतना भी आसान नहीं है, जितना कि हम वास्तव में समझते हैं।

यकीनन आपको भी डायमंड ज्वैलरी पहनना व खरीदना अच्छा लगता होगा। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आप एक बेहतरीन डायमंड ज्वैलरी खरीद पाएं तो आपको कुछ मिसटेक्स से बचना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

सभी डायमंड को एक जैसा समझना

avoid while shopping diamond jewelry inside

आमतौर पर, यह देखने में आता है कि महिलाएं हर डायमंड को एक जैसा ही समझती हैं। उन्हें लगता है कि सिर्फ इनके डिजाइन में अंतर है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अलग-अलग डायमंड में अलग-अलग कट, कैरेट और रंग होते हैं। अगर आप डायमंड ज्वैलरी खरीदने जाती हैं तो आप पाएंगी कि इन हीरों की कीमत इन्हीं के आधार पर अलग-अलग है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप डायमंड ज्वैलरी खरीदते समय हर डायमंड को एक जैसा समझने की भूल ना करें।

इसे भी पढ़ें: अपने लिए ऐसे सिलेक्ट करें परफेक्ट मंगलसूत्र, ये हैं लेटेस्ट डिजाइन्स

एक ऑल-इन-वन ज्वैलरी शॉप में शॉपिंग करना

अगर आप एक बेस्ट डायमंड ज्वैलरी खरीदना चाहती हैं तो आपको इस गलती से बचना चाहिए। आमतौर पर, ज्वैलरी शॉप में आपको डायमंड ज्वैलरी आसानी से मिल जाएगी। लेकिन आप कोशिश करें कि आप डायमंड स्टोर्स से ही डायमंड ज्वैलरी खरीदें। यह विशेष रूप से डायमंड ज्वैलरी में डील करते हैं। वहीं, ऑल-इन-वन ज्वैलरी शॉप में, कर्मचारियों को आमतौर पर उनके द्वारा बेचे जा रहे हीरों की अच्छी जानकारी नहीं होती है। इसलिए, वहां आपको जो क्वालिटी मिलेगी वो शायद उतनी बेहतर ना हो।

बिना होम वर्क किए जाना

avoid while shopping diamond jewelry inside

अगर आप एक बेहतरी डायमंड ज्वैलरी की तलाश में हैं तो बेहतर होगा कि आप स्टोर पर विजिट करने से पहले कुछ होमवर्क अवश्य करके जाएं। मसलन, डायमंड में आपको डिफरेंट शेप्स, डिजाइन्स, कट्स आदि मिलते हैं। जिसके कारण महिलाएं शॉप में थोड़ा भ्रमित हो जाती है। बेहतर होगा कि डायमंड ज्वैलरी खरीदने से पहले आप ऑनलाइन इसके बारे में थोड़ी जानकारी हासिल कर लें। साथ ही आप जिसके लिए भी डायमंड ज्वैलरी खरीदना चाहती हैं, उसकी पसंद-नापसंद के बारे में जानें। उसके बाद ही ज्वैलरी शॉप में जाकर आप बेहतरीन डायमंड पीस खरीद पाएंगी।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: लहंगे के साथ ट्राई करें ये डिफरेंट चूड़ियां, लगेंगी बेहद स्टाइलिश

बजट तय ना करना

डायमंड काफी कीमती होते हैं और इसलिए अगर आप डायमंड ज्वैलरी खरीदने के लिए मार्केट में जा रहे हैं, तो पहले ही अपने माइंड में एक बजट सेट करके चलें। ऐसा करने से आप अपने बजट में कुछ बेहतरीन ऑप्शन का चयन कर पाएंगे। अमूमन ऐसा देखने में आता है कि बजट तय ना होने पर हम हाई रेंज के ज्वैलरी पीसेस देखकर उसे पसंद कर लेते हैं और बाद में उन्हें ना लेने या फिर ले लेने पर भी पछतावा होता है।  

सेल के जाल में ना फंसे

avoid while shopping diamond jewelry inside

कई बार ऐसा होता है कि आपको डायमंड ज्वैलरी पर 40-45 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। लेकिन आपको गलती से भी इस झांसे में नहीं फंसना चाहिए। दरअसल, जलवायु परिस्थितियों और आपदाओं के बावजूद हीरे की कीमत समान होती है। ऐसी बिक्री में बेचे जाने वाले हीरे नसली या कम गुणवत्ता वाले हो सकते हैं। यदि आपको डायमंड की अच्छी जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप अपना नुकसान कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Instagram, freepik