जहां तक मंगलसूत्र का सवाल है तो अब धीरे-धीरे इनका ट्रेंड बदलता चला जा रहा है। एक्ट्रेसेस भी अब अलग-अलग तरह के डेलिकेट मंगलसूत्र पहन कर तस्वीरें अपलोड करती हैं। प्रियंका चोपड़ा से लेकर कैटरीना कैफ तक सभी ने डिजाइनर और डेलिकेट मंगलसूत्र पहने हैं। जिसकी शादी होने वाली है उसके लिए सही मंगलसूत्र चुनना कितना जरूरी हो सकता है ये तो शायद सभी को पता होगा। नई दुल्हन के लिए सब चीज़ें परफेक्ट होनी चाहिए और ऐसे में मंगलसूत्र क्यों पुराने स्टाइल का पहना जाए?

अगर आपसे पूछा जाए कि परफेक्ट मंगलसूत्र कैसे चुना जाए तो आपका जवाब क्या होगा? हमने ये सवाल  Dishis Designer Jewellery की फाउंडर दिशी सोमानी से इसके बारे में बात की। दिशी काफी समय से ज्वेलरी डिजाइन और मेकिंग मार्केट में काम कर रही हैं और उनकी इस विषय में अच्छी परख है। दिशी के मुताबिक अपने लिए परफेक्ट मंगलसूत्र अगर आपको चुनना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. अपना बजट जरूर तय करें-

दीपिका पादुकोण के सॉलिटेयर मंगलसूत्र से लेकर प्रियंका चोपड़ा के ईवल आई मंगलसूत्र तक काफी कुछ मौजूद है और आप कोई भी डिजाइन चुन सकती हैं, लेकिन पहले आप अपना बजट निर्धारित कर लें। अलग-अलग तरह के कट्स, डिजाइन और मेटल उपलब्ध हैं, लेकिन पहले बजट तय करें क्योंकि इन चीज़ों में अपने बजट से आगे जाना बहुत आसान होता है।

mangalsutra selection

इसे जरूर पढ़ें- मंगलसूत्र के वो टॉप 5 डिज़ाइन जो आपने इससे पहले कभी नहीं देखे होंगे

2. अपना मेटल चुनें-

अब वो ज़माना नहीं है जहां पर सिर्फ सोने का ही मंगलसूत्र मिलेगा। अब समय के हिसाब से मेटल भी बदलने लगे हैं। एक तरह से देखा जाए तो अब गोल्ड के साथ-साथ, प्लैटिनम, डायमंड, व्हाइट गोल्ड आदि का भी ऑप्शन देखा जाता है। आपको अपने हिसाब से मेटल चुनना चाहिए। आजकल 14 कैरेट गोल्ड में डायमंड के मंगलसूत्र भी मिलने लगे हैं और आप उन ऑप्शन्स को भी चुन सकती हैं।

mangalsutra design selection

3. लंबाई का जरूर ध्यान रखें -

अधिकतर महिलाएं एक गलती कर बैठती हैं कि वो अपनी जरूरत से ज्यादा या कम लंबाई के मंगलसूत्र खरीद लेती हैं। टीवी सीरियल आदि में सजी धजी महिलाएं लंबे मंगलसूत्र पहन कर भी किचन में काम करती हुई दिखती हैं, लेकिन ये असलियत नहीं होती है। सच्चाई ये है कि महिलाएं लंबे मंगलसूत्र से परेशान हो सकती हैं और ये बार-बार कपड़ों में और अन्य सामान में फंस भी सकता है। साथ ही लंबे मंगलसूत्र के टूटने की गुंजाइश ज्यादा होती है। ऐसे ही बहुत छोटा मंगलसूत्र फंसा-फंसा सा महसूस होता है। लंबाई उसी हिसाब से चुनें जो आपको रोजाना पहनने में अच्छी लगे। अगर मंगलसूत्र रोज़ नहीं पहनना है तो डिजाइन को आधार बनाकर चुनाव करें। 

selecting mangalsutra

4. मायने रखता है पेंडेंट डिजाइन- 

आप हेवी से लेकर लाइट वेट ज्वेलरी तक काफी कुछ चुन सकती हैं, लेकिन अपना फैसला हमेशा कई डिजाइन को देखने के बाद करें। जो भी डिजाइन आप चुनें उसे ट्राई करके जरूर देखें। पेंडेंट स्टाइल काफी सारे हैं और अगर आप रोज़मर्रा के लिए मंगलसूत्र चुन रही हैं तो लाइट वेट पेंडेंट चुनें। अपना डिजाइन ऐसे सिलेक्ट करें कि आप इसे कितना पहनने वाली हैं। पार्टीज के लिए मंगलसूत्र चुन रही हैं तो हैवी पेंडेंट चुने जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- सोनम कपूर ने राशि के हिसाब से अपना मंगलसूत्र खुद किया था डिज़ाइन 

Recommended Video

5. मैचिंग का ध्यान दें- 

आप मंगलसूत्र का डिजाइन चुनते समय ये भी ध्यान रखें कि उसके साथ की मैचिंग ज्वेलरी कैसी है। अगर आप चाहें तो इसके मैचिंग इयररिंग्स खरीद सकती हैं या फिर पहले से ही मौजूद अपनी ज्वेलरी से इसे मिला सकती हैं। मैचिंग सेट खरीदने का फायदा ये होगा कि बार-बार आपको इसे बदलना नहीं होगा। 

selection of mangalsutra

6. हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदें- 

आप मंगलसूत्र या कोई भी ज्वेलरी खरीदते समय ये ध्यान रखें कि हॉलमार्क ज्वेलरी हमेशा फायदेमंद साबित होगी। ये साबित करता है कि ज्वेलरी असली है और ये काफी ड्यूरेबल रहेगी। इसलिए हमेशा ज्वेलरी उसी हिसाब से खरीदें। 

ये सारे टिप्स आपको परफेक्ट मंगलसूत्र चुनने में मदद करेंगे और आपका स्टाइल भी कायम रहेगा। आजकल सब्यसाची फर्स्ट कॉपी मंगलसूत्र भी ट्रेंड में हैं जिन्हें आप खरीद सकती हैं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।