भारतीय संस्कृति में महिलाओं के सोलह श्रृंगार का काफी महत्व है और चूड़ियों के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। कुंवारी लड़की हो या फिर शादीशुदा महिला चूड़ियां सभी के पास होती हैं। बाजार में भी चूड़ियों में आपको ढेरों वैरायटी मिल जाएंगी। जिन महिलाओं को चूड़ियां पहनने का शौक होता है, उन महिलाओं के घर में अलग-अलग कलर की डिफरेंट स्टाइल चूड़ियों का एक बड़ा कलेक्शन होता है। 

खासतौर से ये महिलाएं एथनिक वियर जैसे साड़ी या सूट आदि के साथ चूड़ियां पहनना पसंद करती हैं। आप लहंगे के साथ भी अपने लुक को एन्हांस करने के लिए चूड़ियां पहन सकती हैं। ऐसी कई चूड़ियां हैं, जो लहंगे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं, तो आइए जानते हैं..

ब्लैक चूड़ियां

Black bangles

ब्लैक चूड़ियां एक ऐसी एक्सेसरीज है, जिसे आप हर ड्रेस के साथ पहन सकती हैं। ब्लैक चूड़ियों में आपको कई तरह के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे। साथ ही, आप अपने लहंगे के हिसाब से ब्लैक चूड़ियों के साथ दूसरे कलर की चूड़ियां भी सिलेक्ट करके कैरी कर सकती हैं। जैसे अगर आपका लहंगा थोड़ा हैवी है, तो आप मीडियम साइज के कंगन चूड़ियों के साथ कैरी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- सिंपल लाल चूड़ी को इस तरह करें स्टाइल

डिजाइनर कंगनkangan

इन चूड़ियों के अलावा, आपके पास डायमंड या कुंदन के कंगन को पहनने का बेस्ट ऑप्शन है। (चूड़ियां खरीदने के लिए दिल्ली के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर) अगर आपको डायमंड लुक में कंगन पहनना पसंद हैं, तो आप लहंगे पर इसे कैरी कर सकती हैं। बाजार में डायमंड या कुंदन के कई कंगन आपको मिल जाएंगे। इसके अलावा, आपको होममेड या कपड़ों से बने कंगन भी बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। आप अपने बजट और अपनी पसंद के हिसाब से चूड़ियां खरीद सकती हैं।

Recommended Video

मेटल की चूड़ियां

kundan bangles

अगर आपका लहंगा सिंपल है, तो उसके साथ मेटल की चूड़ियां पहन सकती हैं। क्योंकि मेटल की चूड़ियां सिंपल या पार्टी वियर ट्रेडिशनल ड्रेस पर काफी अच्छी लगती हैं। आपको बाजार में मेटल की चूड़ियों में कई तरह की वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी। अगर आप चाहें तो लहंगे पर पहनने के लिए लॉन्ग और सिंपल चूड़ियां भी खरीद सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Hacks: इस तरह करें कांच की चूड़ियों की देखभाल

कुंदन की चूड़ियां

bangles ideas for women

आप लहंगे को किसी उत्सव पर पहनने की सोच रही हैं, तो आप उसके साथ कुंदन की चूड़ियां कैरी कर सकती हैं। लहंगे पर कुंदन की चूड़ियां ना सिर्फ अच्छी लगेंगी बल्कि यह आपको एक स्टाइलिश लुक भी देंगी। आपको बाजार में चूड़ियों की कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी। (वेडिंग ऐसे सलेक्ट करें परफेक्ट लहंगा) आप चूड़ियों का सिलेक्शन अपनी ड्रेस के हिसाब से कर सकती हैं।

इन चूड़ियों के अलावा भी आप सिंपल कंगन खरीद सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram and Google)