फैशन ट्रेंड्स में हर दिन बदलाव होता है और आजकल बाजार में पैच वर्क वाले आउटफिट्स काफी नजर आने लगे हैं। महिलाएं भी इस तरह के आउटफिट्स को बहुत लाइक कर रही हैं। वैसे आपको बता दें कि एक वक्त था जब पैच वर्क कपड़ों में तब किया जाता था , जब वह फट जाते थे। आमतौर पर पुराने कपड़ों या फिर जिन कपड़ों में रफू की जरूरत होती है, मगर अब बदलते ट्रेंड के साथ यह एक फैशन बन चुका है। 

आप चाहें तो अपने पुराने कपड़ों में भी पैच वर्क करके उसे नया अंदाज दे सकती हैं। मगर किसी कपड़े पर पैच लगा कर उसे रिपेयर करने का एक तरीका होता है। आज हम आपको कुछ आसान स्‍टेप्‍स में बताएंगे कि आप घर पर ही अपने कपड़ों पर कैसे पैच लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी शर्ट के खराब हो गए कॉलर को ऐसे करें रिपेयर

Techniques in clothing repairs

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आपको किस कपड़े में पैच लगाना है। इसके साथ ही, यह भी देखना होगा कि आप पैच लगा कहां रही हैं। अगर कोई आउटफिट कहीं से फट गया है और आप उसे रफू करने की जगह उस पर पैच वर्क करना चाहती हैं, तो आपको पहले एक अच्छे से पैच का चुनाव करना होगा, जो आपके आउटफिट पर फिट बैठे। (बड़े गले को फिक्स करने के आसान तरीके जानें)

स्‍टेप-2 

अगर आप अपनी जींस या फिर डेनिम जैकेट पर पैच का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको बाजार से रेडिमेड डिजाइनर पैच मिल जाएंगे, जो आपकी जींस या जैकेट को फंकी लुक देंगे।  मगर आपको यदि ये पैच वर्क किसी कॉटन की शर्ट या टी-शर्ट पर करना है तो आप खुद से घर पर ही पैच तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको यह तय करना है कि आपको मैचिंग कलर चाहिए या फिर अलग कलर के कपड़े से आप पैच तैयार करेंगी। साथ ही आपको पैच का शेप भी तय करना होग। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी जींस को इस तरह करें रिपेयर और पहने सालों-साल

How to patch clothes by hand

स्‍टेप-3 

आपने जो भी पैच तैयार किया है, उसे अच्छे से प्रेस करके उसकी सारी सिलवटों को दूर कर लें। ऐसा करने से पैच को आउटफिट पर स्टिच करना आसान हो जाएगा। अगर आपके पास फैब्रिक टेप (सीखें कपड़े को रफू करना) है तो आप पैच को चिपका भी सकते हैं। 

स्‍टेप-4 

अब बारी आती है पैच को आउटफिट में स्टिच करने की। आप इसे मशीन की मदद से भी स्टिच कर सकती हैं और हाथ से भी स्टिच कर सकती हैं। स्टिच करने के भी 2 तरीके हैं, आप गारमेंट के बैक साइड से इसे स्टिच करें या फिर फ्रंट साइड से। दोनों ही तरीके फैशन में है। 

स्‍टेप-5 

पैच को आउटफिट में स्टिच करने के बाद एक बार प्रेस जरूर कर लें। ऐसा करने से पैच आउटफिट में अच्‍छे से फिक्‍स हो जाता है और कहीं से भी उभार नजर नहीं आता है। 

 

अगली बार जब आपको किसी पुराने आउटफिट, खासतौर पर जींस को रिपेयर करना हो तो आप उस पर पैच लगाएं और ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍जिंदगी से।

Image Credit: Freepik, Shutterstock