महिला हो या पुरुष हर किसी की वॉर्डरोब में एक न एक आउटफिट ऐसा जरूर होता है, जो उनका फेवरेट होता है। अगर पुरुषों की बात करें तो उनकी वॉर्डरोब में एक शर्ट  ऐसी जरूर होती है, जिसे वह बहुत पहनते हैं। ऐसे में कई बार जब आप किसी एक ही कपड़े को बार-बार पहनते हैं तो वह पुराना भी लगने लगता है और उसमें कुछ न कुछ खराबी भी आ जाती है। इसी तरह से अगर केवल शर्ट की बात की जाए तो आपको बता दें कि शर्ट का कॉलर सबसे पहले खराब होता है। 

शर्ट नई हो या पुरानी यदि उसका कॉलर खराब हो जाता है तो शर्ट पहनने में बहुत ही खराब लगती है। जाहिर है, खराब कॉलर वाली शर्ट कोई भी नहीं पहनना चाहेगा। कई बार तो शर्ट का कॉलर फट जाता है या फिर उसका रंग इतना फेड हो जाता है कि वह शर्ट पहनी ही नहीं जा सकती है। इस स्थिति में खराब कॉलर वाली शर्ट को वॉर्डरोब में ही छुपा कर रख दिया जाता है। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी या आपके पति की शर्ट का कॉलर खराब हो जाए तो आप कैसे उसे रिपेयर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी जींस को इस तरह करें रिपेयर और पहने सालों-साल

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको शर्ट से कॉलर को रिमूव कर देना है। शर्ट से कॉलर को रिमूव करने के लिए आपको कॉलर की सिलाई खोलनी होगी। सिलाई खुलते ही कॉलर शर्ट से अलग हो जाएगा। 

स्‍टेप-2 

अब आपको कॉलर में प्रेस करके उसे सीधा करना होगा। शर्ट में लगे-लगे कॉलर एक ही साइड पर मुड़ जाता है। इसलिए गरम प्रेस का इस्तेमाल करके आप उसे सीधा कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि प्रेस इतनी गरम न हो कि कॉलर का कपड़ा जल जाए। (जींस में बटन लगाने का तरीका जानें)

repair  collar  of  shirt

स्‍टेप-3 

प्रेस करने के बाद जब कॉलर सीधा हो जाए तो आप उसे अपोजिट साइड में मोड़ लें। आपको बता दें कि शर्ट के कॉलर को पलट कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए पहले आप उसे दूसरी ओर मोड़ लें और प्रेस कर लें। 

स्‍टेप-4

अब आपको विपरीत साइड से कॉलर को शर्ट पर सुई-धागे की मदद से लगाना है। इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि कॉलर ठीक प्रकार से शर्ट में फिक्स हो जाए। इतना ही नहीं, सिलाई करते वक्त आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि कॉलर में सिलाई ऐसी टेढ़ी-मेढ़ी न नज़र आए। 

इसे जरूर पढ़ें: आउटफिट के बड़े गले को फिक्स करने के आसान तरीके जानें

स्‍टेप-5 

जब कॉलर शर्ट में लग जाए तो आपको उसे दोबारा प्रेस करना होगा ताकि वह उठा-उठा सा नजर न आए और शर्ट में अच्छी तरह से फिक्स हो जाए। (रफू करने का तरीका जानें)

 

नोट- अगर आप सिलाई करने में माहिर हैं, तब ही आपको यह काम करना चाहिए वरना आप किसी अच्छे टेलर से शर्ट के कॉलर को पलटवा सकती हैं। 

 

अगली बार अगर आपकी या आपके पति की शर्ट का कॉलर खराब हो गया हो, तो उस शर्ट को वॉर्डरोब के अंदर छुपा कर न रखें बल्कि उसके कॉलर को पलट लें। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसी और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik