ऐसा कई बार होता है, जब मनपसंद ड्रेस की नेकलाइन इतनी ज्यादा बड़ी होती कि उसे पहनने में हम असहज महसूस करते हैं। ऐसा आपके साथ भी होता होगा। जाहिर है, जब ऐसा किसी आउटफिट में होता है तब वह वॉर्डरोब में ही रखी रह जाती है और उसे बहुत ही कम दफा ही पहनने की बारी आती है। 

ऐसा खासतौर पर रेडीमेड आउटफिट के साथ होता है। समस्या यह है कि नेकलाइन अगर बड़ी है तो थोड़ा भी झुकने पर इनर्स नजर आने लग जाते हैं, जो दिखने में बेहद भद्दा लगता है। ऐसे में नेकलाइन को छोटा करने के लिए आप कुछ टिप्‍स को आजमा सकती हैं। इससे आपके आउटफिट की नेकलाइन का साइज भी कम हो जाएगा और वह दिखने में भी बुरा नहीं लगेगी। 

चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं, जिन्‍हें ट्राई करके ओवरसाइज नेकलाइन को आप अपने हिसाब से छोटा कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: जींस में बटन लगाने का सबसे आसान तरीका जानें

how  to  make  neckline  smaller

शोल्डर की सीम को री-स्टिच करें 

सबसे आसान तरीका है कि आप शोल्डर की सीम को ओपन करें और फिर से री-स्टिच करें। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको स्टिचिंग आती हो। अगर आपको स्टिचिंग आती है तो आप शोल्‍डर से ड्रेस की सिलाई को खोल कर अपने हिसाब से उसे री-स्टिच कर लें। मगर इस दौरान आपको अपने आउटफिट की स्‍लीव्‍स को भी शोल्डर पर छोटी-छोटी प्‍लेट्स डाल कर री-स्टिच  करना होगा। इस तरह से आपके आउटफिट की नेकलाइन आपके मनमुताबिक साइज की हो जाएगी। 

फैशन टिप्स 

  1. आपको यह काम किसी अच्‍छे लोकल टेलर से कराना चाहिए । 
  2. अगर आउटफिट डिजाइनर है और आप उसकी सिलाई के साथ ज्‍यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहती हैं,  तो आप अपनी स्किन टोन से मैच करते हुए सॉफ्ट नेट फैब्रिक को नेकलाइन में अटैच करवा लें। 
 
  neckline  that  is  too  big tips to fix
neckline  that  is  too  big

अलग से फैब्रिक करें एड 

अगर राउंड या फिर वी शेप की नेकलाइन (बॉडी टाइप के अनुसार सलेक्ट करें नेकलाइन) है और डीप होने की वजह से आप आउटफिट को पहन नहीं पा रही हैं, तो आपको कोई प्रिंटेड कपड़े को नेकलाइन की बैक साइड से लगा लेना चाहिए। यह बहुत ही आसान तरीका है और इस तरह के आउटफिट्स आपको बाजार में मिल भी जाएंगे, इसलिए यह दिखने में भी अच्छा लगता है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी ड्रेस प्रिंटेड है तो आपको एक्‍स्‍ट्रा फैब्रिक मैचिंग और सॉलिड कलर का लगाना चाहिए और अगर आपकी ड्रेस सॉलिड कलर की है तो आप प्रिंटेड फैब्रिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अगर खुद से कपड़े को स्टिच नहीं कर पा रही हैं तो किसी लोकल टेलर से भी यह काम करवा सकती हैं। 

फैशन टिप्‍स 

  1. अगर आपको यह नहीं समझ में आ रहा है कि आपको किस तरह का एक्‍सट्रा फैब्रिक नेकलाइन में अटैच करना है तो आप ब्‍लैक या फिर स्किन कलर का चुनाव कर सकती हैं। 
  2. एक्‍सट्रा फैब्रिक हमेशा अच्‍छी क्‍वालिटी का होना चाहिए और आपकी ड्रेस के फैब्रिक से मैच करता हुआ होना चाहिए। 
fix  a  neckline  that  is  too  big

नेकलाइन पर लेस लगाएं 

आप ओवरसाइज नेकलाइन पर डिजाइनर लेस भी लगा सकती हैं। आपको बाजार में कई वैरायटी में लेस मिल जाएगी। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप प्लेन और प्रिंटेड दोनों तरह के फैब्रिक पर लेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी नेकलाइन स्‍टाइलिश भी लगने लगेेगी और छोटी भी हो जाएगी। 

फैशन टिप्स 

  1. लेस को आउटवर्ड डायरेक्‍शन में ही लगाएं।
  2. बहुत अधिक चौड़ी लेस का इस्तेमाल न करें इससे आपके आउटफिट का लुक बिगड़ सकता है। 

ऑफ-शोल्‍डर स्टाइल विद सिंगल स्‍ट्रैप 

आजकल ओवर साइज नेकलान वाली टी-शर्ट का ट्रेंड है। अगर आपके पास भी ऐसी टी-शर्ट है मगर आप उसे गला बड़ा होने की वजह से पहन नहीं पा रही हैं, तो आप उसे ऑफ-शोल्‍डर स्टाइल में पहन सकती हैं। अगर आपके ऑफ-शोल्‍डर स्टाइल में टी-शर्ट या ड्रेस को पहनना असहज लग रहा है, तो आप राइट या लेफ्ट किसी एक शोल्डर पर स्‍ट्रैप लगा लें। ऐसा करने से आपका टॉप और भी स्टाइलिश लगने लगेगा और आपके लिए उसे ऑफ-शोल्‍डर स्टाइल में पहनना आसान हो जाएगा। 

Recommended Video

फैशन टिप्स 

  1. आप ट्रांसपेरेंट स्ट्रैप का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर चाहें तो कलरफुल स्‍ट्रैप भी ऑफ-शोल्डर ड्रेस या टॉप में अच्‍छी लगेगी। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।  

Image Credit: sewguide, hurray kimmay