क्‍या आपकी वॉर्डरोब में कोई पुरानी जींस रखी है, जिसे आप पहनना तो चाहती हैं मगर खराब दशा में होने के कारण आप उसे पहन नहीं पा रही हैं? ऐसा कई बार होता है, जब जींस में होल हो जाता है या उसका बटन टूट जाता है या फिर कोई और रिपेयरिंग का काम आ जाता, ऐसी दशा में हम जींस को रिपेयर करने की जगह वॉर्डरोब में छुपा कर रख देते हैं। 

मगर आप चाहें तो अपनी पुरानी जींस को खुद से रिपेयर करके दोबारा से पहनने काबिल बना सकती हैं और सालों-साल उसे पहन सकती हैं। चलिए आज हम आपको पुरानी जींस को रिपेयर करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं। 

old denim jeans repairing tricks

कमर से ढीली जींस 

ऐसा कई बार होता है, जब कई बार पहनने के बाद जींस कमर से ढीली पड़ जाती है। ऐसे में अगर जींस अधिक ढीली नहीं है तो आप बेल्‍ट लगा कर उसे पहन सकती हैं। अगर जींस ज्‍यादा ढीली है तो आपको उसे अपने कमर के साइज का करने के लिए उसमें वेस्‍टबैंड लगाना होगा। इसके लिए आपको कमर से जींस की थोड़ी सी सिलाई खोल कर बीच में वेस्‍टबैंड स्टिच करना होगा। आप चाहें तो सस्पेंडर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, यह थोड़ा स्टाइलिश भी लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी पुरानी जींस हो गई है टाइट और फेड? आजमाएं ये ट्रिक्स और फिर पहनिए

जब जींस हो जाए टाइट 

जब आपकी पुरानी जींस टाइट हो जाए तो आप कमर से उसे ढीला करने के लिए भी वेस्‍टबैंड का इस्तेमाल कर सकती हैं और साथ ही आपको जींस से मैच करता हुआ एक्‍सट्रा फैब्रिक भी वेस्‍टबैंड के साथ स्टिच करना होगा। 

लंबाई में बड़ी हो जींस 

अगर आपकी जींस की लंबाई बड़ी है तो आप उसे नीचे से कट करके या फोल्ड करके पहन सकती हैं। अगर जींस बहुत अधिक लंबी है, तो उसे थोड़ा सा कट करके फिर फोल्‍ड करें। वैसे जींस को अंदर की तरफ फोल्ड करके भी पहना जा सकता है। ( जींस को साफ करने के टिप्‍स )

old jeans simple hacks

जब जींस का बटन निकल जाए 

पुरानी जींस का बटन निकल जाए तो नया बटन लगाने के लिए आपको पुराने बटन को पूरी तरह से पहले निकालना होगा। फिर आपको नया बटन जींस की वेस्‍ट लाइन में बने होल पर हैमर की मदद से फिक्‍स करना होगा। बाजार में आपको जींस में लगने वाले बटन की एक से बढ़कर एक वैरायटी मिल जाएगी। ( जींस के रोएं हटाने के टिप्‍स )

जींस में अगर होल हो जाए  

वैसे तो आप रफू टेप का इस्तेमाल करके जींस में हुए होल को भर सकते हैं, मगर यदि जींस में होल घुटने या थाईज के पास हुआ है तो उसे फिक्स करने के लिए आप किसी कॉटन के कपड़े को अंदर की तरफ से स्टिच कर दें। आजकल जींस का यह स्टाइल ट्रेंड में भी है और आप चाहें तो एक अच्‍छा पैच उस होल के ऊपर लगा सकती हैं।  

तो अगर आपके पास भी कोई पुरानी जींस पड़ी है और आप उसे केवल इसलिए नहीं पहन पा रही हैं क्योंकि उसमें रिपेयरिंग का काम करना है, तो ऊपर बताए गए आसान तरीकों को अपना कर देखें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।