शरारा और गरारा फिर से फैशन ट्रेंड में  आ चुके हैं। लेकिन पहले के समय में इसे केवल नवाबों की घराने की महिलाएं ही पहना करती थी। लेकिन आजकल सेलिब्रिटी से लेकर कॉमन लोग तक सभी की फैशन लिस्ट में शरारा और गरारा शामिल हो चुका है। शरारा और गरारा के साथ ज्यादातर महिलाएं  कुर्ती पहनती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि गरारा और शरारा में क्या अंतर है। हालांकि, दोनों दिखते कुछ हद तक एक जैसे ही हैं, लेकिन एक छोटा सा अंतर इन दोनों को अलग करता है। ऐसे में आज हम आपको शरारा और गरारा के बीच का अंतर बताएंगे। 

शरारा

how to style gharara

शरारा को मुगल काल में पहना जाता था, खासतौर पर लखनऊ शहर की तरफ शरारा काफी लोकप्रिय था। ऐसा इसलिए क्योंकि लखनऊ में भी मुगल काल का प्रभाव रहा है। शरारा एक तरीके से पैंट स्टाइल है और इसे खासतौर पर पार्टी या शादियों में पहना जाता है। शरारा कमर से फिट होते हैं और एक बड़े घेरे के साथ फुल फ्लेयर्ड होते हैं। आप शरारा के साथ क्रॉप टॉप या ब्लाउज भी पहन सकती हैं। क्रॉप टॉप और ब्लाउज के साथ शरारा मार्डन के साथ-साथ ट्रेडिशनल लुक देता है। आप भी किसी पार्टी या फंक्शन में शरारा पहन सकती हैं और इसे एलिगेंट लुक देने के लिए इसके साथ शॉर्ट कुर्ता पहन सकती हैं। 

बॉलीवुड में शरारा का चलन

how to style sharara in different style

1960 के दशक में बॉलीवुड की फिल्मों में शरारा का फैशन शुरू हुआ और मीना कुमारी साधना, नंदा, लीना चंदावरकर सभी शरारा स्टाइलिस्ट रही हैं। इन सभी एक्ट्रेस ने शरारा के फैशन को पूरे भारत में फिर से ट्रेंड में लाया था। इन एक्ट्रेसिस के बाद 2000 में कभी खुशी कभी गम फिल्म में करीना को भी शरारा के साथ लॉन्ग वेस्ट टॉप पहने हुए देखा गया था। इसके बाद से अब दोबारा शरारा का फैशन ट्रेंड में है। करीना से लेकर दीपिका तक को कई फंक्शन में शरारा पहनें देखा गया है। 

इसे भी पढ़ें: शरारा या घरारा पहनने से पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस से लें ये फैशन टिप्स

गरारा

kirti sanon in gharara

गरारे को पुराने दौर में नवाब लोग ही पहनते हैं। गरारे को नवाबी पोषाक माना जाता है। घरारा घुटने तक फिट होता है और उसके नीचे घेरेदार होता है। गरारे के घुटने पर गोटा लगाया जाता है, जिस पर जरी का काम होता है। दोबारा से गरारे का फैशन ट्रेंड में हैं। लेकिन आज गरारे को किसी भी कपड़े का बनाया जा सकता है, लेकिन पहले के समय में गरारा बनाने के लिए रेशम के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता था। आप भी गरारा को शॉर्ट कुर्ती के साथ पहन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड स्‍टाइल शरारा कुर्ता की 5 लेटेस्‍ट डिजाइंस, आप भी कर सकती हैं रिक्रिएट

Recommended Video


शरारा और घरारा के साथ क्या पहनें

how to style sharara

  • आप गरारे के साथ शॉर्ट कुर्ती पहन सकती हैं। 
  • आप शरारे के साथ ब्लाउज या क्रॉप टॉप पहन सकती हैं।
  • ब्लाउज और क्रॉप टॉप शरारा को मार्डन और ट्रेडिशनल दोनों लुक देते हैं। 
  • शरारा के साथ आजकल लान्ग कुर्ती भी काफी ट्रेंड में है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: i.pinimg.com, media.vogue.in, iwmbuzz.com & pinkvilla.com