पर्स हर महिला की एक बेसिक जरूरत है। जब भी महिलाएं घर से बाहर निकलती हैं, तो उनके पास एक पर्स अवश्य होता है। इससे उन्हें अपना सामान कैरी करने में काफी आसानी होती है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं अपने लुक को एन्हॉन्स करने के लिए पर्स को कैरी करती हैं। आजकल मार्केट में आपको डिफरेंट शेप, साइज, स्टाइल व कलर्स में बैग आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि, यह काफी महंगे होते हैं और इनकी कीमत हजारों में होती है।  

हो सकता है कि आपको भी डिफरेंट स्टाइल बैग कैरी करना अच्छा लगता हो, लेकिन आप इसके लिए बहुत अधिक पैसे खर्च ना करना चाहती हों। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो घर पर भी कुछ पुराने कपड़ों व अन्य सामान की मदद से कई अलग-अलग तरह के पर्स तैयार कर सकती हैं और उन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिफरेंट स्टाइल पर्स बनाने की आसान विधि के बारे में बता रहे हैं-

पुरानी जींस से बनाएं क्रॉसबॉडी बैग

old jeans

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले जींस के पैरों को काट लें और एक स्क्वेयर कपड़े को हल्का सा उपर से स्लिटर कर लें और उसे मोड़ लें। अब आप इस स्लिट वाली प्लेस पर चेन लगा लें। इसके बाद आप एक दूसरा कपड़ा लेकर उसे फोल्ड करके एक हिस्सा चेन के उपर और दूसरा हिस्स चेन के नीचे रखकर सिल लें। आप इस फैब्रिक को साइड्स से भी सिलें। इस तरह आप बेहद आसानी से एक अतिरिक्त जेब तैयार कर सकती हैं। इसी तरह आप जींस के कपड़े के उपर जीसं की जेब के कपड़े को भी काटकर स्टिच कर सकती हैं। अब आप पहले वाले साइड के अनुसार एक और कपड़ा काटें और उसे पहले वाले कपड़े के साथ स्टिच करें। अब आप इन दोनों कपड़ों के बीच एक चेन लगाएं। आपका बैग तो बनकर तैयार है। बारी है इसे हैंग करने के लिए हैंडल बनाने की। इसके लिए आप जींस की एक लॉन्ग स्लिट काटकर उसे फोल्ड करके स्टिच करें और उसे दो हैंडल की मदद से बैग में अटैच करें। बस आपका क्रॉसबॉडी बैग बनकर तैयार है।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें सावन के महीने में कब है पुत्रदा एकादशी, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

पुरानी सॉक्स से बनाएं पर्स

old box

कई बार घरों में सॉक्स की जोड़ी खो जाती है और एक सॉक्स बेकार हो जाती है। अगर आप चाहें तो उसकी मदद से भी पर्स बना सकती है। इसके लिए आपको इतना करना है कि अगर आपके सॉक्स की लेंथबहुत अधिक है तो आप उसे थोड़ा काट लें। अक्सर वह लंबी नहीं है तो उसे काटने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब आप उसके कॉर्नर को किसी धागे से बांध दें या फिर स्टिच कर दें। अब आप इसे बीच से स्लिट कर लें और फिर उस पर चेन लगाएं। अब आप इसे उल्टा कर लें। आपका सॉक्स पर्स बनकर तैयार है। आप इसे खूबसूरत बनाने के लिए इसमें कुछ बीड्स या स्टोन्स आदि लगा सकती हैं। आपको पर्स इस तरह बेहद ही खूबसूरत लगेगा।

Recommended Video

पुरानी साड़ी से बनाएं पर्स

sadi

अगर आप अपने पैसे व छोटा सामान रखने के लिए एक पर्स बनाना चाहती हैं तो इसके लिए साड़ी के टुकड़े और कार्डबोर्ड की मदद लें। इसके लिए आप कार्डबोर्ड को इस तरह फोल्ड करें, जिस तरह आप एक पर्स को कैरी करती हैं। मसलन, उसे तीन हिस्सों में फोल्ड करें जिसमें दो बराबर हिस्से हों और तीसरा उसे कवर करने के लिए हो। अब आप तीसरे हिस्से को हल्का सा कर्व करते हुए काटें। इसके बाद इस पर फैब्रिक ग्लू लगाएं और साड़ी के टुकड़ों को काटकर उस पर चिपकाएं। ध्यान रखें कि आप साड़ी को हल्का सा बड़े साइज में काटें ताकि आप कॉर्नर को हल्का सा फोल्ड करके चिपका सकें।

इसके बाद आप एक टिच बटन लें और एक हिस्सा उपर तो दूसरा हिस्सा नीचे लगाएं। इस तरह पर्स को लॉक करने में आपको आसानी होगी। अब आप पर्स के साइड का साड़ी का एक दूसरा हिस्सा काटें और उसे अंदर चिपकाएं। इसके बाद दो बराबर साइड के छोटे साड़ी के टुकड़े काटें और उसे फोल्ड करते हुए पर्स पर चिपकाएं। चूंकि आप कार्डबोर्ड पर स्टिचिंग नहीं कर सकती हैं, इसलिए कपड़े को चिपकाकर आप साइड्स को भी सिक्योर करें। बस आपका पर्स बनकर तैयार है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फ्लोटिंग शेल्फ को डेकोरेट करने के लिए अपनाएं यह आइडियाज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@Freepik and Google)