कपड़े पहनना भी वास्तव में एक कला है। अगर आप सोच-समझकर स्मार्ट तरीके से अपने कपड़ों का चयन करती हैं तो बेहद आसानी से अपने शरीर की कमियों को छिपाकर खूबसूरत दिख सकती हैं। दरअसल, कपड़े सिर्फ पहनने के लिए ही नहीं होते, बल्कि इसमें मौजूद कलर्स से लेकर पैटर्न तक सब कुछ आपको एक अलग लुक देता है और इसलिए कपड़े अगर समझदारी से पहने जाएं तो यह आपको खूबसूरत दिखाने के साथ-साथ आपके शरीर की कमियणें के छिपाते हैं। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो एक ही रंग व पैटर्न के कपड़े दो अलग-अलग महिलाओं पर अच्छे नहीं लगते क्योंकि दोनों का फिगर अलग होता है।

हर किसी का फिगर परफेक्ट नहीं होता। मसलन, अगर आपकी हाइट छोटी है तो यकीनन आपको हमेशा ही कपड़ों के चयन में परेशानी होती होगी। आपको यह समझ नहीं आता होगा कि आप ऐसा क्या पहनें, जिसमें आप लंबी व खूबसूरत दिखें। अगर आप भी ऐसे सवालों के जवाब ढूंढ रही हैं तो एक बार इस लेख को पढ़ें। इसके बाद आपको अपनी ड्रेसिंग को लेकर किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी-

इसे भी पढ़ें: सोनम, माधुरी, आलिया.. इन बॉलीवुड Divas के रेड लुक हैं नवमी के लिए परफेक्ट

पहनें वर्टिकल स्ट्राइप्स

dress in order to look taller inside

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो हॉरिजोन्टल स्ट्राइप्स अधिकतर पतली लड़कियां पहनती हैं क्योंकि यह उनको थोड़ा हैवी लुक देता है। इसी तरह, अगर आप हैवी या हाइट में कम हैं तो आपको वर्टिकल स्ट्राइप्स पहनना चाहिए। यह आपके लंबे व पतले होने का भ्रम पैदा करता है। खासतौर से, कम हाइट की लड़किया पतली वर्टिकल स्ट्राइप्स की टी-शर्ट, शर्ट व जैकेट आदि पहनकर खुद को आसानी से लंबा दिखा सकती हैं।

लेंथ पर फोकस

dress in order to look taller inside

जब भी आप अपने लिए कोई भी आउटफिट खरीदें तो उसकी लेंथ पर खासा फोकस करें। calf length ड्रेसेस देखने में तो काफी अच्छी लगती हैं, लेकिन यह कम हाइट की लड़कियों के लिए नहीं है। इसमें आपकी लेंथ और भी अधिक कम नजर आती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप calf  length स्कर्ट से लेकर क्रॉप पैंट से थोड़ी दूरी ही बनाए रखें।

फुटवियर का चयन

dress in order to look taller inside

ड्रेसिंग के दौरान सिर्फ कपड़ों पर ही ध्यान नहीं दिया जाता, बल्कि आपका फुटवियर भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अगर आप एक बेहद खूबसूरत ड्रेस पहन लें और आपका फुटवियर सही न हो तो पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। खासतौर से, कम हाइट की लड़कियों को तो फुटवियर खरीदते समय और भी अधिक सतर्क होना चाहिए। ध्यान रखें कि आप ankle straps को न चुनें। यह आपकी हाइट को और भी कम दिखाते हैं। अगर आप स्ट्रैपी सैंडल्स पहनना ही चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप फ्लैट्स की जगह हील्स को प्राथमिकता दें।

इसे भी पढ़ें: इस बार ट्राई करें ये 5 साउथ इंडियन साड़ियां, आपके सामने हर कोई लगेगा फीका

मैक्सी है बेस्ट ऑप्शन

dress in order to look taller inside

अगर आपको मैक्सी पहनना पसंद है तो आप बेझिझक होकर इन्हें खरीदें। दरअसल, मैक्सी बॉटल से थोड़ा narrow हो जाती हैं, जिसके कारण आपकी हाइट थोड़ी लम्बी लगती है। ऐसे में आप मैक्सी आसानी से पहन सकती हैं।