जब एक लड़की की शादी होती है तो वह अपनी हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान देती है, ताकि उसका ब्राइडल लुक एकदम परफेक्ट लगे। हालांकि, ब्राइडल लुक में केवल उसका आउटफिट या मेकअप ही शामिल नहीं है, बल्कि एक लड़की को ब्राइडल पर्स को भी ध्यान से चुनना चाहिए। देखने में यह भले ही एक छोटी सी एसेसरीज लगे, लेकिन यह आपके ब्राइडल लुक में चार-चांद लगा सकती हैं, वहीं दूसरी ओर, गलत पर्स का चयन आपके ब्राइडल लुक को बिगाड़ भी सकता है। इसलिए जब भी आप ब्राइडल पर्स का चयन करती हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें, ताकि आपसे सही पर्स के चयन में कोई गड़बड़ ना हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बेहद आसानी से सही ब्राइडल पर्स को चुन सकती हैं-

तय करें बजट

inside  budget

किसी भी चीज को खरीदने से पहले बजट तय करना बेहद जरूरी होता है। यही नियम ब्राइडल पर्स की शॉपिंग पर भी लागू होता है। दरअसल, मार्केट में ब्राइडल पर्स को लेकर कई वैरायटीज मौजूद हैं। क्लच से लेकर पोटली बैग ब्राइडल पर्स के लिए एक बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं। हालांकि, अगर आप ब्राइडल पर्स को सलेक्ट करने से पहले बजट तय नहीं करती हैं तो इससे ना सिर्फ आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, बल्कि अनगिनत विकल्पों में से आपको अपने लिए एक परफेक्ट पर्स चुनने में भी काफी उलझन होगी। इसलिए, सबसे पहले बजट तय करना बेहद जरूरी हो जाता है। 

पहले खरीदें ब्राइडल आउटफिट

inside  bridal outfit

वो जमाने लद गए, जब ब्राइड्स केवल रेड आउटफिट को ही पहनती थीं। आज के समय में पिंक से लेकर पीच आउटफिट ब्राइड्स द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप ब्राइडल पर्स को खरीदने का मन बना रही हैं तो यह आवश्यक है कि आप पहले अपने ब्राइडल आउटफिट को सलेक्ट करें। इससे आपको ब्राइडल आउटफिट के डिजाइन व कलर को सलेक्ट करने में आसानी होगी। साथ ही इस तरह अगर आप ब्राइडल पर्स चुनती हैं तो इससे आपका आउटफिट व पर्स दोनों एक-दूसरे को कॉम्पलीमेंट करेंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें-Real Vs Fake: कैसे पता करें ऑनलाइन आया बैग ब्रांडेड है या फेक

साइज करता है मैटर 

inside  size matter

ब्राइडल पर्स ऐसा होना चाहिए, जो आपकी जरूरतों को भी पूरा करे और वह देखने में भी अजीब ना लगे। मसलन, एक ब्राइड के लिए ओवरसाइज्ड बैग अच्छे नहीं माने जाते। वहीं दूसरी ओर शादी के दिन आपको कुछ छोटी-बड़ी चीजों को बैग में रखना पड़ता है, इसलिए वह बहुत अधिक छोटा नहीं होना चाहिए। सबसे पहले आप यह तय करें कि शादी के दिन आपको अपने पर्स में क्या-क्या रखना है। इसके बाद ही आप सही साइज के पर्स को सलेक्ट कर पाएंगी।

Recommended Video

डिजाइन व पैटर्न

inside  design and fashion

यूं तो ब्राइडल पर्स में हैवी लुक ही अच्छा लगता है। लेकिन फिर भी आप इस बात का ध्यान रखें कि डिज़ाइन, पैटर्न और रंगों के साथ ओवरबोर्ड न जाएं। आपका ब्राइडल पर्स क्लासी, मिनिमल व सोफिस्टिक्ट होना चाहिए। इससे वेडिंग डे पर आपका लुक क्लासी लगता है। वहीं, दूसरी ओर इस तरह के ब्राइडल बैग्स बाद में विभिन्न फंक्शन्स में भी आपके काफी काम आ सकते हैं। आखिरकार आप वन यूज ब्राइडल बैग खरीदना नहीं चाहेंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं क्यों उबटन सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य सामग्री में से एक है, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 

जरूर करें रिसर्च 

inside  research

जब आप ब्राइडल पर्स खरीद रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ रिसर्च अवश्य करें। इन दिनों ऑनलाइन आपको कई डिफरेंट स्टाइल व पैटर्न के ब्राइडल पर्स अवेलेबल हैं। आप किसी भी पर्स को खरीदने से पहले डिफरेंट साइट्स पर चेक अवश्य करें। वहीं दूसरी ओर आप शादी से कुछ दिन पहले इसे ऑर्डर करें, ताकि अगर आपको यह पसंद ना आए तो आप इसे रिटर्न कर सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- weddingsutra.com,i.pinimg.com,shubhamszari.com,shaadiplans.com