भारतीय सदियों से सौंदर्य को प्राकृतिक तत्वों से जोड़ते आये हैं। आपने हमेशा अपनी दादी के हाथ से खाना बनाने वाली रेसिपी के बारे में सोचा होगा और एक अच्छी मनगढ़ंत कहानी की तरह सभी सामग्रियों को जोड़ा है। आपने अक्सर उन्हें यह कहते हुआ सुना होगा है कि एक भारतीय रसोई हमारी सभी स्किनकेयर समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करती है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उबटन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा क्यों किया जाता है और क्यों यह सौंदर्य निखारने के लिए सबसे प्रसिद्ध सामग्रियों में से एक है? आइए जानें इस बारे में WOW Skin Science, Co-Founder, Fit & Glow के एक्सपर्ट मनीष चौधरी क्या कहते हैं। 

दुल्हन का निखारे सौंदर्य 

bride beauty

शहद के रूप में प्राकृतिक स्किन हीलर का उपयोग करने से लेकर हमारी ब्यूटी किट में एलोवेरा का उपयोग करने तक, प्राकृतिक तत्व या DIY सौंदर्य व्यंजन हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उबटन उन सौंदर्य सामग्रियों में से एक है जो पुराने समय से लोकप्रिय रहे हैं । उबटन एक पारंपरिक आयुर्वेदिक सौंदर्य और वेलनेस रेसिपी हैं। यह जड़ी बूटी, तेल, प्राकृतिक पाउडर और अर्क के साथ बनाया गया पेस्ट है। पुराने दिनों से ही, उबटन लगाना एक अनुष्ठान रहा है। यहां तक कि शादी व्याह जैसे शुभ कार्यों में दुल्हन के श्रृंगार को निखारने के लिए सदियों से उबटन का इस्तेमाल किया जाता रहा है।  

इसे जरूर पढ़ें:इन ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स से पाएं खूबसूरत त्वचा और शाइनी हेयर

पूरी दुनिया में होता है इस्तेमाल 

expert manish chaudhry

विभिन्न नामों से जाना जाने वाला उबटन हजारों वर्षों से विभिन्न साम्राज्यों के सौंदर्य निखारने के तरीकों के रूप में प्रचलित है। यह वैदिक चिकित्सकों द्वारा त्वचा की सुरक्षा और सौंदर्यीकरण के लिए निर्धारित किया जाता है। सिर्फ भारत में ही नहीं, त्वचा की देखभाल के लिए सौंदर्य के पेस्ट के रूप में इसका उपयोग चीन, मिस्र और रोम में लोकप्रिय रहा है। पुरानी कहानियों की बात की जाए तो क्लियोपेट्रा जो मिस्र की रानी थी वो भी उबटन को सौंदर्य निखारने के लिए इस्तेमाल में लाती थी। वो डस्की स्किन की थी और अपनी त्वचा की देखभाल के लिए फूलों और हर्बल पाउडर, दूध और शहद से बने सौंदर्य पेस्ट का इस्तेमाल करती थी। 

उबटन क्या है और इसकी सामग्रियां 

ubtan ingradients beauty

उबटन अनिवार्य रूप से एक भारतीय आयुर्वेदिक सौंदर्य नुस्खा है जो सौंदर्य गुणों की मरम्मत, उपचार और गुणों की रक्षा करता है। यह गहरी बैठने वाली अशुद्धियों को दूर करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने और त्वचा को एक चिकनी बनावट और मुलायम एहसास देने के लिए क्लींजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह त्वचा का सूखापन और सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। उबटन बनाते समय उपयोग की जाने वाली छह सबसे आम सामग्री चंदन का तेल, पेस्ट या पाउडर, बेसन, दही या दूध, शीशम, केसर का अर्क और हल्दी हैं। बेसन उबटन का आधार बनता है और एक प्रसिद्ध एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और जिंक से भरपूर होता है जो त्वचा के नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। दूध या दही पेस्ट की नींव बनाते हैं और त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव डालते हैं। वे त्वचा की नमी की मरम्मत में मदद करते हैं। हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा को लालिमा और जलन से बचाता है। केसर में त्वचा को चमकदार और मेलेनिन अवरोधक गुण होते हैं जो त्वचा को एक चिकनी, यहां तक कि रंग देने में मदद करते हैं। रोजवॉटर एक टोनर के रूप में कार्य करता है।

इसे जरूर पढ़ें:DIY: इन होममेड फेस पैक्स से गर्मियों में लाएं रूखी त्वचा में नई जान

कैसे बनाएं उबटन 

how to apply ubtan

उबटन बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें  दो बड़े चम्मच बेसन, दो बड़े चम्मच दूध या दही, एक चम्मच चंदन पाउडर या पेस्ट या चंदन के तेल की 5 बूंदें, 2 चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच। दूध में भिगोया हुआ केसर अर्क डालकर पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे और शरीर को गीला करें और इसे अच्छी तरह से अप्लाई करें। लगभग 10 मिनट तक इसे लगाए रखें या जब पैक सूखने लगे तब थोड़ा पानी लें और अपने पैरों से शुरू होकर ऊपर की ओर जाने वाले गोलाकार गति में उबटन की मालिश करें। पानी से अच्छी तरह से इसे साफ़ करें और फिर नमी कायम करने के लिए एक बाथ ऑयल लागू करें। सबसे आखिरी में गुलाब जल और चंदन आवश्यक तेल को त्वचा पर अप्लाई करें। 

ऐसे करें उबटन का इस्तेमाल 

ubtan benefits uses

उबटन का प्रयोग, आपके नहाने के समय में सप्ताह में कम से कम एक या दो बार करने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। यह त्वचा को कोमल बनाता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है। यह सभी प्रकार की त्वचा पर काम करता है और त्वचा के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करता है। यह मुंहासों को रोकता है, तेलीयता को कम करता है, चेहरे के हेयर रिमूवर के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा से टैन हटाने में सहायक हो सकता है। आपकी त्वचा को एक चमकदार चमक देता है।

Recommended Video

निर्दोष त्वचा के लिए अचूक नुस्खा 

skin care ubtan

सदियों से उबटन भारतीय रानियों, महिलाओं और दुल्हन का सौंदर्य रहस्य रहा है। आज भी, त्वचा और शरीर के लिए उबटन का उपयोग करना एक सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य देखभाल अनुभव है जो मन और शरीर को पुनर्जीवित करने के लिए उपयोगी है। तो देर की बात की आप भी त्वचा को कोमल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock