किसी महिला के वार्डरोब में दुपट्टा या स्टॉल ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर कई बार सूट के साथ ही आपको दुपट्टा मिलता है तो कभी आप अपने लुक को एन्हॉन्स करने के लिए अलग से कई तरह के कलरफुल दुपट्टे खरीदती हैं। हालांकि लगातार इस्तेमाल के कारण यह दुपट्टे फेडेड और पुराने नजर आने लगते हैं। कभी-कभी तो यह कहीं से कट-फट भी जाते हैं।

ऐसे में फिर उन दुपट्टों को ओढ़ने का मन ही नहीं करता। हो सकता है कि आपके वार्डरोब में भी ऐसे कुछ दुपट्टे हों। जिन्हें आप ना तो पहनती हैं और ना ही बाहर फेंकती हैं। यह आपके वार्डरोब में केवल जगह ही घेरते रहते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि आप इन पुराने दुपट्टों का स्मार्टली इस्तेमाल करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने दुपट्टों के रियूज के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

बनाएं कुशन कवर

dupatta reuse ideas cushion covers

पुराने दुपट्टे आपके घर के फर्नीचर का लुक बदल सकते हैं। जी हां, आप इन दुपट्टों को बेहतरीन कुशन कवर की तरह इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ आपके सोफे बल्कि लिविंग एरिया के लुक को भी बदल देंगे। आप इन दुपट्टों से कुशन कवर लोकल टेलर से सिलवा सकती हैं या फिर आप नो स्टिच तरीके का इस्तेमाल करें, जिसमें आप कुशन को इसमें रैप करके नॉटेड लुक दें।

हेडबैंड की तरह करें इस्तेमाल

dupatta reuse ideas handband

पुराने दुपट्टे एक बेहतरीन हेडबैंड भी साबित हो सकते हैं। बस आप इसे अपने हेड स्कॉर्फ से रिप्लेस कर दें और अलग-अलग तरीके से बालों में स्टाइल करें। वैसे अगर आपके दुपट्टे का साइज बड़ा है तो आप इसे बीच में से काटकर दो हेडबैंड तैयार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर स्टाइलिंग को करना है स्पाइस अप तो इन तीन तरीकों से पहनें हेडबैंड

बन जाएं परदे

dupatta reuse ideas curtains

अगर आपके पास एक से अधिक दुपट्टे हैं तो ऐसे में आप उनकी मदद से परदे भी बना सकते हैं। आप इनकी मदद से खिड़की के परदे तैयार कर सकती हैं और अपने घर को एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं।

बनाएं श्रग

dupatta reuse ideas shrug

भले ही अब आप अपने दुपट्टे को सूट के साथ कैरी नहीं करना चाहती हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप उसे अपने लुक का हिस्सा नहीं बना सकतीं। अगर आप चाहें तो दुपट्टे को बतौर श्रग पहन सकती हैं। खासतौर से समर्स में जींस और टी के साथ दुपट्टे का श्रग बनाना एक अच्छा आईडिया हो सकता है।

Recommended Video

एसेसरीज की तरह करें इस्तेमाल

dupatta reuse ideas fashion accessory

पुराने दुपट्टे आपके लुक को कई तरह से स्टाइलिश टच देते हैं। मसलन, आप कलरफुल दुपट्टा लेकर उससे ब्रेसलेट या नेकपीस आदि बना सकती हैं। एक हैवी लुक देने के लिए आप नेकपीस में दुपट्टे के साथ हैवी पेंडेट को स्टिच करें। यकीन मानिए, इस तरह का नेकपीस इंडियन से लेकर वेस्टर्न वियर के साथ बेहद अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: अपने लुक को बनाना है यूनिक, Evil Eye Jewellery ट्रेंड को करें फॉलो

बनाएं पाउच या पोटली बैग

dupatta reuse ideas potli bag

यह भी पुराने दुपट्टे के इस्तेमाल का एक बेहद अच्छा आईडिया है। अगर आपके पास पुराने बनारसी दुपट्टे हैं तो आप उसकी मदद से कई पोटली बैग तैयार कर सकती हैं, जिनमें आप अपना छोटा सामान या सिक्के आदि रख सकती हैं। यह घर में छोटे सामान को स्टोर करने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा, आप बाहर जाते समय भी दुपट्टों से बने इन पोटली बैग को अपने साथ कैरी कर सकती हैं।

तो अब आप अपने पुराने दुपट्टे का क्या करने का मन बना रही हैं, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।