• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ज्‍वेलरी की शॉपिंग करने के लिए बेस्ट हैं जयपुर की ये जगहें

अगर आप जयपुर में बेहतरीन ज्‍वेलरी की शॉपिंग करना चाहती हैं तो इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Aug 2022, 16:00 ISTUpdated -17 Aug 2022, 16:45 IST
Next
Article
jewellery shopping tips

किसी भी महिला का लुक तब तक कंप्लीट नहीं माना जाता, जब तक कि वह खुद को एक्सेसराइज ना करे। आमतौर पर, महिलाएं डिफरेंट स्टाइल एक्सेसरीज को अपने लुक का हिस्सा बनाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, उन्हें तरह-तरह की ज्‍वेलरी को खरीदना भी बेहद अच्छा लगता है। अगर आपको भी एक क्लासी एक्सेसरीज खरीदने का मन है तो ऐसे में आप जयपुर की कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

जयपुर को भारत का गुलाबी शहर के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर अपने अद्भुत स्मारकों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। हालांकि, यहां पर शॉपिंग करने का भी अपना एक अलग मजा है। जयपुर में महिलाओं के लिए कई ऐसी जगहे हैं, जहां पर शॉपिंग करके महिलाएं अपनी जरूरत का हर सामान खरीद सकती हैं।

इसमें भी अगर आपने ज्वैलरी को खरीदने का मन बनाया है, तो आपको कुछ खास जगहों पर अवश्य जाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जयपुर की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं, जो ज्वैलरी शॉपिंग के लिए एक बेस्ट जगह हो सकती है- 

द जेम पैलेस 

the gem palace

द जेम पैलेस 1852 से दुनिया भर के राजघरानों को आकर्षित कर रहा है। और परिवार 16 वीं शताब्दी से राजाओं के लिए डिजाइन कर रहा है। राजकुमारी डायना और प्रिंस हैरी से लेकर प्रथम महिला इंदिरा गांधी तक, हर कोई उनके गहनों की शिल्प कौशल से प्रभावित है।

ऐसे में अगर आप जयपुर में रॉयल ज्‍वेलरी को खरीदने का मन बना रही हैं तो आप द जेम पैलेस को एक बार एक्सप्लोर कर सकती हैं। जयपुर के एमआई रोड पर स्थित द जेम पैलेस में जाकर आप कुछ हीरे, कुंदन या चांदी की ज्‍वेलरी में निवेश कर सकती हैं। पारंपरिक, विंटेज और समकालीन, जो कुछ भी आप ढूंढ रही हैं, तो यह स्थान आपको निराश नहीं करेगा।

इसे जरूर पढ़ें- जयपुर में उठाना है शॉपिंग का लुत्फ तो वहां की इन पांच जगहों पर जरूर जाएं

त्रिपोलिया बाजार

tripoloya market

त्रिपोलिया बाजार एक और रंगीन बाजार है जिसे आपको एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह बाजार मसालों और लाख की चूड़ियों के लिए जाना जाता है। अगर आप बैंगल्स या चूड़ियां खरीदना चाहती हैं तो त्रिपोलिया बाजार जरूर जाना चाहिए। हालांकि, यहां पर आप बैंगल्स के अलावा बंदिनी साड़ियां, डिज़ाइनर कालीन और पीतल के बर्तन भी मिलेंगे। त्रिपोलिया बाजार सप्ताह में 7 दिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

Recommended Video

थोलिया कुबेर

tholiya kuber

यदि आप कुछ कंटेपरेंरी लेकिन रॉयल ज्‍वेलरी खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में आपको थोलिया कुबेर पर जा सकती हैं। यहां पर आपको कई बेहतरीन डिजाइन में ज्‍वेलरी मिलेंगी। उनके पास जड़ाऊ और कुंदन नेकपीस में कुछ बेहतरीन विकल्प हैं जो आपको महारानी का एहसास देंगे लेकिन एक आधुनिक ट्विस्ट के साथ।

जौहरी बाजार

अगर आप पिंक सिटी में शॉपिंग का असली मजा उठाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको जौहरी बाजार जाना चाहिए। यहां पर आपको केवल कम रेंज में बेहतरीन कलरफुल ज्‍वेलरीखरीदने का मौका मिलेगा, बल्कि यहां पर आप जूती, चमड़े के बैग, हाथ से बने बैग, लैंप, गोटा पट्टी, बंदिनी साड़ी, लेहरिया साड़ी और लहंगा आदि काफी कुछ खरीद सकती हैं। एक्सेसरीज में आपको जौहरी बाजार में बहुत सारी वैरायटी मिल जाएगी। खासतौर से, कुंदन और मीनाकारी काम में यहां आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे।  

फाइन ज्वैलरी ब्रांड्स

fine jewellery brands

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें ज्‍वेलरी एक इनवेस्टमेंट के रूप में देखती हैं तो ऐसे में आप जयपुर में स्थित कई फाइन ज्‍वेलरी ब्रांड्स पर जा सकती हैं। यहां पर आप सॉलिड गोल्ड से लेकर स्टर्लिंग सिल्वर, प्लेटिनम और जेमस्टोन्स ज्वैलरी को खरीद सकती है। जयपुर बेहतरीन ज्‍वेलरी ब्रांडों से भरा हुआ है। आम्रपाली ज्‍वेलरी, बिरधीचंद घनश्यामदास ज्वेल्स, मोटिसन ज्‍वेलरी, पीसी ज्वैलर्स और कल्याण ज्‍वेलरी कुछ स्टोर्स में आप निश्चित रूप से जाना चाहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें- दीपिका की नथ से लेकर अनुष्का के हार तक, दिल्ली की इन मार्केट्स में किराये पर मिलेंगी सस्ती ब्राइडल ज्वेलरी


तो अब आप जब भी जयपुर जाएं तो इन जगहों पर जाकर अपनी पसंदीदा ज्‍वेलरी की शॉपिंग करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।