जयपुर शहर भारत संघ के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी है। जयपुर राजस्थान का सबसे बडा शहर है। जयपुर को पिंक सिटी अथवा गुलाबी नगरी भी कहते है। यहां पर देखने के लिए बहुत कुछ है। हवा महल से लेकर आमेर का किला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वैसे तो आपको भारत के समृद्ध इतिहास की झलक देखने को मिलेगी। लेकिन इसके अलावा अगर आप इस शहर की यादों को समेटकर अपने साथ ले जाना चाहती हैं तो यहां पर आपको शॉपिंग करने के लिए भी ढेरों ऑप्शन मिलेंगे। जयपुर में आपको जूतियों से लेकर होम डेकोर तक काफी कुछ बेहद अफोर्डेबल दाम में मिल जाएगा। साथ ही इन मार्केट में घूमकर आपको जयपुर का एक नया रूप भी देखने को मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको जयपुर की कुछ ऐसी ही पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए- 

नेहरू बाज़ार

 jaipur travel inside

यद्यपि आप नेहरू बाज़ार में कुछ सुंदर कपड़े और टेक्सटाइल पा सकती हैं, लेकिन नेहरू बाज़ार का मुख्य आकर्षण पारंपरिक जूतियाँ हैं, जो जयपुर खरीदारी की खासियत हैं। नेहरू बाज़ार में आपको ट्रेडिशनल जूतियों की कई वैरायटी देखने को मिलेगी। मल्टीकलर ट्रेडिशनल जूतियों के बिना आपकी जयपुर में शॉपिंग पूरी नहीं हो सकती। यह मार्केट जयपुर के झोटवाड़ा के मोदीखाना में फिल्म कॉलोनी में है। वैसे अगर आप यहां जा रही हैं तो जूतियां खरीदने के साथ-साथ सरदार जी की लस्सी और कचोरी टेस्ट करना ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: झांसी! भारतीय इतिहास के सबसे समृद्ध और गौरवपूर्ण शहरों में से एक

सिरह देवरी बाजार

 jaipur inside

जयपुर के प्रसिद्ध हवा महल के अपोजिट में स्थित सिरह देवरी बाजार स्ट्रीट शॉपिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह जयपुर में प्रसिद्ध खरीदारी स्थानों में से एक है। चमड़े के जूते, कठपुतलियाँ और कुछ अनोखे हैंगिंग यहाँ से लिए जा सकते हैं, जो विशेष रूप से जयपुर के निर्मित हैं। यहां के केमल लेदर प्रॉडक्ट्स खरीदना लोग काफी पसंद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एडवेंचर ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश की इन जगहों पर पहुंचें

तिब्बती मार्केट

jaipur travel inside

अगर आप जयपुर में बजट में शॉपिंग करने का मन बना रही हैं तो तिब्बती बाजार जयपुर में अच्छे खरीदारी स्थानों में से एक है। यहां पर टिबेटन के लोगों द्वारा तैयार किए गए हस्तशिल्प, फैशन और अन्य स्थानीय स्मृति चिन्ह आपको देखने व खरीदने को मिलेंगे। यह बाजार नवंबर के आसपास सर्दियों की शुरुआत में स्थापित किया जाता है और जनवरी के अंत तक रहता है। इस तरह यह एक मौसमी बाजार है। इस बाजार में अगर आप हैं तो सर्दियों के आउटफिट के साथ खूबसूरत हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह पर कुछ पैसे खर्च करना न भूलें।

अरावली बाजार

 jaipur travel inside

यदि आप घर की सजावट से जुड़े सामान की खरीदारी करना चाहती हैं, तो एक बार अरावली बाजार जरूर जाएं। यह एक ऑल इन वन मार्केट प्लेस है, जहां पर आपको हाई क्वालिटी रजाई से लेकर चादर, स्टेशनरी और यहां तक कि कपड़े भी आसानी से मिल जाते हैं। आपके घर की हर जरूरत को यह बाजार पूरा करता है। यह बाजार जयपुर में पृथ्वीराज रोड के विनायक अपार्टमेंट में है।

Recommended Video

तैत्रो धोरा

 jaipur travel inside

जयपुर के अजमेर रोड पर स्थित यह एक मल्टी-ब्रांड स्टोर हैं यह जयपुर में सबसे अच्छी खरीदारी स्थानों में से एक है। दुकान में आपको सुंदर चित्रों, फर्नीचर, तस्वीरों, जूतों, कपड़ों, चमड़े के सामान और एंटीक ज्वेलरी आदि काफी कुछ खरीदने को मिलेगा। इतना ही नहीं, यह परफार्मस, कलाकारों और संगीतकारों को एक मंच भी प्रदान करता है। अगर आप शाम के समय इस स्टोर में विजिट करती हैं तो आपको एक जैम सेशन को अटेंड करने का मौका भी मिल सकता है।

अब जब भी आप जयपुर जाएं तो इन मार्केट को भी अपनी विजिटिंग लिस्ट में जरूर शामिल करिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: blogs.revv, makemytrip, traveltriangle, dhoraindia