• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हाथों में चूड़ियां पहनते वक्त आती है दिक्कत तो अपनाएं ये आसान टिप्स

सुंदर और महंगी चूड़ियां अगर हाथ में छोटी पड़ रही हैं, तो इन विधियों को अपना कर आप उन्हें पहन सकती हैं। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 15:13 ISTUpdated -19 Apr 2022, 15:22 IST
Next
Article
Image Credit: Shutterstockwear  bangles  without  pain

जब शरीर का वजन बढ़ता है तो केवल कपड़े ही छोटे नहीं होते हैं बल्कि हाथ में पहनने वाली चूड़ियां भी छोटी पड़ जाती हैं। ऐसे में कई बार आपकी महंगी और प्रिय चूड़ियां धरी की धरी ही रह जाती हैं। कई बार तो टाइट होने की वजह से पहनते वक्‍त कांच की चूड़ियां टूट भी जाती हैं और ऐसा होने पर कई बार चोट भी लग जाती है। 

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी चूड़ियां छोटी हो गई हैं और कलाई में आसानी से नहीं आती हैं तो आप किन विधियों को अपना कर बिना खुद को नुकसान पहुंचाएं और चूड़ियों को तोड़े बिना कैसे पहन सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस वजह से शादीशुदा महिलाएं पहनती हैं चूड़ियां, जानें हिंदू धर्म में चूड़ियों का महत्व

how  to  wear  tight  chudi

प्लास्टिक ग्‍लव्‍स 

इस विधि से अगर आप टाइट चूड़ी हाथों में पहन रही हैं तो आपको इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना चाहिए- 

  • सबसे पहले आपको प्लास्टिक के हैंड ग्लव्स पहनने हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। 
  • हाथों में अच्छे से प्लास्टिक हैंड ग्लव्स पहन लें और फिर टाइट चूड़ी (लाल चूड़ी को इस तरह करें स्टाइल)को गोल-गोल घुमाते हुए कलाई में डालें। 
  • एक बार अंगूठे की हड्डी को चूड़ी जैसे ही पार करेगी उसे कलाई तक लाना आसान हो जाएगा। 
  • इसके बाद आप हैंड ग्‍लव्‍स को रिमूव कर सकती हैं। इस विधि से आप कांच और मेटल दोनों ही तरह की चूड़ियां पहन सकती हैं। 

वेजिटेबल प्लास्टिक  

वेजिटेबल प्‍लास्टिक आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी, इस प्लास्टिक की मदद से चूड़ी पहनने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।  

  • वेजिटेबल प्लास्टिक से अपने हाथों को अच्छी तरह से रैप कर लें। 
  • इस प्रक्रिया में आपको जरा भी तकलीफ नहीं होगी।
  • जब आपकी हथेली अच्छी तरह से प्‍लस्टिक में रैप हो जाए तो एक-एक करके चूड़ियां पहनना शुरू करें। 
  • इस तरह से आप बहुत जल्‍दी चूड़ियां पहन सकती हैं। टाइट चूड़ियां भी आपकी हथेली में आसानी से आ जाएंगी। 
 
Wear  Bangles  Without  Pain

हैंड क्रीम 

अगर आपके हाथ चिकने होंगे तो भी आप चूड़ियों को आसानी से पहन सकती हैं। इसके लिए आप हैंड मॉइश्‍चराइजर (ड्राई हाथों के लिए टिप्‍स) या फिर हैंड क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। वैसे तो आप घी या फिर नारियल का तेल लगा कर भी हाथों में चूड़ियां पहन सकती हैं, मगर इससे आपके हाथ ज्यादा ही चिकने हो जाएंगे। इसलिए आपको इनके स्‍थान पर हैंड क्रीम लगानी चाहिए। 

हैंड वॉश 

हाथों में साबुन लगा कर चूड़ियां पहनने की ट्रिक पुरानी है। अगर आपके हाथ साबुन लगाने से ड्राई हो जाते हैं तो आप किसी अच्छी ब्रांड का हैंड वॉश भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हाथों में हैंड वॉश लगाने पर आपे हाथों में चिकनाहट आ जाएगी और चूड़ियां आसानी से कलाई में उतर जाएंगी। 

नोट- अगर आप बहुत टाइट कांच की चूड़ी या कड़े पहन रही हैं, तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वह टूट कर आपको चुभ न जाए। अपनी कलाई के साइज से 1 नंबर छोटी चूड़ी के साथ ही ऊपर बताई गई विधियों को अपनाएं। 

अगर आपकी भी प्रिय चूड़ियां टाइट हो गई हैं तो ऊपर बताई गई विधि को अपनाएं और उन्हें पहनें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।    

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।