सर्दियां एक ऐसा समय है जब आपकी स्किन से मॉइस्चर चला जाता है और स्किन कुछ इस तरह की हो जाती है मानो आपने कोई भी क्रीम ना लगाई हो। सर्दियों की रूखी और खिंची-खिंची रहने वाली त्वचा को बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है। ये समस्या आपके हाथों के साथ सबसे ज्यादा होती है। हाथों के बार-बार धुलने और अलग-अलग तरह का काम करने की वजह से ये पूरे शरीर के मुकाबले ज्यादा ड्राई होते हैं और कई बार इनसे पपड़ी भी निकलने लगती है।

ड्राई हाथों के लिए कई तरह के घरेलू उपाय किए जा सकते हैं और साथ ही साथ आप कई तरह के टिप्स भी अपना सकते हैं। लंदन की चर्चित डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जीना विल्समोर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ड्राई हैंड्स से जुड़े कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं।

जीना के टिप्स के साथ हम आपको कुछ अन्य टिप्स भी बताएंगे जो ड्राई हैंड्स की समस्या को कम कर सकते हैं।

1. हाथों को धोने का सही तरीका-

हमारे हाथ कोरोना काल में जरूरत से ज्यादा धुल रहे हैं और सैनिटाइजर का प्रयोग भी हो रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथों को धोने का सही तरीका सिर्फ ये ही नहीं है कि उनमें ठीक से साबुन लगाया जाए बल्कि ये भी है कि उन्हें सही तरह से साफ किया जाए।

dry hands treatment for home

अधिकतर लोग अपने हाथों से साबुन को ठीक से छुड़ाते नहीं हैं और इसलिए हाथों में ड्राइनेस बढ़ती है। क्लींजर सिर्फ हाथों से कुछ समय के लिए कॉन्टैक्ट में रहने चाहिए ना कि बहुत ज्यादा समय के लिए यही कारण है कि जब साबुन स्किन पर छूट जाता है तो ये ड्राइनेस और खुजली पैदा कर देता है। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में चेहरे से निकलने लगती है पपड़ी तो स्किन केयर में करें ये बदलाव

2. गुनगुना पानी करें इस्तेमाल-

ना तो बहुत ठंडा और ना ही बहुत गर्म पानी इस्तेमाल करें। जितना ज्यादा गर्म पानी होगा उतनी ही समस्या बढ़ेगी और वो स्किन से मॉइस्चर चुराएगा। इसी के साथ, धोए हुए हाथों को पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल से पैट करें ना कि उन्हें किसी भी फैब्रिक से रगड़ें। पैंट्स आदि में हाथ पोंछना ना सिर्फ कपड़ों के लिए खराब है बल्कि ये हाथों के लिए भी खराब होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Zena Willsmore (@drzenawillsmore)

 

3. जेंटल सोप फ्री क्लींजर का इस्तेमाल- 

ध्यान रखें कि आपके घर और ऑफिस दोनों ही जगहों पर ये मौजूद हो और आप सल्फेट या पैराबन युक्त साबुन ना इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि सोप फ्री वॉश का इस्तेमाल हो। 

4. क्रीम और मॉइस्चराइजर का उपयोग- 

जिस तरह से आपको हर 3-4 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगानी चाहिए उसी तरह आपको क्रीम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी ज्यादा करना चाहिए। सर्दियों में आपकी ये आदत हाथ की स्किन को ठीक कर सकती है। 

dry hands treatments in winter

5. नाइट मॉइस्चराइजर- 

जितना ग्रीसी मॉइस्चराइजर आप रात में इस्तेमाल करेंगी उतने ही सॉफ्ट हाथ सुबह मिलेंगे। नाइट स्किन केयर रूटीन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है। 

6. एक्सेसरीज- 

हाथ धोते समय आप रिंग्स को अपने हाथों से हटा सकते हैं। इसी के साथ, आप बाहर जाते समय ग्लव्ज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों टिप्स छोटी लगती जरूर हैं, लेकिन काफी मददगार साबित हो सकती हैं। 

इसके साथ ही अगर आपके हाथों की स्किन में सुधार नहीं होता है तो आप डॉक्टर को दिखाएं। अगर लगातार हाथों में खुजली बनी हुई है और स्किन निकल रही है तो डॉक्टर से बात करें। 

इसे जरूर पढ़ें- इस तरह से इस्तेमाल करें मॉइस्चराइजर, सर्दियों में रूखी नहीं होगी त्वचा 

कुछ घरेलू नुस्खे जो कर सकते हैं ड्राई हाथों की समस्या को दूर- 

अब बात कर लेते हैं कुछ घरेलू नुस्खों की जो आपके ड्राई हाथों की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

1. DIY स्क्रब का इस्तेमाल- 

आप DIY हैंड स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स पाउडर और सरसों के तेल को मिक्स कर हाथों में स्क्रब करें। 

इसके अलावा, ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल को मिलाकर भी हाथों में स्क्रब किया जा सकता है। आपको पेस्ट फॉर्म वाली कंसिस्टेंसी क्रिएट करनी है और इससे आपके हाथों पर मलने के बाद उन्हें साफ करें और मॉइस्चराइज करें। ये तरीका हाथों की डेड स्किन को निकालेगा और उसे मॉइस्चराइज भी करेगा। 

Recommended Video

2. हैंड मास्क- 

एवोकाडो या केले की मदद से आप हैंड मास्क बना सकते हैं। दोनों में से कोई भी लें और उसे मैश कर लें। इसके बाद 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल और 1 छोटा चम्मच जोजोबा (होहोबा) ऑयल मिलाकर इसे अपने हाथों में लगाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला सकते हैं, लेकिन कई लोगों को नींबू का रस सूट नहीं करता है और ऐसे में उसका इस्तेमाल ना करें। 

3. ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल- 

अगर हाथों की स्किन बहुत ड्राई हो रही है और आपके शरीर की स्किन भी ड्राई है तो आप कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन में मॉइस्चर आएगा। 

तो ये थे सारे तरीके जो आपके ड्राई हाथों की समस्या को खत्म कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।