• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चूड़ियों की मदद से अपने घर को इस तरह बनाएं कलरफुल

अगर आपके घर में कोई फंक्शन है तो आप इस तरह अपने घर को चूड़ियों की मदद से डेकोरेट कर सकती हैं।
author-profile
Published -01 Mar 2022, 11:00 ISTUpdated -28 Feb 2022, 15:42 IST
Next
Article
bangles home decoration ideas in hindi

रंगबिरंगी चूड़ियां लगभग हर महिलाओं के हाथों में अच्छी लगती हैं। इसलिए हर महिला के पास हर कलर और हर डिजाइन की चूड़ियां आसानी से मिल जाती हैं। हालांकि, बहुत-सी महिलाओं के पास अलग-अलग कलर की डिफरेंट चूड़ियों का एक बड़ा कलेक्शन होता है। खासतौर पर, उन महिलाओं के घर पर जो एथनिक ड्रेसेस जैसे साड़ी, सूट, लहंगा आदि पहनती हैं। इसलिए  लेटेस्ट चूड़ियां खरीदने के लिए महिलाएं हमेशा तैयार रहती हैं लेकिन चूड़ियों का कलेक्शन करते-करते ढेर इकट्टा हो जाता है। ऐसे में चूड़ियों को फेंकना कताई अच्छी बात नहीं है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप चूड़ियों की सहायता से आपका घर या फिर रूम डेकोरेट कर सकती हैं।

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, आप अपने घर को चूड़ियों की सहायता से सजा सकती हैं। आप घर को सजाने के लिए चूड़ियों का क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अब आप सोच रहे होंगी कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है? आपको बता दें कि अगर आपके पास चूड़ियों का ढेर है या फिर कई ऐसी चूड़ियां हैं, जिसे आप पहनती नहीं हैं, तो आप इसका इस्तेमाल अपना घर या फिर अपना कमरा डेकोरेट करने के लिए कर सकती हैं, कैसे आइए इस लेख में जानते हैं। 

करें वॉल डेकोरेशन 

Wall decoration in hindi

चूड़ियों की मदद से आप अपने घर की दीवार को सजा सकती हैं। आप चूड़ियों मदद से अपने घर की हर दीवार का लुक बदल सकती हैं। फिर चाहे वह आपका बेडरूम हो या बाथरूम। आप टेप, रेशम और चूड़ियों की मदद से कई तरह की वॉल आर्ट कर सकती हैं जैसे- वॉल लैंप, वॉल डिजाइनर लटकन आदि। इसके लिए आप चूड़ियों के ऊपर रेशम या फिर ऊन लपेट लें और डिफरेंट चीजें बनाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर की सजावट में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

झूमर से सजाएं मेन दरवाजा

Jhumar for bangles

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आप चूड़ियों की सहायता से झूमर भी बना सकती हैं। इसके लिए बस आपको सारी चूड़ियों को एक साथ गोलाकार में बांधना है। फिर रेशम या फिर ऊन की सहायता से दरवाजे के बाहर या फिर आसपास लटका देना है। इससे न सिर्फ आपका घर अच्छा लगेगा बल्कि आपकी तमाम चूड़ियां इस्तेमाल भी हो जाएंगी। फंक्णन के बाद अगर आप चाहें तो चूड़ियों को पास खोलकर अपने वार्डरोब में रख सकती हैं। इसके अलावा आप सिंपल-सा लैंप भी बना सकती हैं और अपने घर को एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं। (घर को देना है एक डिफरेंट लुक तो इन रस्टिक डेकोर आईडियाज की लें मदद)

चूड़ियों से सजाएं टेबल 

Bangles Table Decoration in hindi

इसके अलावा, आप अपने घर के अलग- अलग कोने को भी चूड़ियों की सहायता से सजा सकती हैं जैसे- चूड़ियों से सजा पेड़, चूड़ियों से सजी कोई एक्सेसरीज आदि। वैसे भी होली करीब है आप होली के रंग की तरह चूड़ियों से अपना घर रंग बिरंगी कर सकती हैं। आप चूड़ियों से पेड़ बना सकती हैं। इसके लिए बस आप एक से तीन चूड़िया लें और इसे गमले में लगा दें। अगर आपके पास गमला नहीं है, तो आप आइसक्रीम की स्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, आप अपने घर में हर जगह चूड़ियों की लटकन भी लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर को सजाने के लिए इन lighting decor ideas की लें मदद

बना सकती हैं रंगोली

bangles rangoli

आप चूड़ियों की सहायता से आप रंगोली भी बना सकती हैं।  चूड़ियों से बनी रंगोली न सिर्फ अच्छी लगेगी बल्कि आपकी रंगोली खराब भी नहीं होगी। आप हर कलर के साथ चूड़ियों के डिफरेंट कलर की वैरायटी सेलेक्ट कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको रंगोली के डिजाइन को सेलेक्ट करना है फिर उसी हिसाब से चूड़ियां रखें और इसके अंदर रंग भर दें। साथ ही,चूड़ियों की सहायता आप मंदिर को भी सजा सकती हैं जैसे- आप इसकी लटकन बना कर मंदिर की दीवारों को सजा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google and Google)

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।