हाई हील्स एक ऐसा फुटवियर है, जिसे अधिकतर महिलाएं पहनना पसंद करती हैं। कुछ महिलाएं हील्स को स्कर्ट के साथ पहनना पसंद करती हैं, तो कुछ महिलाएं इसे पैंट के साथ कैरी करती हैं। क्योंकि यह हर तरह के आउटफिट के साथ बेहद ही खूबसूरत लगती हैं। साथ ही उनकी यहीं खासियत आपके पैरों को अधिक लंबा दिखाती है, जिसकी वजह से आपका लुक अधिक स्टनिंग लगता है। 

वहीं, अगर आप 4 से 6 इंच की हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं, लेकिन आप अधिक समय तक हील्स को कैरी नहीं कर पाती हैं। तो अब आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स एंड टिप्स लेकर आए हैं, जिसे आप फॉलो कर सकती हैं। 

हील्स फुटवियर साइज के खरीदें

high heels in hindi

अगर आप चाहती हैं कि आप लम्बे समय तक हील्स को आसानी से पहन लें। तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके फुटवियर आपके साइज के हों। क्योंकि अगर आप बड़े फुटवियर खरीदेंगी, तो यह आपके ढीले होंगे। बड़े फुटवियर की वजह से आप ना तो सही ढंग से चल पाएंगी और ना ही कंफर्टेबल महसूस करेंगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप कोई भी हील्स पहनते समय या खरीदते समय फुटवियर के सही साइज का ध्यान रखें। 

इनसोल्स का करें इस्तेमाल

अगर आप बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक हाई हील्स के फुटवियर पहनना चाहती हैं, तो ऐसे में आप हाई हील्स इनसोल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे इनसोल के लिए डिजाइन किए जाते हैं, जो आमतौर पर सिलिकॉन या कपड़े से बना होता है। (सिलिकॉन फेस स्क्रब) यह आपके पैरों को हाई हील्स में आगे बढ़ने से रोकते हैं और दर्द व फफोले को भी कम करते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन आसान टिप्स से अपने लिए चुनें सबसे अच्छी हाई हील्स

सही शेप का करें चुनाव 

high heels in hindi ()

आजकल बाजार में कई तरह की हील्स मिलती हैं लेकिन लंबी हील्स हमेशा अच्छी और थोड़ी कंफर्टेबल हों। क्योंकि दर्जनों शेप की हील्स बाजार में मिलने लगी हैं जैसे किटन हील्स, प्लैटफॉर्म हील्स, पम्प्स हील्स, ब्लॉक हील्स आदि। लेकिन आप इन सभी हील्स में उन्हीं हील्स का चुनाव करें, जिसे आप पहनने के बाद अच्छा महसूस करें जैसे आप प्लैटफॉर्म हील्स पहन सकती हैं। 

हील्स के साथ बनाएं तालमेल

How to wash high heels in hindi

आपने कई महिलाओं को देखना होगा कि यह हील्स पहनने के बाद भी दौड़ती हैं या फिर डांस करती हैं, लेकिन कैसे? आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन महिलाओं का हील्स के साथ तालमेल अच्छा होता है। कुछ महिलाएं छोटी हील्स पहनकर यों दौड़ लेती हैं लेकिन जब हाई हील्स की बात आती हैं, तो थोड़ा मुश्किल हो जाता है।(इस तरह से केवल 10 दिन में हो जाएगी हील्स पहनने की आदत)

Recommended Video

अगर आप भी ऐसा करना चाहती हैं, तो बस आपको केवल हील्स पहनकर बॉडी के साथ बैलेंस बैठाने की जरूरत है। इंडिया में लड़कियां नॉर्मली हील्स पार्टीज और ऑफिस के लिए ही पहनती हैं। ऐसे में महिलाएं हील्स पहनने के साथ कंफर्टेबल महसूस नहीं करती हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप हील्स पहनकर ज्यादा चलें और उसके साथ तालमेल बनाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पूरे दिन हाई हील्स पहनकर रखने के लिए आजमाएं ये आसान हैक्स

यह ट्रिप्स अपनाएं 

how to wear heels comfortably

इन सभी चीजों के अलावा आपके यह ट्रिक्स भी काम आ सकती है। आप हील्स के साथ डबल टेप का उपयोग कर सकती हैं। आप टेप को अपने पैर के निचले हिस्से को अपने जूते के तलवे से चिपका दें। यह ट्रिक आपके फुटवियर को पैरों पर अधिक आरामदायक रूप से रखेगी। (लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear) साथ ही, इसके कारण होने वाले फफोले और पैर की उंगलियों में दर्द की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

इन तरीकों से आप आसानी से हील्स को कंफर्टेबल होकर पहन सकती हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो उसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़े रहें हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Google)