विंटर में महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। लेकिन इन प्रॉडक्ट का मैक्सिमम बेनिफिट तभी मिलता है, जब इसके लिए सही टूल्स का इस्तेमाल किया जाए। फेस टूल किसी भी स्किनकेयर रूटीन को अपग्रेड करने का एक आसान तरीका है। इन्हीं फेस टूल्स में से एक पॉपुलर टूल है सिलिकॉन फेस स्क्रबर। यह पिछले कुछ समय में बेहद पॉपुलर हुआ है। खासतौर से, सर्दियों के मौसम के लिए यह एक शानदार एक्सफ़ोलीएटिंग टूल की तरह काम करता है।

दरअसल, सर्दियों में स्किन काफी ड्राई (इन तरीकों से ड्राई स्किन में लाएं निखार) हो जाती है और इसलिए अगर ऐसे मौसम में फिजिकल या केमिकल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल किया जाए तो स्किन में जलन, इरिटेशन व रेडनेस आदि हो सकती है। ऐसे में अगर आप फेस पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को स्किन पर अतिरिक्त जोर दिए बिना हटाना चाहती हैं तो सिलिकॉन फेस स्क्रबर का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। तो चलिए आज हम आपको सिलिकॉन फेस स्क्रबर से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं।

समय की बचत 

time saving scrub

सिलिकॉन फेस स्क्रबर के इस्तेमाल का एक लाभ यह है कि यह आपके  समय की बचत करते हैं। उंगलियों की तुलना में, सिलिकॉन स्क्रबर्स चेहरे पर क्लींजर और एक्सफोलिएटर को जल्दी से झाग बनाते हैं और फेस को जल्दी क्लीन करते हैं। यह आपकी स्किन को रब करने पर होने वाले समय की बचत करते हैं। साथ ही साथ यह आपकी त्वचा को ओवर-एक्सफोलिएशन और ड्राई होने से बचाता है।

इसे जरूर पढ़ें: जूही परमार की तरह घर में बनाएं होममेड क्रीम, स्किन हो जाएगी टाइट और ब्राइट

स्किन की होती है डीप क्लींजिंग

skin cleansing scrub

अगर आप उंगलियों की मदद से अपने फेस को क्लीन करती हैं तो इससे आप केवल सतह पर मौजूद गंदगी को ही हटा पाती हैं। लेकिन अगर आप सिलिकॉन फेस स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो आप अपनी स्किन को डीप क्लींज कर पाती हैं। यह सिलिकॉन फेस स्क्रबर (होममेड फेस स्क्रब से पाएं निखार ) उन महिलाओं के लिए बेहद ही यूजफुल है, जो लगभग हर दिन मेकअप करती हैं और फिर उसे रिमूव करके फेस को क्लीन करने में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहती।

Recommended Video

ऑल इन वन प्रॉडक्ट

all in one product

यह एक ऐसा फेस टूल है, जो ऑल इन वन की तरह काम करता है। यदि आपका बाथरूम कैबिनेट स्पिन-ब्रश, वॉशक्लॉथ और लूफा से भरा है, तो अब आपको उन्हें निकालकर एक क्वालिटी वाला सिलिकॉन स्क्रबर यूज करना चाहिए। यह लगभग हर स्किन के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। ऐसे में अगर देखा जाए तो यह बेहद ही यूजफुल प्रॉडक्ट है।

शरीर की करे देखभाल

good for skin

आमतौर पर माना जाता है कि सिलिकॉन फेस स्क्रबर सिर्फ आपके चेहरे के लिए उपयोगी है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। यह आपकी बॉडी की भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से केयर करते हैं। यह आपकी बॉडी को भी एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। यही नहीं, सिलिकॉन स्क्रब कई तरह के स्किन इश्यू जैसे एक्जिमा आदि से निपटने में भी कारगर साबित होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी बॉडी पॉलिश को करेंगी अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल

क्लीन करने में आसान

good for cleaning

अधिकांश सिलिकॉन स्क्रबर्स को हर 6 महीने में बदलने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे बहुत टिकाऊ और साफ करने में सुपर आसान हैं। आपको बस कुछ गुनगुना साबुन का पानी लेकर उसे साफ करना है। इस तरह अपनी बॉडी व फेस को स्क्रब करने के बाद आपको सिलिकॉन स्क्रब को क्लीन करने में अलग से मेहनत करने की जरूरत नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।