सर्दियों के मौसम में जिन फैब्रिक्‍स को महिलाएं सबसे ज्‍यादा पहनना पसंद करती हैं, उनमें से एक वेलवेट भी है। आजकल वेलवेट फैब्रिक ट्रेंड में है और बाजार में आपको इस वेलवेट फैब्रिक से बने कई आउटफिट्स मिल जाएंगे। यह दिखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं, मगर जब बात वेलवेट आउटफिट्स को क्‍लीन करने की आती है, तो अमूमन लोग नहीं जानते हैं कि वेलवेट फैब्रिक को घर पर क्‍लीन करने का तरीका क्‍या होता है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आप घर पर वेलवेट फैब्रिक को वॉश करना चाहती हैं तो आपको किन टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: कपड़ों से इंक या स्‍याही के दाग हटाने के 5 आसान हैक्‍स

tips and tricks to wash velvet saree

वेलवेट आउटफिट पर लगे दाग को कैसे करें रिमूव 

अगर आपके मेहंगे और डिजाइनर वेलवेट आउटफिट पर किसी चीज का दाग लग गया है, तो आप बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल )और नींबू की रस की मदद से दाग को रिमूव कर सकती हैं। मगर पहले आपको अपने आउटफिट में इस मिश्रण का छोटा सा पैच लगा कर देखना चाहिए ताकि आपको पता चल जाए कि इससे दाग रिमूव हो रहा है या फिर आपके आउटफिट में का रंग तो फेड नहीं हो रहा। 

वॉशिंग मशीन में वेलवेट आउटफिट को कैसे करें साफ- 

वेलवेट फैब्रिक में बहुत सारी वैरायटी आती हैं। कुछ वेलवेट आउटफिट्स को आप घर पर वॉशिंग मशीन में भी वॉश कर सकती हैं। इसके लिए पहले आपको आउटफिट पर लगे वॉशिंग इंस्‍ट्रक्‍शन जरूर पढ़ लेने चाहिए। 

अगर आपके पास क्रश्‍ड वेलवेट या फिर पॉलिस्‍टर ब्‍लेंड वेलवेट फैब्रिक का आउटफिट है तो आप उसे आसानी से मशीन में वॉश कर सकती हैं। इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आपको हमेशा ठंडे पानी से ही वेलवेट फैब्रिक के आउटफिट को वॉश करना है क्‍योंकि यह स्‍ट्रेचेबल होता है और गर्म पानी से इसे वॉश करने पर यह लूज पड़ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: वुलेन जैकेट को घर पर आसानी से धोने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

how to clean velvet dress at home

घर पर करें ड्राई क्‍लीन- 

आप यदि वेलवेट फैब्रिक से बनी ड्रेस को घर पर ही ड्राई क्‍लीन करना चाहती हैं, तो आपको पानी की भाप से उसे स्‍टीम देनी चाहिए। इसके बाद आप 30 मिनट के लिए अपनी ड्रेस को धूप में सूखने के लिए डाल दें। यदि आपकी ड्रेस में गहरे दाग-धब्‍बे लगे हैं और होममेड फैब्रिक क्‍लीनर से साफ नहीं हो रहे हैं, तो आप ड्रेस को लॉन्‍ड्री में ड्राईक्‍लीन होने के लिए ही दें। 

वेलवेट फैब्रिक पर न करें प्रेस 

भूल से भी वेलवे ड्रेस पर प्रेस न करें। अगर आपकी ड्रेस में सिलवटें आ गई हैं तो आप उसे स्‍टीम देकर रिमूव कर सकती हैं। मगर आप यदि वेलवेट फैब्रिक में प्रेस करती हैं, तो वह लूज हो सकता है। 

वेलवेट फैब्रिक को कैसे करें स्‍टोर 

आप वेलवेट फैब्रिक को पैडेड हैंगर में टांग कर और किसी कॉटर कपड़े से ढक कर आपनी वॉर्डरोब में स्‍टोर करेंगी तो आपकी ड्रेस सालों साल नई जैसी नजर आएगी। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।