पैरों के साइज से बड़े फुटवियर नहीं पहनना चाहिए। हालांकि, कई बार हम गलती से बड़े साइज के फुटवियर ले आते हैं, जिसे पहनना हमारी मजबूरी बन जाती है। पैरों से बड़े फुटवियर ना सिर्फ बार-बार निकलते हैं बल्कि चलने में भी असहज होते हैं। यही नहीं कुछ महिलाएं जानबूझकर भी पैरों से एक साइज बड़ा फुटवियर लेकर आती हैं, ताकि शुरुआत में चलने में परेशानी ना हो। दरअसल, शुरुआत में फुटवियर काफी टाइट होते हैं और फिर धीरे-धीरे ये लूज होने लगते हैं।

हालांकि, फुटवियर काफी हद से ज्यादा लूज हो जाए तो चलने में काफी तकलीफ देती है। ऐसे में आप चाहें तो कुछ हैक्स आजमा सकती हैं, इससे लूज फुटवियर टाइट आने लगेंगे। ये हैक्स आपके बेहद काम के हैं और इसकी मदद से लूज फुटवियर को पहन कर आप आसानी से चल भी सकती हैं। आप अलग-अलग फुटवियर के अनुसार इन हैक्स को आजमा सकती हैं।

पेपर का इस्तेमाल

use paper

जूतों की साइज पैरों से ज्यादा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके लिए शूज पहनने से पहले पेपर को इकट्ठा कर गुच्छा बनाएं और फिर उसे बेली अंदर फ्रंट वाले हिस्से में रख दें। इसके बाद पहने और थोड़ी देर चलकर देख लें। आप चाहें तो पेपर की जगह कोई मुलायम कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल,कुछ लोगों को पेपर से एलर्जी होती है, ऐसी स्थिति में आप कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। अधिक पेपर या फिर कपड़े का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे शूज टूट भी सकते हैं।


दिवाली पर ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ ऐसे स्टाइल करें मोजरी, लुक को बनाएं यूनिक

इनसोल का इस्तेमाल करें

use ensole

इनसोल पैड जूतों अंदर मौजूद होता है, जिसकी वजह से चलने में काफी आरामदायक महसूस होता है। दरअसल, बिना इनसोल के जूते पहनकर चलना मुश्किल है। यह ज्यादातर जूतों में उपलब्ध होता है, लेकिन आपके शूज लूज हैं तो एक और इनसोल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो मार्केट से एक इनसोल खरीदकर जूते के अंदर फिट कर दें, इससे चलने में काफी आसानी होगी। ढीले जूते पहले थोड़ा टाइट हो जाएंगे।

बॉल ऑफ फुट पैड यूज करें

ball of foot pad

हील्स या फिर फ्लैट सैंडल आपके पैरों के साइज से बड़े हैं तो उसके लिए आप बॉल ऑफ फुट पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बिल्कुल इनसोल की तरह ही काम करते हैं। इसे पैरों के नीचे यानी तलवे के साइड पर लगाकर इस्तेमाल किया जाता है। यह पैरों के नीचे लगाने पर सपोर्ट की तरह काम करते हैं, जिससे आप लूज सैंडल या फिर हील्स आसानी से पहनकर कैरी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:फेस्टिवल में परफेक्ट एथनिक लुक के लिए दुपट्टे को इन 5 तरह से करें स्टाइल

Recommended Video

इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल करें

elasctic band

जूते या फिर बेली शूज लूज हैं तो उसके लिए आप इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, यह फुटवियर के अंदर लगाया जाता है, जिससे चलते वक्त जूते बाहर नहीं आएंगे। दरअसल लूज फुटवियर चलते वक्त बार-बार बाहर निकल आते हैं, लेकिन अगर आप इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा नहीं होगा।

ये सभी टिप्स आपके बेहद काम आएंगे। अगर आपके भी फुटवियर लूज हैं तो इन ट्रिक्स को आजमाएं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।