भारतीय संस्कृति में साड़ी का एक अलग ही मह्त्व है। चाहे पार्टी हो या फिर घर का कोई फंक्शन या फिर शादी-ब्याह, साड़ियां महिलाओं की पहली प्राथमिकता होती हैं। वह इसलिए कि साड़ी से महिलाओं को क्लासी लुक मिलता है। इसके अलावा, बहुत-सी महिलाएं महंगी-महंगी साड़ियां खरीदती हैं और एक या दो बार पहनने के बाद ही वह साड़ी अलमारी में रख देती हैं। और जब उन्हें साड़ी पहनने की जरूरत होती है, तो उसे निकालने पर उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है। कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से महंगी साड़ियां खराब हो जाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी साड़ियां सालों-साल खूबसूरत और नई जैसी नजर आएं, तो यह टिप्स आपको काम आ सकती हैं।

प्लास्टिक हैंगर का करें उपयोग 

saree hnag on

महिलाएं साड़ी को एक बार पहनने के बाद अलमारी में रख देती हैं और खास त्योहार पर वह साड़ी को इस्तेमाल करती हैं। इसी दौरान साड़ी पर जंक के धब्बे वा सिलवटें पड़ जाती हैं और आपकी साड़ी बेहद बेकार लगने लगती है। इसलिए आप साड़ियों को टांगने के लिए हमेशा हैंगर का इस्तेमाल करें। साथ ही, साड़ियों को जंक से बचाने के लिए प्लास्टिक के हैंगर्स का उपयोग करें क्योंकि मेटल के हैंगर से साड़ी पर जंग के दाग लग सकते हैं।

फिनाइल की गोलियां का करें इस्तेमाल

अलमारी में साड़ियों को अधिक दिन तक रखने कीड़े लगाने का डर रहता है। इसलिए आप साड़ियों को सिल्वर फिश और मॉथ्स को दूर रखने के लिए फिनाइल की गोलियां का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ-सी महिलाएं सूखी मिर्च का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें की फिनाइल की गोलियां साड़ी के कपड़े से दूर हो, वरना इससे साड़ी का रंग खराब भी हो सकता है। इसके अलावा, आप नीम की पत्तियां भी अलमारी में रख सकती हैं। इससे आपकी साड़ियां कीड़ों से बची रहती हैं और वह लम्बे समय तक नई दिखती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

इस तरह साड़ी को करें कवर 

sareee care

अपनी महंगी साड़ी को आप किसी कॉटन के कपड़े में लपेट कर रख सकती हैं। इसके अलावा, आप सॉफ्ट टॉवल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाजार में कई तरह के साड़ी बैग भी मिल जाते हैं, आप साड़ी को बैग में भी रख सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सिल्की साड़ियों को हमेशा कॉटन बैग का ही चुनाव करें। फाइबर वाली साड़ियों के लिए पॉलिएस्टर बैग उपयुक्त हैं। 

Recommended Video

एंब्रॉयडरी साड़ी को ऐसे रखें

saree for women

अगर आपकी साड़ी में हैवी एंब्रॉयडरी वर्क है और नेट लाइनिंग का भी वर्क है, तो आप साड़ी के धागे को आपस में फंसने से बचाने के लिए साड़ी को पहनने के बाद इस तरह फोल्ड करें कि उसके धागे आपस में न उलझें। इससे साड़ी की चमक बरकरार रहेगी। 

अन्य टिप्स 

  • अगर आपकी साड़ी पर दाग लग गए हैं तो आप उसे हाथों हाथ धो कर ही रखें। 
  • साड़ी पहनते समय ज्यादा पिनों का प्रयोग ना करें क्योंकि पिन से पल्ले व प्लेटों के फटने का भय रहता है।
  • जरी की साड़ी को सेंट या इत्र की सुगंध से दूर रखें। सुगंध के कारण जारी के काले पड़ने की पूरी संभावना रहती है।
  • साड़ी को ऐसी जगह रखें जहां चूहे ना आते हो। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Style Tips: इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स

इन टिप्स और सावधानियों को अपनाने के बाद आपकी कीमती साड़ियां लंबे समय तक नई व चमकदार बनी रहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and shutterstock)