महिलाओं के वार्डरोब में ऐसे कई कपड़े होते हैं, जिन्हें महंगा होने के बावजूद वह बहुत कम पहनती हैं। इन कपड़ों की लिस्ट में सबसे ऊपर डिजाइनर कपड़े या सूट आते हैं। क्योंकि डिजाइनर सूट केवल पार्टी या किसी की वेडिंग पर ही पहने जा सकते हैं। आम दिनों में डिजाइनर सूट को पहनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसीलिए इन्हें संभाल कर रखने की जरूरत होती है, ताकि मौका लगने पर जब इन्हें पहना जाए तो यह सही हों। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स, जिन्हें अपनाने के बाद आप अपने महंगे सूट को सालों तक नया जैसा रख सकती हैं।

फिनाइल की गोलियों को रखें साथ 

अलमारी में सूट रखने के कुछ दिनों बाद कीड़े लगाने का डर रहता है। इसलिए आप सूट को सिल्वर फिश और मॉथ्स को दूर रखने के लिए फिनाइल की गोलियां का इस्तेमाल कर सकती हैं। बहुत-सी महिलाएं सूखी मिर्च का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें की फिनाइल की गोलियां सूट के कपड़े से दूर हो, वरना इससे सूट का रंग खराब भी हो सकता है। इसके अलावा, आप नीम की पत्तियां भी अलमारी में रख सकती हैं। इससे आपका सूट कीड़ों से बचा रहेगा। 

प्लास्टिक हैंगर पर लटकाएं 

heavy suit

अपने महंगे सूट को एक या दो बार पहनने के बाद ही महिलाएं उसे अलमारी में ऐसी ही रख देती हैं और किसी खास दिन उसे कैरी करती हैं। इसी दौरान सूट पर जंक के धब्बे वा सिलवटें पड़ जाती हैं और आपका सूट बेहद बेकार लगने लगता है। इसलिए आप सूट को टांगने के लिए हमेशा प्लास्टिक हैंगर का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि मेटल के हैंगर से सूट पर जंग के दाग लग सकते हैं।

इस तरह सूट को करें कवर 

अपने महंगे डिजाइनर सूट को आप किसी कॉटन के कपड़े में लपेट कर रख सकती हैं। इसके अलावा, आप सॉफ्ट टॉवल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाजार में कई तरह के बैग भी मिल जाते हैं, आप सूट को बैग में भी रख सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डिजाइनर सूट को रखने के लिए हमेशा कॉटन बैग का ही चुनाव करें। (कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं यह टिप्‍स) क्योंकि उनके लिए पॉलिएस्टर बैग उपयुक्त है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

एंब्रॉयडरी वाले सूट को ऐसे रखें 

suit

अगर आपका सूट डिजाइनर है और उसमें हैवी एंब्रॉयडरी वर्क है या नेट लाइनिंग का वर्क हुआ है, तो आप सूट के धागे को आपस में फंसने से बचाने के लिए साड़ी को पहनने के बाद इस तरह फोल्ड करें कि उसके धागे आपस में ना उलझें। (साड़ी में दिखना है स्टाइलिश, तो अलग अंदाज में करें इसे ड्रेप) इससे सूट बेकार नहीं होगा और इसकी चमक भी बरकरार रहेगी। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

suit care

  • अगर आपके सूट पर दाग लग गए हैं, तो आप उसे हाथों हाथ धो कर ही रखें। 
  • डिजाइनर सूट में से सेंट या इत्र की सुगंध को दूर करके ही वार्डरोब में रखें। सुगंध के कारण जारी के काले पड़ने की पूरी संभावना रहती है।
  • सूट को ऐसी जगह रखें जहां चूहे ना आते हो। 
  • अगर आप सूट को नए जैसा बनाए रखना चाहती हैं तो समय-समय पर उनकी तह को बदलती रहें।

इन टिप्स और सावधानियों आप अपनाने के बाद अपने कीमती सूट को लंबे समय तक नए जैसा रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)