एक कपड़े को जब कई बार पहना जा चुका हो तो उसका नयापन तो खत्म हो ही जाता है, साथ ही उसमें रिपेयरिंग का काम भी बढ़ जाता है। अधिकांश कपड़े जिनमें बटन लगे होते हैं, उनमें बटन का टूटना या ढीला पड़ जाना लगा रहता है। खासतौर पर जींस में लगा बटन अक्सर ढीला पड़ जाता है और कभी-कभी तो वह निकल भी जाता है। 

ऐसे में जींस में पुराने बटन को सुई-धागे से सिल कर दोबारा फिक्‍स करना मुमकिन नहीं है, क्योंकि जींस में टैक बटन का प्रयोग किया जाता है। टैक बटन को फिक्स करने का तरीका भी बहुत अलग होता है और यह साधारण बटन से कुछ महंगे भी आते हैं। इसलिए अगर आप ठीक तरह जींस में टैक बटन को फिक्स नहीं कर पाती हैं, तो बटन खराब हो सकता है। 

आज हम आपको स्‍टेप्‍स में बताएंगे कि जींस में बटन लगाने का सही तरीका क्‍या है- 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में जिपर क्यों लगाया जाता है?

tips  to  repair  jeans  button

स्‍टेप-1 

  • सबसे पहले आपको जींस में लगा पुराना टैक बटन पूरी तरह से रिमूव करना है। पुराने बटन का कोई भी हिस्सा अगर जींस में लगा रह जाता है, तो नया बटन लगाना मुश्किल रहता है। 
  • इसके साथ ही, आपको नया बटन खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि आपने अपनी जींस में बने काज के साइज का ही बटन खरीदा हो। (पुरानी जीन्स को इस तरह करें रीयूज)
  • बटन जींस में पहले से बने होल पर ही लगाएं। इसके लिए सबसे पहले आप जींस की वेस्‍ट लाइन को पकड़ें और छेद को आइडेंटिफाई कर लें। 

स्‍टेप-2 

  • अब बारी आती है टैक बटन को जींस पर लगाने की। टैक बटन हमेशा 2 पार्ट में आता है, एक आगे का साइड होता है और एक बटन को पीछे से लॉक करने के लिए होता है। 
  • अब आपको जींस में बने बटन होल पर टैक बटन के पहले हिस्से को रखना है। फिर आपको पीछे से बटन को लॉक करने वाले हिस्से को बटन में फंसाना है। 
  • इस दौरान आपको ध्यान रखना है कि बटन को लॉक करने वाला पार्ट आगे के बटन में अच्छी तरह से फंस जाए। 

fixing  a  button  on  jeans  tricks

स्‍टेप-3 

  • अब आपको  किसी वजनदार वस्तु की मदद से बटन को प्रेस करना है। टैक बटन लगाने के लिए एक टूल भी आता है। अगर यह टूल आपके पास नहीं है, तो आप हैमर का प्रयोग कर सकती हैं। 
  • हैमर का प्रयोग सावधानी के साथ करें, खासतौर पर अपने हाथ का ध्यान रखें। हैमर चलाते वक्‍त ध्‍यान रखें कि वह बटन पर ही लगे। 
  • हैमर को बटन के पहले हिस्से पर केवल एक बार हिट करें। इसके बाद दूसरी बार बैक से हैमर को बटन के लॉक पर हिट करें। ( जींस की जिप ठीक करने के हैक्‍स)
  • हैमर का प्रयोग करने से पूर्व जींस किसी हार्ड सरफेस वाले स्थान पर रखें, जिसके टूटने का डर न हो। कभी भी टाइल, मार्बल, या फिर स्टोन वर्क वाली जमीन पर जींस को रख कर उसमें बटन लगाने के लिए हैमर का प्रयोग न करें। इससे टाइल, मार्बल और स्‍टोन के टूटने का डर रहता है।  

Recommended Video

स्‍टेप-4 

अब आपको देखना है कि बटन सही से लगा है या नहीं। बटन का कसा हुआ होना बहुत जरूरी होता है। अगर बटन ढीला लग गया होता है, तो उसके दोबारा निकलने का खतरा बढ़ जाता है। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।