त्योहारों का सीजन चल रहा है और इसके बाद शादियों का मौसम आ जाएगा। इसलिए बाजारों में भी बहुत रौनक है, एक से बढ़ कर एक आउटफिट्स और महिलाओं के श्रृंगार के आइटम्‍स से दुकानें सजी हुई हैं। मगर महिलाओं का श्रृंगार बिना चूड़ियों के अधूरा होता है। बाजार में आपको चूड़ियों की अच्छी और लेटेस्ट डिजाइंस और वैरायटी मिल जाएंगी। वैसे आजकल महिलाओं में लटकन वाली चूड़ियों का काफी क्रेज देखा जा रहा है।  

हालांकि, लटकन वाले कड़े और चूड़ियां दोनों ही महंगे आते हैं। मगर आप चाहें तो बाजार से खरीदने की जगह घर में खुद से अपनी ड्रेस से मैच करते हुए लटकन स्‍टाइल कड़े या चूड़ियां बना सकती हैं। मजे की बात तो यह है कि कम पैसों में आप बाजार जैसी और अपनी पसंद की चूड़ियां और कड़े तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत ही कम सामान की जरूरत होगी, जो बहुत ही कम कीमत में आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। 

तो चलिए आज हम आपको घर पर लटकन वाली चूड़ियां बनाने के आसान स्‍टेप्‍स बताते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी पायल और इयररिंग्स से बनाएं मांग टीका

latkan  wale  bangles

स्‍टेप- 1 

घर पर रखी पुरानी कांच या मेटल की चूड़ियां तो आपके पास होंगी ही। इनका आप इस्तेमाल करके अपने लिए नई और डिजाइनर चूड़ियां एवं कड़े बना सकती हैं। इसलिए एक साइज की कम से कम 2 दर्जन चूड़ियां लें। जरूरी नहीं है कि आप सभी चूड़ियां एक रंग और डिजाइन की लें, मगर इस बात का ध्यान रखें कि सभी चूड़ियां प्लेन होनी चाहिए। दरअसल, चूड़ियों पर अगर पहले से कोई काम होगा, तो उन्हें डेकोरेट करने में दिक्कत आ सकती है। 

स्‍टेप-2 

अपनी ड्रेस के कलर से मैच करता हुआ रेशम का धागा लें। धागे की एक रील आपको बाजार में 10 रुपए की मिल जाएगी। यदि आप एक हाथ की चूड़ियों का सेट (कांच की चूड़ियों की देखभाल के टिप्‍स) तैयार करने वाली हैं, तो कम से कम धागे की 2 रील जरूर खरीद लें। इतना ही नहीं, आप अगर डबल शेड की चूड़ियों का सेट तैयार करना चाहती हैं, तो आपको अपनी पसंद के दो अलग रंग के धागों की रील खरीदनी चाहिए। इसके साथ ही चूड़ियों को सजाने के लिए डेकोरेशन का थोड़ा सा सामान भी बाजार से खरीद लें, जो 10 से 20 रुपए में ही आपको मिल जाएगा। डेकोरेशन के सामान को चूड़ियों पर चिपकाने के लिए आपको ग्लू की जरूरत भी होगी। 

स्‍टेप-3 

अब आप पहले 4 चूड़ियों को आपस में ग्लू की मदद से चिपका कर कुछ देर के लिए सूखने को रख दें और सूखने के बाद आप इससे कड़ा तैयार कर सकती हैं। मगर जब तक यह सूखेगा तब तक आप चूड़ियों में रेशम का धागा लपेट कर उन्हें डेकोरेट कर लें। इसके लिए किसी लंबे आकार की वस्तु में धागे को 4 से 5 बार लपटें और फिर बीच से काट लें, इस तरह से धागा मोटा हो जाएगा। अब आप सभी धागों को बराबर करके उनके किनारों पर ग्लू लगाएं और फिर धागे को चूड़ियों में लपेटें। इस तरह से कम से कम 12 चूड़ियों में धागे को लपेट लें और ऊपर से गोल्डन कलर की बीड्स चिपका लें। 

इसे जरूर पढ़ें: सिंपल लाल चूड़ी को इस तरह करें स्टाइल

bangles  with  latkan

स्‍टेप-4 

अब आपको कड़ा तैयार करना है और इसके लिए दोबारा से आपको किसी भी लंबे आकार की वस्तु में 5 से 6 बार धागे को लपेटना है और फिर उसे बीच से कट कर लेना है। इसके बाद आप धागों के किनारों को बराबर करें और फिर उसमें ग्लू लगा कर चिपकी हुई चूड़ियों पर लपेटें। इस दौरान ध्‍यान रखें कि धागा ओवरलैप्ड न हो, नहीं तो कड़ा कहीं से मोटा तो कही से पतला नजर आएगा। इसके बाद कड़े को भी बीड्स से डेकोरेट कर लें। (भारत में मशहूर हैं ये चूड़ी बाजार)

स्‍टेप- 5 

अब आपको लटकन तैयार करनी होगी। वैसे तो आप बाजार से बनी बनाई लटकन खरीद कर एक हुक की मदद से कड़े पर लटका सकती हैं। मगर आप चाहें तो बचे हुए रेशम के धागे, बीड्स और चेन की मदद से अपनी पसंद की लटकन खुद ही तैयार कर सकती हैं। जब लटकन तैयार हो जाए तो उसे हुक की मदद से कड़े में लटका दें। इतना ही नहीं, आप पुरानी इयररिंग्स का इस्‍तेमाल भी लटकन के तौर पर कर सकती हैं। 

इस तरह घर पर ही आप अपने लिए लटकन वाला चूड़ियों का सेट तैयार कर सकती हैं। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही आप और भी फैशन हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।