ज्वेलरी पहनने का शौक हर महिला को होता है, मगर जिन महिलाओं को ज्वेलरी कलेक्शन का भी शौक होता है उनके पास बहुत सारी और वैरायटी में तरह-तरह की ज्वेलरी होती हैं। उनके कलेक्शन में नई ज्वेलरी जुड़ती जाती हैं और पुरानी का इस्तेमाल कम होने लगता है। खासतौर पर ज्वेलरी कलेक्शन में महिलाओं के पास सबसे ज्यादा इयररिंग्स होती हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि एक इयररिंग को पहनते-पहनते महिलाएं बहुत जल्दी बोर हो जाती हैं। ऐसे में जब इयररिंग पुरानी हो जाती है, तो उसे पहनने की जगह केवल ज्वेलरी बॉक्स में डाले रखना भी सही नहीं है। आप उसका रीयूज कर सकती हैं। इसी तरह कुछ महिलाओं को पायल पहनने का बहुत शौक होता है और जब वह एक पायल पहन-पहन कर बोर हो जाती हैं, तो नई पायल पहनना शुरू कर देती हैं। ऐसे में पायल चांदी की है, तो वह काली पड़ने लगती है। 

आप अपनी पुरानी इयररिंग और पायल दोनों को खराब होने से बचा सकती हैं। आप उन्हें रीयूज कर सकती हैं और डिजाइनर मांग टीका बना सकती हैं। चलिए आज हम आपको स्‍टेप्‍स में बताते हैं कि कैसे आप अपनी पुरानी ज्वेलरी से एक नई ज्वेलरी तैयार कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हेवी मांग टीका सेट करने के स्टाइलिंग टिप्स

best  ways  to  use  old  earrings  as  maang  tikka

स्‍टेप-1 

सबसे पहले चांदी की पायल को टूथपेस्ट की मदद से साफ कर लें। ऐसा करने से पायल का कालापन दूर हो जाएगा और वह चमकने लगेगी। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको 2 स्ट्रिंग्‍स वाला मांग टीका बनाना है या फिर एक स्ट्रिंग वाला। अगर दो स्ट्रिंग वाला मांग टीका बनाना है, तो आपको दोनों पैर की पायल साफ करनी होगी और आपको एक पतली सी चेन चाहिए होगी, जिसकी मदद से आप मांग टीके को बालों में सटा सके।  

स्‍टेप-2 

अब आपको एक पुरानी इयररिंग्स की जरूरत होगी। बेस्‍ट होगा कि आप सिल्‍वर या ऑक्सिडाइज्ड इयररिंग (ऑक्सीडाइज ज्वेलरी को स्‍टोर करने के टिप्‍स ) ही लें। आप ब्रॉड सिल्वर टॉप्स भी ले सकती हैं। इस टॉप्स की मदद से आप बोरला स्टाइल मांग टीका बना सकती हैं।  

स्‍टेप-3 

अब आपको दोनों पैरों की पायलों को बीच से हुक की मदद से जोड़ना है। इस हुक में एक पतली सी सिल्वर चेन फिक्स करनी है और फिर आपने जो पुरानी इयररिंग या फिर टॉप्स लिए हैं, उन्हें बीच में फिक्स करना है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरीकों से अलग-अलग ड्रेसेस के साथ पहनें अपनी Oxidised Jewellery

how  to  make  maang  tikka

स्‍टेप-4 

अब आप तीनों चेन में एक-एक हुक फिक्स करें। इससे मांग टीका को बालों में फंसाना आसान होगा। अगर पायल में पहले से घुंघरू लगे हैं तो यह अच्छी बात है, नहीं तो आप मांग टीके को डिजाइनर और हैवी लुक देने के लिए अलग से घुंघरू लगवा सकती हैं।  

Recommended Video

स्‍टेप-5 

आप इस तरह से मांग टीका बनाने के लिए हैवी और लाइट वेट, दोनों तरह के इयररिंग्स और पायल का इस्तेमाल ( पायल डिजाइंस) कर सकती हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि पायल और इयररिंग्स की डिजाइन कुछ हद तक एकदूसरे से मैच करती हुई हो। इससे आपका मांग टीका एकदम बाजार जैसा लगेगा। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: jewelEmarket, jewels town