जल्‍द ही शादियों का मौसम दोबारा आने वाला है। इस वेडिंग सीजन अगर आपकी भी शादी है तो जाहिर है आपने भी तैयारियां शुरू कर दी होंगी। खासतौर पर होने वाली ब्राइड्स के लिए यह समय बेहद खास होता है, क्‍योंकि वह अपने जीवन के सबसे हसीन पलों को और भी खूबसूरत बनने की तैयारियों में खोई रहती हैं। 

शादी के मौके पर होने वाली दुल्‍हन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है अपना वेडिंग आउटफिट चुनना। इसके लिए दुल्‍हन बहुत समय पहले से ही प्‍लानिंग शुरू कर देती हैं। मगर कई बार ब्राइड्स जब अपने लिए ब्राइडल लहंगे का चुनाव करती हैं तो वह कुछ गलतियां कर बैठती हैं। 

आमतौर पर ब्राइड्स केवल लहंगे का कलर, पैटर्न और डिजाइन देख कर या फिर अपनी फेवरेट एक्‍ट्रेस के लहंगे से मिलता-जुलता लहंगा ही अपने लिए खरीद लेती हैं, मगर इसका सीधा असर उनकी हाइट पर पड़ा। सेलिब्रिटी ब्‍यूटी आर्टिस्‍ट एवं साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट पूनम चुग बताती हैं, ' हाइट को ज्‍यादा दिखाने के लिए सही लहंगे के चुनाव से लेकर उसे सही तरह से ड्रेप करने तक के कई स्‍टेप्‍स होते हैं। इन सभी को फॉलो किया जाए तो शॉर्ट हाइट की ब्राइड्स लहंगे में लंबी नजर आ सकती हैं।'

तो चलिए पूनम से जानते हैं कि शॉर्ट हाइट की दुल्‍हन को अपने लिए कैसे ब्राइडल लहंगे का चुनाव करना चाहिए- 

expert tips on bridal lahanga

ब्राइडल लहंगे का कलर 

अगर हाइट बहुत कम है तो आपको हमेशा डार्क कलर का ही ब्राइडल लहंगा अपने लिए चुनना चाहिए। हिंदू वेडिंग्स में रेड, मरून और रानी पिंक कलर कुछ ट्रेडिशनल रंग हैं, जो आमतौर पर ब्राइड्स चुनती हैं। मगर आप कुछ डिफ्रेंट करना चाहती हैं तो डार्क ऑरेंज और प्‍याजी रंग के ब्राइडल लहंगे को भी चुनाव कर सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका लहंगा एक रंग का ही होना चाहिए। वैसे आजकल शेडेड लहंगे का ट्रेंड चल रहा है और अगर आप ट्रेंड के साथ चलना ही चाहती हैं तो आप ऑम्‍ब्रे कलर का लहंगा पहना सकती हैं। पूनम बताती हैं, 'अगर आप एक ही कलर फैमिली के दो शेड का लहंगा पहनती हैं तो इससे भी आपकी हाइट अधिक नजर आती है।'

इसे जरूर पढ़ें: सेलिब्रिटीज ब्राइडल लहंगों की लेटेस्‍ट डिजाइंस देखें

lehenga expert

ब्राइडल लहंगे की डिजाइन 

अगर आपकी हाइट 5 फुट के आस-पास है तो आपको वर्टिकल पैटर्न वाले लहंगे का चुनाव करना चाहिए। कोशिश करें कि ज्‍यादा कलीदर लहंगा पहनने की जगह आप ए-लाइन लुक वाला लहंगा पहने। आपके लहंगे पर जो भी डिजाइन, एम्‍ब्रॉयडरी या फिर वर्क किया गया हो वह वर्टिकल होना चाहिए। इससे आपकी हाइट अधिक लगती है। साथ ही लहंगा बिना बॉर्डर वर्क का हो तो ज्‍यादा बेहतर होगा। बॉर्डर होने से हाइट कम नजर आने लग जाती है।

Recommended Video

ब्राइडल लहंगे का फैब्रिक 

अगर दुल्‍हन की हाइट कम है तो उसे भूल से भी हार्ड फैब्रिक वाला लहंगा नहीं पहनना चाहिए। खासतौर पर आपको वेलवेट का लहंगा पहनने से बचना चाहिए। अगर आप नेट, सिल्‍क, साटन या फिर सिल्‍क जॉर्जेट फैब्रिक वाले लहंगे पहनेंगी तो आपके लिए ज्‍यादा बेहतर होगा। 

ब्राइडल लहंगे के साथ चोली 

भूल से भी शॉर्ट हाइटेड ब्राइड्स को स्‍लीवलेस या फिर केप स्‍लीव्‍ज वाली चोली लहंगे के साथ नहीं पहननी चाहिए। कम हाइट वाली दुल्‍हनों की चोली वी-नेक, स्‍वीटहार्ट शेप या फिर टर्टिल नेकलाइन वाली होनी चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि ब्राइडल लहंगे में आपकी हाइट ज्‍यादा नजर आए तो आप फुल स्‍लीव्‍ज या फिर साधारण हाफ स्‍लीव्‍ज वाली चोली पहन भी सकती हैं।

 latest lehenga designs

ब्राइडल लहंगे के साथ ज्‍वेलरी

आजकल कलीरे पहनने का शौक हर दुल्‍हन को होता है। मगर आपका लहंगा हैवी है तो कलीरे हैवी न पहने। वहीं अगर आपका लहंगा लाइटवेटेड है तो आप डिजाइनर और हैवी कलीरे पहन सकती हैं। बहुत हैवी और ज्‍यादा ज्‍वेलरी पहनने से भी हाइट कम नजर आने लग जाती है। अगर दुल्‍हन की गर्दन लंबी है तो एक चोकर और एक लंबा हार पहन सकती है। अगर दुल्‍हन की गर्दन छोटी है तो उसे केवल एक चोकर हार ही पहनना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: नीता अंबानी, श्‍लोका मेहता, दीपिका पादुकोण सहित इन सेलिब्रिटीज के पास हैं पर्सनलाइज्ड आउटफिट्स

ब्राइडल लहंगे के साथ दुपट्टा ड्रेपिंग 

कम हाइट की ब्राइड्स का सिर लाइट रंग के नेट के दुपट्टे से ढांकना चाहिए ताकि उनका हेयर स्‍टाइल दिख सके, साथ ही दूसरे दुपट्टे में पतली प्‍लेट्स बना कर कंधे पर पिनअप करना चाहिए। बेस्‍ट होगा कि दुपट्टा ज्‍यादा फैला हुआ न लगे। दुपट्टे की ड्रेपिंग सही तरह से और प्रॉपर फिटिंग के साथ होनी चाहिए। इससे दुल्‍हन पतली और लंबी नजर आती है। 

 

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।