Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    साड़ी पहनने के बाद प्‍लेट्स की सिकुड़न को इस तरह करें दूर

    अगर आप भी साड़ी पहनने के बाद लोअर प्‍लेट्स को आयरन करने का तरीका जानना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Published -11 Aug 2021, 16:08 ISTUpdated -11 Aug 2021, 16:24 IST
    Next
    Article
    how  to  iron  your  saree  pleats

    साड़ी पहनने का शौक रखने वाली महिलाओं की वॉर्डरोब में तकरीबन हर किस्म की साड़ी मौजूद होती है। मगर हर साड़ी को ड्रेप करने का तरीका अलग-अलग होता है। मगर साड़ी ड्रेपिंग की प्रक्रिया में एक स्‍टेप हमेशा ही दोहराना पड़ता है, फिर चाहे आप किसी भी किस्म की साड़ी कैरी कर रही हों। यह स्‍टेप है साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाना। साड़ी में आपका लुक कैसा दिखेगा यह बहुत ज्यादा निर्भर करता है कि आपने साड़ी की प्‍लेट्स सही तरीके से बनाई है या नहीं। 

    आमतौर पर बहुत सारी महिलाओं को यह काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार महिलाएं ठीक से साड़ी की लोअर प्‍लेट्स नहीं बना पाती हैं ,तो कई बार ऐसा भी होता है कि साड़ी की लोअर प्‍लेट्स ठीक से बन तो जाती हैं, मगर वह उठी हुई या टेढ़ी-मेढ़ी नजर आती हैं। 

    सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्सपर्ट डॉली जैन ने इस समस्या के समाधान के रूप में एक वीडियो पोस्ट अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है। इस पोस्‍ट के द्वारा डॉली बता रही हैं कि लोअर प्‍लेट्स बनाने के बाद उन्हें किस तरह से प्रेस किया जाए कि वह खूबसूरत नजर आएं और आपका साड़ी लुक भी परफेक्‍ट दिखे। 

    तो चलिए आज इस आर्टिकल के द्वारा आप भी सीखें कि साड़ी की लोअर प्‍लेट्स को कैसे प्रेस करना चाहिए- 

    इसे जरूर पढ़ें: शिफॉन की साधारण साड़ी को कैसे बनाएं डिजाइनर

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

    स्‍टेप-1 

    सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जब आप साड़ी में तह लगा कर उसे वॉर्डरोब में रख रही हों, तब आपको उसमें ठीक से तह लगा कर ही रखना चाहिए। आमतौर पर महिलाएं साड़ी को बेतरतीब ढंग से जैसे-तैसे हैंगर में टांग देती हैं। मगर अलग-अलग फैब्रिक की साड़ी में तह लगाने का तरीका भी अलग-अलग होता है। विशेषतौर पर जब आप कॉटन या सिल्क की साड़ी में तह लगा रही हैं, तो ध्‍यान रखें कि तह ऐसी होनी चाहिए कि साड़ी में क्रीज न आए। 

    स्‍टेप-2 

    कई बार बहुत ध्यान से तह लगाने के बाद भी जब साड़ी को ड्रेप करने की बारी आती है, तो लोअर प्‍लेट्स में क्रीज नजर आने लग जाती है। क्रीज आने की वजह से आप कितनी भी सफाई से लोअर प्‍लेट्स बना लें वह दिखने में खराब ही नजर आएंगी। इसके लिए बेस्ट आइडिया है कि आप हर 15 दिन में अपनी साड़ी को खोल कर उसकी तह बदल लें। ऐसा करने पर साड़ी पहनते वक्त क्रीज लाइन नजर नहीं आएगी। 

    इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सी-थ्रू फैब्रिक की साड़ी के साथ चुने सही पेटीकोट

    tips  to  iron  your  saree  pleats

    स्‍टेप-3 

    इन सबके बावजूद कुछ फैब्रिक ऐसे होते हैं, जिनमें थोड़ी बहुत क्रीज नजर आती ही है। ऐसे में साड़ी पहनने के बाद आपको लोअर प्‍लेट्स को आयरन करने की जरूरत पड़ती है। आप सोच रही होंगी कि साड़ी पहनने के बाद कैसे आयरन किया जा सकता है। इसका एक आसान तरीका डॉली जैन ने अपने वीडियो में बताया है। डॉली वीडियो में बता रही हैं कि साड़ी को अच्छी तरह से ड्रेप करने के बाद आपको हेयर स्ट्रेटनर की मदद से साड़ी की प्‍लेट्स (इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स) को पकड़ कर आयरन कर देना चाहिए। 

    ऐसा करने पर आपकी साड़ी में जो क्रीज नजर आ रही थी, वह गायब हो जाएगी। ऐसा करते वक्त आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आपको हेयर स्ट्रेटनर को बहुत अधिक गरम करके साड़ी पर इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने पर आपकी साड़ी जल भी सकती है। 

    यह साड़ी हैक आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा, साथ ही आप साड़ी से जुड़ी और भी टिप्स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। साड़ी ड्रेपिंग से जुड़े अपने सवाल आप हमसे फेसबुक के कमेंट बॉक्स में पूछ सकती हैं। 

      Image Credit: Dolly Jain/ Instagram
    Story Source: Dolly Jain/ Instagram

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।