साड़ी की सही फिटिंग बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आपने अंडर स्कर्ट यानि पेटीकोट कैसा पहना है? बाजार में आपको कई तरह के पेटीकोट मिल जाएंगे, मगर आपके लिए बेस्‍ट पेटीकोट वही है जो आपको अच्छी फिटिंग दे सके। वैसे आजकल पेटीकोट पर महिलाएं अधिक ध्यान देने लगी हैं। न केवल इसकी शूटिंग पर बल्कि पेटीकोट का लुक भी अब महिलाओं के लिए महत्व रखता है। बाजार में भी आपको डिजाइनर पेटीकोट कई वैरायटी में नजर आ जाएंगे। 

डिजाइनर पेटीकोट पहनने का ट्रेंड सी-थ्र फैब्रिक वाली साड़ियों के साथ सबसे अधिक है। इस तरह की साड़ियों को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए बाजार में प्रिंटेड, गोटा पट्टी वर्क वाले और एम्ब्रॉयडरी किए हुए पेटीकोट भी आते हैं। मगर किस तरह के पेटीकोट को किस तरह की साड़ी के साथ पहनना चाहिए, यह बहुत कम ही महिलाएं समझ पाती हैं। 

इस बारे में ब्‍यूटी एवं साड़ी ड्रेपिंग एक्सपर्ट पूनम चुग कहती हैं, 'डिजाइनर पेटीकोट किसी मकसद से ही तैयार किए गए हैं। इन्हें आप किसी भी साड़ी के साथ नहीं पहन सकती हैं। जाहिर है, अगर आपके डिजाइनर पेटीकोट साड़ी पर फ्लॉन्ट नहीं हो रहे हैं तो उन्हें पहनने का फायदा ही क्या है। इसलिए इन्हें सी-थ्रू फैब्रिक वाली साड़ी के लिए स्पेशल डिजाइन किया जाता है।'

पूनम जी यह भी बताती हैं कि किस तरह के पेटीकोट को किस साड़ी के साथ कल्‍ब करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

embroidery  petticoat  designs

प्रिंटेड पेटीकोट 

अगर ऑर्गेंजा या नेट फैब्रिक की साड़ी पहन रही हैं और साड़ी बहुत ही लाइट शेड की है, तो आप प्रिंटेड पेटीकोट ट्राई कर सकती हैं। आप चाहें तो किसी अच्छे टेलर से पेटीकोट और ब्लाउज मैचिंग का स्टिच भी करवा सकती हैं। इस तरह से आप साड़ी को और भी स्टाइलिश अंदाज दे सकती हैं। प्रिंटेड पेटीकोट को आप लाइट शिफॉन साड़ी के नीचे भी पहन सकती हैं।

अगर आप और भी स्‍टाइलिश लुक चाहती हैं, तो पेटीकोट को स्‍कर्ट की तरह नीचे घेरदार बनवाएं या उसमें फ्रिल लगवा लें। इसके ऊपर आप जब साड़ी पहनेंगी तो बहुत ही ग्लैमरस नजर आएंगी।  

एम्‍ब्रॉयडरी वाले पेटीकोट 

नेट की अगर प्लेन साड़ी पहन रही हैं, तो उसके साथ आप एम्‍ब्रॉयडरी वाले पेटीकोट कैरी कर सकती हैं। बाजार में आपको इस तरह के पेटीकोट बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। मगर आप चाहें, तो किसी टेलर से ऐसे पेटीकोट स्टिच भी करवा सकती हैं। अगर आप मल्टी कलर एम्‍ब्रॉयडरी वाला पेटीकोट खरीदती हैं, तो इसे अन्‍य नेट की साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि जब आप एम्‍ब्रॉयडरी वाले पेटीकोट पहन रही हों, तो साड़ी बिलकुल प्‍लेन होनी चाहिए, तब ही अच्छा लुक आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: पेटीकोट पहनने का सही तरीका जानें

choose  right  petticoat  for  see  through  saree

शिमर फैब्रिक वाले पेटीकोट 

शिमर फैब्रिक से बने पेटीकोट का फैशन पुराना है। इस तरह के पेटीकोट को नेट की साड़ी के साथ कैरी किया जाता है। मगर आप यदि सुपर नेट या फिर ऑर्गेंजा की साड़ी कैरी कर रही हैं, तो उनके साथ भी आप शिमर फैब्रिक वाले पेटीकोट क्‍लब कर सकती हैं। पूनम जी बताती हैं, 'एक समय था जब हम पेटीकोट साड़ी से बाहर नजर आने पर महिला को टोक देते थे और साड़ी ठीक करने को कहते थी। मगर आप डिजाइनर पेटीकोट आने लगे हैं। शिमर फैब्रिक वाले पेटीकोट में आपको गोटा वर्क वाले पेटीकोट भी मिल जाएंगे। इन पेटीकोट को पहनने का तरीका ही यही है कि उनकी हल्की सी झलक साड़ी से बाहर नजर आए।'

अगर आप भी सी-थ्रू साड़ी पहनने का प्‍लान कर रही हैं, तो उसे स्‍टाइलिश लुक देने के लिए डिजाइनर पेटीकोट भी खरीद लें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी स्‍टाइलिंग से जुड़े हैक्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।