साड़ी पहनने का शौक रखने वाली हर महिला चाहती है कि उसकी वॉर्डरोब में हर साड़ी डिजाइनर हो। मगर ऐसा होना मुमकिन नहीं है क्योंकि डिजाइनर साड़ियों की कीमत इतनी अधिक होती है कि उन्हें खरीदने से पहले अपनी जेब को 10 बार टटोलना पड़ता है। मगर आपकी वॉर्डरोब में अगर सिंपल प्लेन शिफॉन साड़ी है, तो आप खुद ही अपने लिए डिजाइनर साड़ी तैयार कर सकती हैं। 

अगर आप सिलाई और कढ़ाई में निपुण हैं, तो आप घर पर खुद यह काम कर सकती हैं या फिर आप किसी लोकल डिजाइनर से कम कीमत पर महंगी डिजाइनर साड़ी तैयार करवा सकती हैं। एक साधारण प्लेन शिफॉन साड़ी को डिजाइनर बनाने के लिए आप क्‍या-क्‍या कर सकती हैं, चलिए हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: सी-थ्रू फैब्रिक की साड़ी के साथ चुने सही पेटीकोट

chiffon  saree  transformation tricks

गोटा वर्क से दें साड़ी को नया लुक 

  • गोटा वर्क इस वक्त का सबसे लेटेस्ट फैशन ट्रेंड है। लहंगे के साथ-साथ गोटा वर्क अब डिजाइनर साड़ियों और कर्तों पर भी देखा जा रहा है। गोटा वर्क से साड़ी को डिजाइनर लुक दिया जा सकता है, मगर इसके लिए आप जिस गोटे का चुनाव कर रही हैं उसमें आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए- 
  • अगर आपको साड़ी को हैवी लुक देना है, तो हैवी वर्क वाला गोटा चुने। बाजार में आपको एक से बढ़कर एक डिजाइनर गोटे मिल जाएंगे। आप शिफॉन साड़ी पर वेल्‍वेट और ब्रोकेड फैब्रिक के बने गोटे का बॉर्डर बना सकती हैं। 
  • जरूरी नहीं है कि आप साड़ी की मैचिंग का ही गोटा खरीदें। आप साड़ी के रंग को कॉम्प्लीमेंट करते हुए रंग का गोटा खरीद कर लगा सकती हैं। 
  • अगर आप हैवी वर्क वाले गोटे की जगह लाइट वेट के सिल्वर और गोल्डन गोटे का डिजाइनर बॉर्डर तैयार करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप पतले और चौड़े दोनों का तरह के गोटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर सिल्वर और गोल्डन गोटे का इस्तेमाल एक साथ साड़ी पर हरगिज़ न करें। 
  • गोटे को साड़ी के लोअर बॉर्डर के साथ ही पल्लू के बॉर्डर पर भी लगाएं। 
 
chiffon  saree  transformation tips

एम्ब्रॉयडरी करें और साड़ी को दें डिजाइनर लुक 

अगर आपको कढ़ाई करने का शौक है तो आप खुद ही अपनी प्लेन शिफॉन साड़ी पर अपने मनपसंद डिजाइन की एम्‍ब्रॉयडरी कर सकती हैं। आजकल बहुत तरह की एम्‍ब्रॉयडरी फैशन इंडस्ट्री में ट्रेंड कर रही हैं। हाल-फिलहाल में एम्‍ब्रॉयडरी में जो पॉपुलर ट्रेंड देखे गए हैं उनमें लेजी-डेजी, क्रॉस स्टिच, थ्री-डी नॉट, चेन स्टिच आदि कुछ ऐसी एम्ब्रॉयडरी हैं, जो साड़ी पर अच्‍छी लगती हैं। हालांकि, आप यदि एम्‍ब्रॉयडरी में एक्सपर्ट हैं तो जरदोजी और चिकनकारी भी कर सकती हैं, मगर यह दोनों ही कढ़ाई परफेक्शन के साथ की जाएं तो ही अच्‍छी लगती हैं। 

साड़ी में एम्‍ब्रॉयडरी कर रही हों या करवा रही हों तो इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

  • आपको सबसे पहले यह तय करना है कि किस तरह की एम्‍ब्रॉयडरी आप साड़ी पर करना या करवाना चाहती हैं। आपको हैवी एम्‍ब्रॉयडरी चाहिए या लाइट यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। वहीं कढ़ाई की पेचीदगी पर उसके बनकर तैयार होने का समय और कीमत निर्भर करती है। 
  • मल्टी कलर एम्‍ब्रॉयडरी करवा रही हैं, तो आपको साड़ी का ब्लाउज भी ऐसा ही सिलवाना होगा जो उसके साथ फिट बैठे और साड़ी के डिजाइनर लुक को इनहैंस करे। 
chiffon  saree  transformation  ideas

बीड्स वर्क से साड़ी को दें पार्टी लुक 

आजकल साड़ी में बीड्स वर्क भी काफी देखा जा रहा है। यह वर्क दो तरह का होता है। बीड्स को साड़ी पर स्टिच भी किया जा सकता है और ग्लू की मदद से चिपकाया भी जा सकता है। अगर आप खुद ही अपनी साड़ी पर बीड्स लगा रही हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  • सबसे पहले आप बाजार से साड़ी पर डिजाइन छपवा लें और उसी के आधार पर बीड्स खरीदें। 
  • अब आपको यह तय करना होगा कि साड़ी में आपको हैवी बीड्स लगाने हैं या फिर लाइट, यहां चुनाव आपका होगा। 
  • अगर आप ग्लू की मदद से बीड्स को साड़ी पर चिपका रही हैं, तो ध्‍यान रखें कि यहां एक गलती आपको भारी पड़ सकती है और साड़ी का लुक बिगड़ सकता है। इसलिए केयरफुल रहें। 

तो इस तरह से आप अपनी साधारण दिखने वाली शिफॉन साड़ी को डिजाइनर लुक दे सकती हैं और किसी भी पार्टी या फेस्टिवल में उसे कैरी कर सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।