आपने कई महिलाओं को ऐसा कुछ पहनते देखा होगा, जो उनके ऊपर अच्छा नहीं लगता और कुछ के ऊपर वही सेम ड्रेस कमाल लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कुछ महिलाओं को अपने बॉडी शेप के बारे में पता होता है और वे उसी हिसाब से कपड़े चुनती हैं। कुछ महिलाएं इससे बिल्कुल बेखबर होती हैं। शॉपिंग के दौरान भी हममें से कई यह तय नहीं कर पाती कि किसी विशेष कपड़े को कैसे स्टाइल किया जाए।

अब अगर आपको अपना बॉडी टाइप मालूम हो, तो यह परेशानी आती ही नहीं। क्या आप जानती हैं कि पांच तरह के अलग-अलग बॉडी शेप होते हैं, जिनके हिसाब से ही हमें कपड़े पहनने चाहिए। क्या हैं ये बॉडी शेप और किस तरह खुद को शेप के हिसाब से ड्रेस-अप करें, जानें इस आर्टिकल में।

क्या होता है बॉडी शेप?

बॉडी शेप आपके स्ट्रक्चर की एक आउटलाइन है। एक आदमी का सामान्य आकार और आकृति मुख्य रूप से स्केलेटल स्ट्रक्चर की मोल्डिंग और मसल्स और फैट के वितरण से डिफाइन की जाती है। बॉडी टाइप को समझने से आप यह समझ पाते हैं कि आपके ऊपर किस तरह के कपड़े सूट करेंगे। बॉडी टाइप के हिसाब से कपड़े चुनने के बाद आपके लुक्स में और निखार आता है। बॉडी टाइप्स पांच तरह के होते हैं- एप्पल बॉडी शेप, आवर ग्लास बॉडी शेप, पीयर बॉडी शेप, रेक्टेंगल बॉडी शेप और इनवर्टेड ट्रायंगल बॉडी शेप।

क्या है एप्पल बॉडी शेप?

apple body shape

आप इस कैटेगरी में तब आती हैं, जब आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा, निचले हिस्से की तुलना में हैवी होता है। ऐसी महिलाओं के कंधे चौड़े होते हैं, बस्ट लाइन बड़ी होती है और ऐसा लगता है कि उनका सारा वजन बीच में ही है।

कैसे कपड़े पहनें?

  • चूंकि आपका वजन हिप्स के ऊपर, मिडरिफ पर होता है और वह वेस्टलाइन को हैवी दिखाता है, इसलिए कोशिश करें अपने स्ट्रेंथ को हाइलाइट करें।
  • इस तरह की बॉडी शेप पर ए-लाइन और अंपायर कट खूब जंचेंगे। प्रिंटेड ड्रेस और पैटर्न वाली जैकेट्स पहनें। इसके अलावा मोनोक्रोम लुक, डार्क कलर, फुल और 3/4 स्लीव्स वाली ड्रेस पहनें।
  • फ्लेयर्ड बॉटम जैसा प्लाजो चुनें, जो एक बैलेंस क्रिएट करेगा। चूंकि आपके शोल्डर चौड़े हैं, तो सही ब्रा का चुनाव भी जरूरी है।
  • ऐसी बॉडी पर फिगर-हगिंग ड्रेस और टॉप्स या स्किनी जीन्स बिल्कुल न पहनें। इससे आपका वजन और ज्यादा लगेगा। वेस्ट बेल्ट की जगह अपर वेस्ट बेल्ट ट्राई करें।

क्या है पीयर बॉडी शेप?

इस तरह के फिगर में आपकी लोअर बॉडी हैवी होती है। आपके बट्स और थाइज अपर बॉडी से बड़े दिखते हैं। हॉलीवुड एक्ट्रेस किम कार्दशियन के कारण आजकल इस फिगर का बहुत क्रेज है। इसमें कंधों की चौड़ाई कम होती है और हिप्स की चौड़ाई ज्यादा होती है।

कैसे कपड़े पहनें?

  • इस फिगर की खासियत यह है कि आप अगर ठीक से कपड़े चुनें, तो आप एक आवर ग्लास फिगर का इल्यूजन बना सकती हैं। ऐसी बॉडी पर उस तरह के कपड़े पहनें, जो आपकी लोअर बॉडी को एन्हांस करें।
  • ऐसे फिगर पर वाइड-लेग पैंट्स, ए-लाइन स्कर्ट्स, पैटर्न वाली ड्रेस और रफल्ड टॉप अच्छे लगेंगे। अगर आप स्किनी जीन्स के साथ लूज़ टॉप पहनती हैं, तो आवरग्लास इल्यूजन पैदा कर सकती हैं। क्रॉप-टॉप्स, डीप-वी और बोट नेकलाइन्स आपके लुक को बैलेंस करेंगी।
  • ऐसे फिगर पर स्किन फिटिंग वाले टॉप्स पहनने से बचना चाहिए। साथ ही ढीले-ढाले बॉटम वाले पैंट्स भी नहीं पहनने चाहिए।

क्या है आवर ग्लास बॉडी शेप?

hour glass body shape

यह बॉडी टाइप एकदम बैलेंस्ड होता है। आपका अपर और लोअर पार्ट एकदम सही होता है और वेल-डिफाइंड वेस्टलाइन होती है। आवर ग्लास बॉडी पर लगभग हर तरह के कपड़े खूब फबते हैं।

कैसे कपड़े पहनें?

  • चूंकि आपका फिगर एकदम संतुलित होता है, इसलिए आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो आपके कर्व्स को हाइलाइट करें।
  • ऐसी ड्रेस चुनें जो कमर पर ठीक से फिट हों। वी प्लंज और स्वीटहार्ट नेकलाइन आपकी अपर बॉडी को फ्लॉन्ट करेंगी। ए-लाइन ड्रेस और बॉडी-हगिंग ड्रेस आपकी बॉडी टाइप के लिए ही बनी हैं, तो ऐसी ड्रेस को चुनें।
  • जैसा कि हम बता चुके हैं कि इस बॉडी टाइप पर हर तरीके के कपड़े अच्छे लगेंगे, लेकिन ढीले-ढाले टॉप और बॉटम पहनने से बचना चाहिए।

क्या है रेक्टेंगल बॉडी टाइप?

इस तरह की बॉडी कंधे और हिप्स से एक बराबर होती है। ऐसे फिगर पर कोई शेप या कर्व न होने की वजह से कपड़े सीधे लगते हैं। इनमें वेस्टलाइन भी नहीं दिखती है।

कैसे कपड़े पहनें?

  • इस तरह के फिगर वाली महिलाओं को अपने आर्म्स और लेग्स को एन्हांस करना चाहिए। यह आवरग्लास बॉडी टाइप जैसी ही होती है, मगर इसमें वेस्टलाइन नहीं होती।
  • आप इसमें ए-लाइन स्कर्ट्स, रफल्ड और लेयर्ड टॉप पहन सकती हैं। ऐसी ड्रेस पहनें जो आपकी बॉडी में एक डेफिनेशन जोड़े। नेकलाइन्स ऐसी हो जो आपकी अपर बॉडी को दिखाए। ब्लेजर, लॉन्ग जैकेट्स और केप्स इस तरह के फिगर पर अच्छे लगते हैं।
  • ऐसी फिगर वाली महिलाओं को हाई-वेस्ट वाली जीन्स और फ्लेयर्ड वाली जीन्स नहीं पहननी चाहिए, क्योंकि यह रेक्टेंगल बॉडी का बैलेंस खराब करती हैं।

क्या है इनवर्टेड ट्रायंगल बॉडी शेप?

inverted triangle body shape

इसे एथलीट बॉडी टाइप भी कहते हैं। इस शेप में आपके कंधे, आपकी हिप्स से काफी चौड़े होते हैं। इसी कारण ऐसे फिगर वाली महिलाओं को अपने आर्म्स और कंधों पर काम करने की जरूरत होती है।

Recommended Video

कैसे कपड़े पहनें?

  • चूंकि आपके हिप्स कम चौड़े होते हैं, तो ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी हिप्स को डिफाइन करें। स्ट्रेट-कट जीन्स और ड्रेसेस ऐसी बॉडी पर सूट करती हैं।
  • आप पेंसिल कट स्कर्ट, स्किनी जीन्स पहन सकती हैं। कमाल यह है कि ऐसे फिगर में हर तरह के टॉप्स अच्छे लगते हैं। बस बहुत ज्यादा लेयरिंग करने से बचें। वी-नेकलाइन्स पहनने से आपके कंधे कम चौड़े लगेंगे।
  • अपनी अपर बॉडी पर इस तरह के कपड़े न पहनें, जो आपके कंधों को और चौड़ा दिखाएं। लाउड पैटर्न और हैवी डिटेलिंग वाली नेकलाइन्स से बचें।

अब चूंकि आपको अपनी बॉडी टाइप के बारे में पता चल गया है, तो उसी के मुताबिक अपने कपड़े चुनें और यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक करें। फैशन से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: freepik.com, shutterstock.com & sociomix.com