• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

अगर मोटी दिखने की वजह से नहीं पहनती हैं कुर्ती तो आजमाएं ये रुल्स और दिखें स्लिम

अधिकतर लड़कियां इसलिए कुर्ती नहीं पहनती है क्योंकि वो उसमें मोटी लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इस तरह से अपनी बॉडी के अनुसार कुर्ती का स्टाइल चुन...
Published -20 Mar 2018, 13:29 ISTUpdated -27 Jul 2018, 17:07 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -20 Mar 2018, 13:29 ISTUpdated -27 Jul 2018, 17:07 IST
Next
Article
try these tips to look slim in kurti main

गर्मी ने दस्तक दे दी है और अधिकतर लड़कियों ने कुर्तियां पहनना शुरू कर दी हैं। सुबह-सुबह बस में मुझे की लड़कियां कुर्ती पहने दिख जाती है। लेकिन मैंने कभी कुर्ती नहीं पहनीं। क्योंकि... मैं कुर्ती में मोटी लगती हूं। 

आपके साथ भी ऐसा होता होगा। Infact, कई लड़कियां इसलिए ही कुर्ती नहीं पहनती क्योंकि वो कुर्ती में मोटी लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है और आप भी मोटी या हेल्दी लगने की वजह से कुर्ती नहीं पहनती हैं तो कुर्ती पहनने के ये सिम्पल रुल्स आपके काफी काम आ सकते हैं। 

कुर्ती पहनने के रुल्स

दरअसल कुर्ती में हमारी बॉडी की पूरी शेप दिखती है जिसके कारण जींस और टीशर्ट में पतली दिखने वाली लड़कियां भी कुर्ती में मोटी लगती हैं। ऐसे में हर लड़की को कुर्ती पहनने से पहले ये जान लेना चाहिए कि उनके ऊपर कौन सी कुर्ती जंचेगी। 

तो अगर आप थोड़ी हेल्दी हैं तो ये सिम्पल कुर्ती रुल्स पता कर लें और फिर अपनी बॉडी शेप के अनुसार कुर्ती पहनें। इससे आप कुर्ती में स्लिम लगेंगी।   

try these tips to look slim in kurti inside  

रखें साइज़ का ख्याल

कुर्ती खरीदने से पहले हमेशा अपने साइज का ख्याल रखें। आजकल लड़कियां आलिया भट्ट से इंस्पायर होकर कुर्ती खरीदती हैं। लेकिन आलिया पर जो कुर्ती अच्छी लग रही है जरूरी नहीं कि आप पर भी वो कुर्ती अच्छी लगेगी। 

इसलिए कुर्ती लेने से पहले अपना साइज़ जरूर चेक कर लें और उसी फिट के हिसाब से कुर्ती खरीदें। 

ना खरीदें चिपकने वाले फैब्रिक्स 

ऐसी कुर्ती ना खरीदें जिसका फैब्रिक चिपकने वाला हो। इसलिए स्पैनडेक्स, लायक्रा और टी-शर्ट मटेरियल की कुर्ती ना खरीदें। क्योंकि ऐसे फैब्रिक आपके बॉडी से चिपक कर आपकी पूरी बॉडी शेप को उभार कर दिखाते हैं। इससे आपके शरीर के पूरे कर्वस उबर कर दिखते हैं और आप मोटी दिखती हैं। 

फ्लेयर-कट्स दिखाता है आपको बल्ज़ी

अगर आप फ्लेयर-कट्स कुर्ती पहनना चाहती हैं और आप थोड़ी हेल्दी हैं तो संभल जाएं... क्योंकि इस तरह की कुर्ती आपको थोड़ा बल्ज़ी लुक देगा। हेल्दी लड़कियों को अनारकली, ए-लाइन और फ्लेयर-कट्स वाली कुर्तियां नहीं पहननी चाहिए। 

try these tips to look slim in kurti inside

हैवी लड़कियों को स्ट्रेट कट वाली कुर्ती पहननी चाहिए। ये कट आपको अच्छी फिट भी देते हैं और इसमें आप स्मार्ट भी लगती हैं। 

नोट- पीयर शेप बॉडी पर अनारकली, ए-लाइन और फ्लेयर-कट्स स्लिम लुक देता है। 

समझदारी से चुनें बॉटम पीस

कुर्ती में स्लिम दिखने के लिए बॉटम पीस भी काफी मायने रखता है। इसलिए आप कुर्ती के साथ लेगिंग, पैंट्स, पलाज़ो और पटियाला अगर खरीदने वाली हैं तो सोच-समझकर चुनें।

try these tips to look slim in kurti inside  

जैसे की छोटी हाइट वाली हेल्दी लड़कियों को कुर्ती के साथ लेगिंग ही पहनने चाहिए। क्योंकि इससे वो छोटी भी नहीं दिखती हैं और उन्हें स्लिम लुक भी मिलता है। 

हेवी कढ़ाई से दूर रहें

No doubt, कि कढ़ाई वाली कुर्तियां अच्छी लगती हैं। लेकिन अगर आपका वजन ज्यादा है तो हेवी कढ़ाई वाली कुर्ती खरीदने से पहले दस बार सोच लें। क्योंकि स्टार्च्ड कॉटन, चंदेरी या खड़ीकन जैसे मटेरियल आपकी बॉडी को भारी और बड़ा दिखाते हैं। दरअसल कढ़ाई वाली कुर्ती में पूरा ध्यान कढ़ाई पर जाता है इससे आपके शरीर पर भी पूरा ध्यान जाता है। इसलिए हैवी कढ़ाई वाली कुर्ती बिल्कुल भी ना पहनें। खासकर बड़े बॉर्डर, गोटा वर्क और हेवी एम्ब्रॉइडरी बॉडी को भारी दिखाती है।

इसलिए हमेशा सिंपल, लाइट और कम चमकीले रंग की कुर्तियां ही पहनने चाहिए। 

स्लीव्स को ना करें नजरअंदाज

हेवी और हेल्दी लड़कियों को फुल स्लीव्स और क्वार्टर स्लीव्स की कुर्तियां नहीं पहननी चाहिए। इसके बजाय मोटी लड़कियों को शॉर्ट स्लीव्स या हाफ स्लीव्स की कुर्तियां ही पहननी चाहिए। इसमें वो स्लिम दिखती हैं। 

सही इनरवेयर पहनें 

अंत में सबसे जरूरी टिप्स- इनरवेयर का ख्याल रखें। 

कुर्ती पहनने समय सही फिटिंग की कुर्ती पहनें। हमेशा कुर्ती के अंदर एक अच्छी टी-शर्ट ब्रा और लो-कट लेस ब्रा ही पहनें जिससे की आपकी पूरी शेप कुर्ती में अच्छे से दिखे।  

तो कुर्ती पहनने समय इन रुल्स को फॉलो करें और कुर्ती में स्लिम दिखें। 

Recommended Video

Read More: बॉलीवुड की 'रिवॉल्वर रानी' कंगना रनौत का फैशन भी है उनके जैसा fearless

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।